फोन में आते हैं फालतू notification, चंद स्टेप्स में ऐसे करें बंद

यदि आप इनसे परेशान हो गए हैं और इन्हें बंद करना चाहते हैं तो यहाँ आप Chrome Notification बंद करने का पूरा प्रोसेस जान सकते हैं.

स्मार्टफोन पर कई तरह के notification दिन भर आते रहते हैं. ये सभी एप्स के अलग-अलग होते हैं. लेकिन Google Chrome की तरफ से कई सारे notification हमारे फोन पर आते हैं जो अच्छे भी होते हैं बुरे (Spam notification on mobile) भी होते हैं. यदि आप इनसे परेशान हो गए हैं और इन्हें बंद करना चाहते हैं तो यहाँ आप Chrome Notification बंद करने का पूरा प्रोसेस जान सकते हैं.

क्यों आते हैं नोटिफ़िकेशन ? (Why Spam notification come in smartphone?)

स्मार्टफोन पर आपने देखा होगा कि Google Chrome द्वारा आपको दिनभर कई तरह के नोटिफ़िकेशन भेजे (chrome notification off) जाते हैं. इनमें खबरे होती हैं, या फिर कुछ गलत चीजे भी आपको भेजी जाती हैं.

इन नोटिफ़िकेशन को देखकर हमें लगता है कि ये कैसे notification हमारे मोबाइल में आ रहे हैं. शायद इसमें गूगल की गलती है. (chrome notification reason on mobile) हमने तो कुछ किया ही नहीं है. तो ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

– जब आप किसी वेबसाइट पर विजिट करते हैं. तो उस वेबसाइट के द्वारा आपसे नोटिफ़िकेशन भेजने के लिए पूछा जाता है. जिसे यदि आप Allow कर देते हैं तो उनकी ओर से आपको notification भेजा जाता है.

– इसका दूसरा कारण ये है कि कई सारी साइट ऐसी होती हैं जो छुपे हुए विज्ञापन को अपनी साइट पर लगाती हैं. आप कहीं भी क्लिक करें. पहली बार में आप उन विज्ञापन पर ही क्लिक कर देते हैं. इस तरह आप न चाहते हुए भी नोटिफ़िकेशन को ऑन कर बैठते हैं. यहीं कारण हैं कि गंदी और फालतू चीजों (Spam notification on chrome) के नोटिफ़िकेशन आपके स्मार्टफोन पर आना शुरू हो जाते हैं.

फालतू के नोटिफ़िकेशन कैसे बंद करें? (How to off spam chrome notification?) 

गूगल क्रोम के जरिये भेजे जाने वाले हर नोटिफ़िकेशन फालतू नहीं होता. जैसे आपने किसी न्यूज़ वेबसाइट को notification के लिए allow किया है तो वो आपको सिर्फ खबरे ही भेजेंगे.

लेकिन यदि आपने किसी गलत साइट पर जाकर अंजाने में Allow कर दिया है तो फिर उसी तरह के notification आपको फोन में देखने को मिलेंगे. जिस तरह की साइट पर आप गए थे.

इन्हें आप नीचे गए प्रोसेस को फॉलो करके बंद कर सकते हैं.

– अपने फोन में Google Chrome को ओपन करें.
– इसके बाद Setting में जाएँ.
– Privacy and Security पर क्लिक करें.
– Site Setting पर क्लिक करें.
– Permission के अंदर आपको Notification का विकल्प दिखेगा. उस पर क्लिक करें.

इस पर क्लिक करते ही आपके सामने उन सभी साइट की लिस्ट आ जाएगी जो आपको रेग्युलर नोटिफ़िकेशन भेजती है. इनमें जो आपके काम की हैं उन्हें छोड़ दें और बाकी सभी को ब्लॉक कर दें. ब्लॉक करने के लिए आपको इसमें Remove ऑप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करें.

इस तरह आप अपने फोन, कंप्यूटर, लैपटाप और टैबलेट पर आने वाले क्रोम नोटिफ़िकेशन से छुटकारा पा सकते हैं.

अगर आप चाहते हैं कि ये आगे से आपके फोन में न आए तो आपको किसी भी ब्राउज़र को चलाते वक़्त ध्यान रखना होगा कि आप उनके नोटिफ़िकेशन के लिए सहमति न दें. जब आपको लगे कि इसके नोटिफ़िकेशन की आपको जरूरत है तभी सहमति दें.

यह भी पढ़ें :

Google My Business: गूगल पर अपना बिजनेस कैसे डालें?

History of google: गूगल का जन्म कब हुआ? गूगल के मालिक कौन हैं?

Google 2-step verification से गूगल एकाउंट रहेेगा सुरक्षित

error: Content is protected !!