Voter ID card: ऑनलाइन अप्लाय भी करें और सुधार भी

बीते एक दशक में डिजिटल इंडिया प्रोग्राम ने देश में तेजी से अपने पैर फैलाए हैं. नोटबंदी के बाद एक ओर जहां डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ा है वहीं लोगों ने इंटरनेट के जरिये फोन से ही कई सरकारी कामों को आसानी से करना सीख लिया है. आज फोन में ही बैंक है और फोन के जरिये ट्रेन से लेकर प्लेन की टिकट बुक होती है.

0 461

बीते एक दशक में डिजिटल इंडिया प्रोग्राम ने देश में तेजी से अपने पैर फैलाए हैं. नोटबंदी के बाद एक ओर जहां डिजिटल ट्रांजेक्शन तेजी से बढ़ा है वहीं लोगों ने इंटरनेट के जरिये फोन से ही कई सरकारी कामों को आसानी से करना सीख लिया है. आज फोन में ही बैंक है और फोन के जरिये ट्रेन से लेकर प्लेन की टिकट बुक होती है. कई ऐसी एप्लीकेशंस आ गई हैं जिनसे फोन से ही बिजली से लेकर गैस तक का बिल भरा जा रहा है. दुनिया जितनी फैली है उतनी ही तेजी से फोन के अंदर सिमिटी है. इन दिनों सरकार भी डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत कई तरह के सरकारी कामों फोन के जरिये करवाने पर जोर दे रही है. आधार कार्ड, पैन कार्ड और यहां तक कि वोटर आईडी जैसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स को आप फोन के जरिये ही बनवा सकते हैं. 

वोटर आईडी कार्ड में फोन से करें करेक्शन-

सम्बंधित लेख - पढ़िए

 वोटर आईडी कार्ड एक जरूरी दस्तावेज है. यह वोटिंग के अधिकार का प्रमाण पत्र और आपकी नागरिकता की पहचान है. ऐसे में यदि आपके वोटर आईडी कार्ड को ना केवल फोन के जरिये अप्लाय कर सकते हैं बल्कि उसमें बदलाव भी कर सकते हैं. साथ ही एप्लिकेशन स्टेटस भी जांच सकते हैं कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं. यही नहीं वोटर आईडी कार्ड बनने के बाद यदि कुछ गलतियां एड्रेस प्रूफ या नाम की स्पैलिंग में गलतियां हैं तो आसानी से ऑनलाइन ही इसे ठीक करवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

वोटर आईडी कार्ड में कैसे करें ऑनलाइन सुधार-

वोटर आईडी कार्ड में किसी भी तरह की गलतियों में सुधार के लिए आपको National Voter Services Portal की website पर जाना होगा. यहां आपको Correction of entries in electoral roll का ऑप्शन मिलेगा जहां आप क्लिक कर ड्रॉप डाउन मेन्यू में अपनी भाषा चुनकर जरूरी जानकारी जैसे राज्य और विधानसभा क्षेत्र या लोकसभा क्षेत्र की जानकारी भरना होगा. इसके बाद आपको Please tick the entry which is to be corrected पर जाकर उसकी डीटेल पर क्लिक कर वहां जिस चीज को सुधारना है उसे चयन करना होगा. 

इन बदलावों पर रखें ध्यान-

 ध्यान रखें आप चाहें तो आप एक बार में कई ऑप्शन पर भी क्लिक कर सकते हैं. इधर जैसे ही आप इन ऑप्शन को क्लिक करेंगे तो वह फील्ड ग्रे रंग से सफेद रंग में बदलेगी और आप वहां जरूरी जानकारी भरकर अपलोड कर सकते हैं. यहां आपके लिए जरूरी है कि आप यहां बाकी फॉर्म भर दें और मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी जरूर डालें. जैसे ही प्रोसेस पूरा हो जाए पेज के टॉप में मौजूद Submit बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपको एप्लिकेशन के डिटेल के साथ ईमेल मिलेगा जिसके जरिये आप अपने वोटर आईडी एप्लिकेशन स्टेटस को ट्रेक कर सकते हैं.