Personal loan: बैंक नहीं बताता कुछ बातें, नुकसान उठाते हैं ग्राहक

यदि आप भी Personal loan ले रहे हैं तो कुछ बातें जानना आपके लिए जरूरी है. क्योंकि ये बातें बैंक आपको भी नहीं बताता. जैसे लोन नहीं चुका पाए तो क्या होगा? लोन कैसे चुकाएं? बैंक कब चार्ज लगाएगी? EMI नहीं चुका पाए तो क्या होगा? 

0 1,126

आज हर बैंक अपने ग्राहक को Personal loan की सुविधा देता है. Personal loan एक ऐसी सुविधा है जिसने समाज के अंदर कर्ज के झंझट से व्यक्ति को मुक्ति दी है. हर व्यक्ति सीधे अपने बैंक से Personal loan लेकर उसका उपयोग अपनी जरूरत के हिसाब से करता है.

घर में Interior कराना हो, कोई पार्टी अरेंज करनी हो, दुकान-मकान में कंस्ट्रक्शन या फिर घर-गाड़ी जैसी चीजों में सुविधाओं को बढ़ाने के लिए Personal loan एक शानदार सुविधा है. ना किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत है और ना ही किसी के सामने जाने की. बढ़ती महंगाई के बीच Personal loan एक सुविधा भी है और जरूरत भी.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

Personal loan लेते वक्त रहें अलर्ट (things to consider before taking personal loan)

बैंकों की ओर से दिया जाने वाला Personal loan जहां सुविधा है वहीं यह कभी-कभी मुसीबत भी बन जाता है. दरअसल, कुछ लोग Personal loan ले तो लेते हैं, लेकिन वे नहीं जानते हैं कि बैंकों से लिया जाने वाला Personal loan कितना महंगा होता है और आसानी से लोन देने के नाम पर बैंक कितनी छिपी हुई शर्तें लगाकर एक मोटी रकम कर्जदार से वसूल लेता है.

कई व्यक्ति ऐसे होते हैं जो Personal loan तो खुशी से ले लेते हैं, लेकिन जब EMI भरने की बारी आती है, तो तय रकम से ज्यादा सुनते ही उनके होश उड़ जाते हैं और वे बैंक से झगड़ा करते हैं. उन्हें पता ही नहीं होता कि बैंक ने लोन देते वक्त हिडेन चार्जेज और प्रोसेसिंग फीस के नाम पर इतने शुल्क लगा दिए होते हैं कि लोन ली गई रकम से ज्यादा ब्याज हो जाता है. 

बहरहाल, इससे पहले की कुछ सोच पाएं समय बीत चुका होता है और कस्टमर को इस बात को समझना होता है कि लिया गया लोन किसी भी कीमत पर बैंक उनसे वसूलेगी ही चाहे फिर वे कुछ भी कर लें.

Personal loan में ध्यान रखें ये बातें (things-to-check-before-applying-personal-loan)

यदि आप भी Personal loan ले रहे हैं तो कुछ बातें जानना आपके लिए जरूरी है. क्योंकि ये बातें बैंक आपको भी नहीं बताता. कई बार हम Personal loan लेते समय बैंक कर्मचारी या एजेंट के झांसे में आकर लोन से जुड़ी जरूरी जानकारियां प्राप्त नहीं कर पाते, जिससे बाद में काफी पछताना पड़ता है. बैंककर्मी लोन देने के दौरान किसी भी उपभोक्ता को वह बातें नहीं बताते हैंं, जो उनके हित की होती हैं.

Personal loan लेते वक्त बैंक नहीं बताते ये बातें

Personal loan लेते वक्त Bank Executive से कुछ जरूरी बातें आपको जरूर पूछना चाहिए. सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि यदि आपका Credit score बहुत अच्‍छा है, तो आप बैंक से ब्‍याज और प्रोसेसिंग फीस पर मोल भाव कर अच्छी छूट प्राप्त कर सकते हैं.

सामान्यतः देखा जाता है कि बेहतर क्रेडिट स्‍कोर वाले कस्‍टमर को बैंक प्रोसेसिंग फीस माफ करने के साथ ब्‍याज भी कम करते हैं.

ध्यान रहे कि बैंक से पर्सनल लोन लेते समय जल्दी हां नहीं करना चाहिए, बल्कि वहां के ऑफर के बारे में अधिक जानकारी लेनी चाहिए. Personal loan के लिए ऑफर पर बैंक कर्मी से कई तरह के सवाल-जवाब कर ऑफर के बारे मेंं जानकारी लेनी चाहिए.

बैंक से Personal loan पर फीस की जानकारी जरूर लें (personal loan fees and charges) 

इस बात की जानकारी लें कि ऑफर के अंतर्गत पर्सनल लोन पर प्रोसेसिंग फीस चुकानी होगी या नहीं. जब आप बैंककर्मी या एजेंट के जवाब से संतुष्ट हों, तभी लोन लेने की प्रोसेस को पूरा करना चाहिए.

कुछ बैंक लोन राशि में हिडेन चार्ज और प्रोसेसिंग फीस को शामिल कर तो लेते हैं, लेकिन लोन देते वक्त व्यक्ति को यह बातें बताने से बचते हैं, जैसे लोन नहीं चुका पाए तो क्या होगा? लोन कैसे चुकाएं? बैंक कब चार्ज लगाएगी? EMI नहीं चुका पाए तो क्या होगा? 

लोन लेने से पहले एक अहम बात का ज्ञात होना आवश्यक है. बैंक से इस बात की जानकारी लेना आवश्यक है कि यदि लोन की रकम नहीं चुका पाते हैं, तो किस हिसाब से पेनाल्टी ली जाएगी. या लगातार दो ईएमआई का समय पर भुगतान नहीं कर पाएं तो बैंक किस तरह से एक्शन लेगा?

Personal loan लेने से पहले बैंक से लोन लेने मे सिर्फ ब्याज दर या EMI अहम नहीं है, बल्कि डॉक्यूमेंटेशन चार्जेस प्रोसेसिंग फीस और प्री क्लोजर के चार्जेस की जानकारी भी अहम होती है. बैंक से इसे जरूर जानना चाहिए.

एजेंट सेल्स टारगेट को पूरा करने के चक्कर में लोन देते समय कई ग्राहकों से महत्वपूर्ण बातें छुपाते हुए पर्याप्त जानकारी नहीं देते हैं, इसलिए पर्सनल लोन लेते समय स्मार्ट बनें एवं बैंकर या एजेंट से खुलकर बात करते हुए अपने सभी सवालोंं का जवाब प्राप्त करें.

(नोट: विभू गोयल मुंबई में रहते हैं और certified financial planner हैं और शेयर मार्केट के एक्सपर्ट हैं. वे पिछले 15 सालों से निवेशकों को सलाह दे रहे हैं. यदि आप लोन के लिए अप्लाय कर रहे हैं तो अपने फाइनेंशियल एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें )