PM Kisan App : 2000 रुपये की किश्त के लिए किसान मोबाइल से करें आवेदन

किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी जिसमें हर किसान को सालभर में 6000 रुपये तीन किश्तों में मिलते हैं.

किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी जिसमें हर किसान को सालभर में 6000 रुपये तीन किश्तों में मिलते हैं. इस योजना में आवेदन करने के लिए आपने सरकारी ऑफिस के कई चक्कर लगाए होंगे या आप खूब परेशान हुए होंगे लेकिन अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप घर बैठे ही इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.

पीएम किसान एप

इस योजना का फायदा अगर आप घर बैठे उठाना चाहते हैं तो आपको बस एक ऐप डाउनलोड करनी है और आपका आधा काम हो जाएगा. मतलब एप डाउनलोड करने के बाद आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस एप का नाम पीएम किसान एप है जो आपको प्ले स्टोर पर आसानी से मिल जाएगी. आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं. (https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan&hl=en_IN)

पीएम किसान एप के फायदे

पीएम किसान एप पर आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं.

पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस

अगर आप इस योजना के लिए पहले आवेदन करना चाहते हैं और अपना स्टेटस देखना चाहते हैं की आपका फॉर्म अप्रूव हुआ है नहीं तो आपको इस एप में पहला ऑप्शन Beneficiary Status मिलेगा. इस पर क्लिक करें और अंदर अपने आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या फिर मोबाइल नंबर के जरिये अपना स्टेटस जाने.

आधार डिटेल्स बदल सकते हैं

अगर आप इसमें अपना आधार डिटेल्स एडिट करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको Edit Aadhar Details पर क्लिक करना है और अपना आधार नंबर एंटर करना है. इसके बाद आप अपनी आधार डिटेल्स एडिट कर पाएंगे.

रजिस्टर्ड किसान का स्टेट्स कैसे देखें?

इस एप या वेबसाइट के माध्यम से यदि किसी किसान ने खुद ही अपना रजिस्ट्रेशन किया है तो उनका स्टेटस भी इस एप पर पता चल जाएगा. इसके लिए आपको तीसरा ऑप्शन Status of Self Registered Farmer पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आप अपने आधार नंबर को डालकर अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं.

पीएम किसान में नए किसान रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पीएम किसान योजना के तहत यदि कोई नया किसान जुड़ना चाहता है तो उसे इस एप के चौथे ऑप्शन New Farmer Registration पर जाना होगा. इसके बाद उसे अपना आधार नंबर डालना होगा. आधार नंबर डालने के बाद उसके लिए एक फॉर्म खुलेगा जिसमें पूछी गई डीटेल आपको फिल करनी है और फॉर्म को सबमिट करना है.

पीएम किसान सम्मान निधि की शर्तें

– इस योजना के तहत रिटायर्ड कर्मचारी, मौजूदा या पूर्व विधायक, सांसद, मंत्री आदि इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
– पेशेवर डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए, वास्तुकार जो भले ही किसान हो इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
– रिटायर्ड पेंशनर जो 10,000 रुपये से ज्यादा पेंशन पाता है वे भी लाभ नहीं ले सकते.
– वे किसान जो आयकर का भुगतान करते हैं इस योजना में शामिल नहीं हो सकते.
– वे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की जमीन जो सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज हो वे इसका लाभ उठा सकते हैं.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना खासतौर पर किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू की गई है. इस योजना के तहत अभी तक 11 करोड़ किसानों के अकाउंट मे 9300 करोड़ रुपये की रकम ट्रांसफर हो चुकी है. इस योजना की शुरुवात साल 2018 में हुई थी. तब से लेकर आज तक इस योजना के तहत देश के कई किसानों ने इसका लाभ उठाया है.

यह भी पढ़ें :

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ऑनलाइन आवेदन और भुगतान स्टेटस

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है, कैसे बनवाएँ, KCC लोन की जानकारी?

Kisan Rath App : किसान रथ ऐप क्या है, इसका क्या फायदा है?

error: Content is protected !!