International Women’s Day 2021: सोशल मीडिया की “शक्ति”, समाज की स्टीरियो टाइप इमेज तोड़ती लड़कियां

एक तरफ जहां लोग सोशल मीडिया पर अपनी फोटो शेयर करने से डरते हैं तो वहीं दूसरी तरफ ये लड़कियां समाज की स्टीरियो टाइप इमेज को तोड़कर आगे बढ़ रही हैं.

आज का जमाना सोशल मीडिया का जमाना है. ज्यादातर लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव है. रिपोर्ट के अनुसार 10 में से 4 लोग किसी न किसी सोशल प्लेटफॉर्म पर ​एक्टिव है. खासकर लड़कियां… सोशल मीडिया पर एक अलग ही उदाहरण पेश कर रही हैं.
एक तरफ जहां लोग सोशल मीडिया पर अपनी फोटो शेयर करने से डरते हैं तो वहीं दूसरी तरफ ये लड़कियां समाज की स्टीरियो टाइप इमेज को तोड़कर आगे बढ़ रही हैं. उनके इस अंदाज की दुनिया कायल है. यही कारण है कि सोशल मीडिया पर उनके करोड़ों फॉलोवर्स हैं. क्या जानना चाहते हैं कि वे लड़कियां कौन हैं… अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं उनके बारे में.

जन्नत जुबैर रहमानी 
टेलीविजन और फिल्मों में अपनी अदाकारी की छाप छोड़ चुकी एक्ट्रेस जन्नत जुबैर रहमानी (jannat zubair rahmani) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. एमएक्स टकाटक जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर जन्नत के 6.7 मिलियन फॉलोअर्स हैं. जन्नत मुम्बई की रहने वाली हैं. उन्होंने 2009 में अपने कॅरियर की शुरुआत की थी, लेकिन उन्हें लोकप्रियता साल 2011 में कलर्स टीवी के शो फुल्वा से मिली. जन्नत को बेस्ट यंगेस्ट एक्ट्रेस का अवाॅर्ड भी मिल चुका है. उनके डांस वीडियोज लोगों में काफी लोकप्रिय हैं. 

 

अनमोल रोड्रिगेज
समाज की स्टीरियो टाइप इमेज तोड़ने में अनमोल रोड्रिगेज जैसी लड़कियों का बहुत बड़ा हाथ है. (Acid attack survivor Anmol Rodriguez) अनमोल रोड्रिगेज 26 साल की हैं और सोशल मीडिया पर हिंदी में अपना कंटेंट बनाती हैं. बता दें कि जब वे 2 महीने की थीं तो उनके पिता ने उन पर एसिड डाल कर मारने की ​कोशिश की थी. अनमोल आज Bolo Indya ऐप पर काफी मशहूर हैं. इस ऐप पर उनके लाखों फॉलावर्स हैं. 

 

पूनम यादव
बोलो इंडिया ऐप पर पूनम यादव काफी मशहूर हैं, उनके 1.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं. (Weightlifter Poonam Yadav) पूनम वाराणसी की रहने वाली हैं और एक प्रोफेशनल पावर लिफ्टर और फिटनेस मॉडल हैं. उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में 69 किग्रा कैटेगरी में 222 किग्रा का वजन उठाकर गोल्ड मेडल जीता था.  

 

नीलिमा वलंगी
अगर आप घूमने के शौकीन है तो नीलिमा वलंगी (neelima vallangi) के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए. वे एक ट्रेवल ब्लॉगर हैं और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं. बता दें एक फुल टाइम ट्रैवलर बनने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी तक छोड़ दी. उनकी क्लिक की हुई फोटो सोशल मीडिया पर काफी वायरल होती हैं. 

 

इंदिरा अर्जुन
तमिलनाडु की रहने वाली इंदिरा अर्जुन म​हज 9 साल की हैं और वह अपने (indira arjun) ऑग्युमेंट रियलिटी का बेहतरीन इस्तेमाल करती है. इंदिरा अर्जुन प्राइमरी स्कूल के बच्चों को ऑग्युमेंट रियलिटी के जरिए पक्षियों और छोटे-छोटे जानवरों को रियल लाइफ में दिखाती है. उनके इस हुनर की वजह से प्रधानमंत्री मोदी ने भी 27 सितंबर 2020 को इंदिरा अर्जुन का एक वीडियो शेयर किया और उनकी तारीफ की थी. 
error: Content is protected !!