कार्थी की जीवनी : 5000 रुपये महीने में काम करते थे सूर्या के छोटे भाई

कार्थी ने अपने करियर में काफी कम फिल्में की है लेकिन उनकी कम फिल्में ही उनकी पहचान है. उनकी फिल्में उन्हें साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग पहचान दिलाती हैं. कार्थी का जन्म 25 मई 1977 को मद्रास में हुआ था.

साउथ में कई ऐसे एक्टर्स हैं जो एक्शन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं लेकिन उन्हीं सब के बीच एक एक्टर ऐसा भी है जो सस्पेंस फिल्मों के लिए जाना जाता है. इस एक्टर का नाम कार्थी (Karthi) है. ये नाम आपके लिए नया होगा लेकिन आप इनकी कुछ फिल्में जरूर देख चुके होंगे जिसमें ‘काशमोरा’ प्रमुख रूप से शामिल है. कार्थी एक ऐसे एक्टर हैं जिनकी फिल्मों में गज़ब का सस्पेंस होता है. अगर आप कार्थी के फैन है तो आपको उनके बारे में जरूर जानना चाहिए.

कार्थी की जीवनी (Karthi Biography in Hindi)

कार्थी ने अपने करियर में काफी कम फिल्में की है लेकिन उनकी कम फिल्में ही उनकी पहचान है. उनकी फिल्में उन्हें साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एक अलग पहचान दिलाती हैं. कार्थी का जन्म 25 मई 1977 को मद्रास में हुआ था. उनके पिता Sivakumar एक एक्टर रह चुके हैं. कार्थी के बड़े भाई ‘सूर्या’ हैं जिन्हें आपने साउथ फिल्म सिंघम में देखा है.

कार्थी ने अपने स्कूल की पढ़ाई चेन्नई के Padma Seshadri Bala Bhavan और St. Bede’s Anglo Indian Higher Secondary School से की है. इसके बाद कार्थी ने चेन्नई के ही Crescent Engineering College से Mechanical Engineering की थी.

ग्रेजुएशन पूरा होने के बाद कार्थी विदेश पढ़ने के लिए जाना चाहते थे. वे एक इंटरव्यू में बताते हैं कि उन्होने 5000 रुपये महीने में नौकरी भी की है और वे उससे आगे बढ़ना चाहते थे इसलिए वे विदेश जाकर पढ़ाई करना चाहते थे. इसी दौरान कार्थी को स्कॉलरशिप मिली और कार्थी पढ़ने के लिए यूएस चले गए.

– यूएस में कार्थी ने Binghamton University न्यूयॉर्क से Industrial Engineering में Master of Science किया.
– विदेश में पढ़ाई के दौरान ही उन्होने State University of New York से Filmmaking का कोर्स किया.
– कार्थी बताते हैं कि यूएस में रहने के दौरान उन्होंने पार्ट टाइम ग्राफिक डिज़ाइनर का भी काम किया. कार्थी शुरू से ही फिल्मों में काम करना चाहते थे लेकिन उन्हें ये पता नहीं था कि उन्हें फिल्मों में एक्टिंग करनी है या फिर कुछ और करना है. जब कार्थी ने अपने पिता से फिल्मों में काम करने की बात कही तो उनके पिता ने कहा कि वो फिल्मों में आने से पहले अच्छी एजुकेशन लें इसके बाद फिल्म इंडस्ट्री को जॉइन करें.

कार्थी का करियर (Karthi Career in Film industry)

कार्थी फिल्मों में आने से पहले दूसरी फील्ड में कुछ काम कर चुके थे. जब उनकी पढ़ाई पूरी हो गई तो वे यूएस से चेन्नई वापस लौट आए और डाइरेक्टर मनी रत्नम से मिले. उनसे मिलने के बाद कार्थी को फिल्म Ayitha Ezhuthu में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में काम करने का मौका मिला. कार्थी करियर की शुरुवात में फिल्म डायरेक्टर ही बनना चाहते थे इसलिए शुरू में उन्होंने एक्टिंग को इतना महत्व नहीं दिया. उनके पास कई फिल्मों में एक्टिंग के ऑफर आ रहे थे. तब उनके पिता ने समझाया कि कोई भी व्यक्ति ज़िंदगी के हर पड़ाव में फिल्में डायरेक्ट कर सकता है लेकिन एक्टिंग उम्र निकल जाने के बाद नहीं कर सकता. इस तरह कार्थी के पिता ने कार्थी को एक्टिंग की दुनिया में आने के लिए मना लिया.

कार्थी के एक्टिंग करियर की शुरुवात साल 2005 से होती है जब उन्हें फिल्म Paruthiveeran (Karthi first movie) मिली. ये फिल्म एक छोटे से गाँव की कहानी थी. फिल्म को 2005 में शुरू तो किया गया लेकिन बाद में फिल्म को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ा. बड़ी मुश्किल से फिल्म बनकर साल 2007 में रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस पर सफल रही. इसके बाद कार्थी का एक्टिंग करियर चल पड़ा और उनके पास कई फिल्मों के ऑफर आने लगे.

कार्थी की फिल्में (Karthi all movie list)

2004 : Aayutha Ezhuthu
2007 : Paruthiveeran
2010 : Aayirathil Oruvan, Paiyaa, Naan Mahaan Alla
2011 : Siruthai, KO
2012 : Saguni
2013 : Alex Pandian, All in All Azhagu Raja, Biriyani
2014 : Madras
2015 : Komban
2016 : Oopiri, Thozha, Kaashmora
2017 : Kaatru Veliyidai, Theeran Adhigaaram Ondru
2018 : Kadaikutty Singam
2019 : Dev, Kaithi, Thambi,

कार्थी की बेस्ट फिल्में (Karthi Best Movies)

कार्थी ने अभी तक 20 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है और उनकी अधिकतर फिल्में कमाल की है. जिस तरह की कहानी कार्थी की फिल्मों में होती है वैसी कहानी किसी और फिल्म में दिखना काफी मुश्किल होता है. कार्थी को भले ही फिल्म में मामूली रोल मिले लेकिन वे उसे पूरी ईमानदारी के साथ निभाते हैं. कार्थी की बेस्ट फिल्मों की बात की जाए तो उनमें Thambi, Kaithi, Dev, Theeran, Kaatru Veliyidai, Kaashmora, Siruthai, Alex Pandian आदि हैं.

कार्थी की पत्नी कौन है? (Who is Karthi wife?)

कार्थी की पत्नी Ranjani Cninnaswamy है. दोनों की शादी 3 जुलाई 2011 को हुई थी. Ranjani English Literature में पोस्ट ग्रेजुएट है. इन दोनों की एक बेटी Umayaal और एक बेटा है.

कार्थी के पिता Sivakumar एक एक्टर थे और कार्थी के बड़े भाई सूर्या भी एक एक्टर है जो साउथ फिल्म इंडस्ट्री में सुपरस्टार है. इन सब के बावजूद कार्थी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. कार्थी ने फिल्म इंडस्ट्री में आने के लिए काफी मेहनत की है. जब वे फिल्म इंडस्ट्री में आए तो सूर्या एक सफल एक्टर बन चुके थे. ऐसे में कार्थी ने अपने मेहनत के दम पर साउथ फिल्म इंडस्ट्री में अपना मुकाम बनाया है.

यह भी पढ़ें :

सूर्या की जीवनी : कपड़ों की फैक्ट्री से शुरू किया था करियर, अब बन गए हैं सूर्या सिंघम

एक्टर विक्रम जीवनी : 80+ फिल्में कर चुके हैं विक्रम, पिता की असफलता ने बनाया सुपरस्टार

जूनियर एनटीआर जीवनी : दमदार एक्टर हैं जूनियर एनटीआर, 10 साल छोटी लड़की से की थी शादी

error: Content is protected !!