Post Office FD : पोस्ट ऑफिस मे एफ़डी (Fixed Deposit) कैसे करवाएँ?

अगर आपके पास थोड़ा पैसा पड़ा हुआ है और किसी काम में नहीं आ रहा है तो उसे आप पोस्ट ऑफिस में पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इस अमाउंट की पोस्ट ऑफिस में एडफी (FD) करवा सकते हैं जिस पर आपको हर साल अच्छा ब्याज मिलता है. इस ब्याज से आप पोस्ट ऑफिस में पैसा कमा सकते हैं. एफडी से आप किस तरह ब्याज कमा सकते हैं और ब्याज पर भी किस तरह पैसा कमा सकते हैं ये सारी प्रोसेस आप यहां पढेंगे.

1 363

एफ़डी कैसे करवाएँ? अगर आपके पास थोड़ा पैसा पड़ा हुआ है और किसी काम में नहीं आ रहा है तो उसे आप पोस्ट ऑफिस में पैसे कमाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आप इस अमाउंट की पोस्ट ऑफिस में एडफी (FD) करवा सकते हैं जिस पर आपको हर साल अच्छा ब्याज मिलता है. इस ब्याज से आप पोस्ट ऑफिस में पैसा कमा सकते हैं. एफडी से आप किस तरह ब्याज कमा सकते हैं और ब्याज पर भी किस तरह पैसा कमा सकते हैं ये सारी प्रोसेस आप यहां पढेंगे.

एफडी (FD) क्या है ? What is FD account in post office?

सम्बंधित लेख - पढ़िए

एफडी का पूरा नाम फिक्सड डिपाॅजिट (Fixed Deposit) होता है. फिक्स्ड डिपाॅजिट अकाउंट का एक टाइप है. इसमें आपका एफडी अकाउंट ओपन (FD Account Open) किया जाता है जिसमें निश्चित समय के लिए निश्चत पैसा जमा किया जाता है. अगर आप उसे निश्चित समय पर निकालते हैं तो आपको उस पर अच्छा-ख़ासा ब्याज मिलता है. आप इसे पोस्ट ऑफिस और बैंक दोनों में ही खुलवा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस एफडी अकाउंट How can I open FD account in post office?

पोस्ट ऑफिस में एफडी अकाउंट खुलवाने के कई फायदें हैं. यहां पर आप कम पैसा इनवेस्ट कर सकते हैं. यहां पर आप सिर्फ 200 रूपए से शुरूआत कर सकते हैं. यहां आपको 7 पर्सेंट सालाना की ब्याज दर (Interest rate on fd) मिलती है. ब्याज यहां पर तीन महीने में कैल्कुलेट किया जाता है. मतलब सालभर में चार बार आपको ब्याज मिलता है. अगर आप एक ही बार में अपने पैसों को इनवेस्ट करना चाहते हैं तो ये एक अच्छा ऑप्शन है.

पोस्ट ऑफिस मे कितने समय के लिए आरडी होती है? Maturity period of FD

पोस्ट ऑफिस टर्म डिपाॅजिट में आप 1 साल, 2 साल, 3 साल और पांच साल के लिए अपने पैसों को जमा कर सकते हैं. किसी भी एक अकाउंट में सिर्फ एक ही बार निवेश किया जा सकता है. हालांकि आप चाहे जितने अकाउंट पोस्ट ऑफिस में खोल सकते हैं. इस स्कीम में आप 200 रूपए से शुरूआत कर सकते हैं. इसके बाद आप 200 के गुणकों में निवेश कर सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस एफ़डी मे कितना ब्याज मिलता है. What is the interest for postal FD?

इस स्कीम में आपको सालाना ब्याज दिया जाता है. अगर आप हर साल ब्याज लेने पोस्ट ऑफिस नहीं जा सकते तो आप पोस्ट ऑफिस को यह निर्देश दे सकते हैं कि सालाना ब्याज को आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाए. यहां आपको चार फीसदी के हिसाब से उसी ब्याज पर ब्याज मिलेगा. ये सुविधा आपको दो, तीन और पांच साल वाली एफडी पर मिलती है.

ब्याज से पैसे कैसे कमाएं How many years FD will double in post office?

इसके अलावा आप इस पोस्ट ऑफिस में यह भी आवेदन कर सकते हैं कि आपको जो ब्याज मिल रहा है आप उसे आरडी में कनवर्ट कर दें. आपके सालाना ब्याज को आप पोस्ट ऑफिस के ही रिकरिंग डिपाॅजिट में 12 मासिक किश्तों में ट्रांसफर करवा सकते हैं. इसके लिए बस एक छोटा सा आवेदन करना होता है. इससे आप अपने ब्याज पर 6.9 पर्सेंट तक का इंट्रेस्ट कमा सकते हैं.

एफडी करवाना अपने आप में बेहद फायदेमंद है. इसमें आपको बार-बार पैसे जमा करने का झंझट नहीं रहता और इससे मिलने वाले ब्याज को आप आसानी से दूसरा ब्याज कमाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. मतलब इससे आपका डबल फायदा हो सकता है. तो आज ही इसके बारे में अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर पता करें और आवेदन करें.

नोट : यह लेख आपकी जानकारी के लिए साझा किया गया है. किसी भी प्लान मे निवेश करने से पहले उसके बारे मे अच्छे से समझें और जानें उसके बाद अपने विवेक पर फैसला लें.