Agnipath Yojana in Hindi : सेना में भर्ती के नए नियम, जानिए कितनी होगी सैलरी, कैसे होंगे परमानेंट?

अगर आप सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको सेना में भर्ती के नए नियमों की जानकारी (Agnipath Yojana Full Detail) जरूर होना चाहिए.

भारतीय सेना में भर्ती के लिए केंद्र सरकार Agnipath Scheme लेकर आई है. जिसके तहत सेना में भर्ती के नियमो में बड़ा बदलाव किया गया है. Agnipath Yojana Kya hai? अग्निपथ योजना की पूरी जानकारी आप इस लेख में पढ़ सकते हैं.

केंद्र सरकार भारतीय सेना में भर्ती के लिए नए नियम लेकर आई है. इस पूरी प्रक्रिया को भारत सरकार ने अग्निपथ योजना नाम दिया है. अगर आप सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आपको सेना में भर्ती के नए नियमों की जानकारी (Agnipath Yojana Full Detail) जरूर होना चाहिए.

अग्निपथ योजना क्या है? (Agnipath Yojana Detail in Hindi) 

अग्निपथ योजना केंद्र सरकार के द्वारा जून 2022 में लांच की गई है. ये तीनों सेनाओं में जवानों की भर्ती से संबन्धित है. सेना में जवानों के भर्ती के नियम बनाए गए हैं तथा उनका वेतन भी फिक्स किया गया है. इस पूरी प्रक्रिया को केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना नाम दिया है.

भारतीय सेना में जवानों की भर्ती से संबन्धित नियमों में काफी सालों के बाद बदलाव हो रहा है. ये बदलाव कई युवाओं को पसंद आया तो कई युवा इस पर सहमत नहीं है.

अग्निपथ योजना के तहत आप देश की तीनों सेनाओं में से किसी एक के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिन उम्मीदवारों का इसमें चयन होगा उन्हें अग्निवीर कहा जाएगा. इसमें अग्निवीरों को भारतीय सेना में चार वर्ष की सेवा देनी होगी. 

अग्निपथ योजना की जानकारी (Agnipath Yojana Infomation) 

Agneepath Yojana को सेना में भर्ती के लिए शुरू किया गया है और इसके तहत सेना के भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव आया है.
– इसके तहत पुरुष और महिलाओं को सेना में भर्ती होने का मौका मिलेगा.
– आवेदक चार साल के लिए सेना में भर्ती हो सकते हैं.
– भर्ती मेरिट के आधार पर की जाएगी.
– कार्यकाल के दौरान मासिक वेतन मिलेगा और सेवानिवृत्ति पर सेवा निधि मिलेगी.

अग्निपथ योजना सैलरी (Agnipath Yojana Salary) 

अग्निपथ योजना के तहत जो भी युवा सेना में भर्ती होंगे उन्हें विशेष पैकेज दिया जाएगा. इन्हें चार सालों तक हर महीने सैलरी मिलेगी. हर वर्ष इनकी सैलरी में बढ़ोतरी की जाएगी. अग्निपथ योजना के तहत सेना में जवानों की सैलरी सबसे प्रथम वर्ष 30 हजार रुपये महीना रहेगी और चौथे साल में उनकी सैलरी 40 हजार रुपये महीना हो जाएगी.

अग्निपथ योजना सेवा निधि (Agnipath Yojana Provident Fund)

अग्निपथ योजना के तहत हर महीने आपकी सैलरी से सेवा निधि भी ली जाएगी. आपकी सैलरी का 30 प्रतिशत हिस्सा सेवानिधि के रूप में लिया जाएगा और उतना ही हिस्सा सरकार भी जमा करेगी.

मतलब यदि आपकी सैलरी 30 हजार रुपये प्रतिमाह है तो आपकी सैलरी से 9 हजार रुपये सेवा निधि काट ली जाएगी. इसमें 9 हजार रुपये सरकार भी मिलाएगी. इस तरह प्रथम वर्ष में आपकी सेवानिधि हर महीने 18 हजार रुपये इकट्ठी होती रहेगी.

सेवानिधि को चार वर्षों तक इकट्ठा किया जाएगा. जब आपका कार्यकाल पूरा हो जाएगा तो आपके रिटायरमेंट के समय पूरी सेवानिधि को आपको दे दिया जाएगा.

चार वर्षों बाद आपको जो सेवा निधि मिलेगी वो 11.71 लाख रुपये रहेगी. ये पूरी राशि टैक्स फ्री रहेगी. मतलब इस पर आपको कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा.

अग्निपथ योजना मृत्यु मुआवजा (Agnipath Yojana Death Compensation) 

सेना में सेवा के दौरान यदि किसी जवान की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार को मृत्यु का मुआवजा दिया जाएगा.
– इसमें 48 लाख का गैर-अंशदायी जीवन बीमा होता है.
– सेवा के दौरान मृत्यु होने पर 44 लाख की अतिरिक्त अनुग्रह राशि मिलती है.
– सेवा निधि के तहत आप जो जमा करेंगे उसका लाभ परिवार को मिलेगा.
– विकलांग हो जाने पर अपंगता के हिसाब से दिवयांग मुआवजा मिलेगा.

अग्निपथ योजना चयन प्रक्रिया (Agnipath Yojana Selection process) 

अग्निपथ योजना के तहत सैनिकों का चयन किया जाएगा. इसमें भर्ती की चयन प्रक्रिया में कोई बदलाव नहीं किया गया है. लेकिन कार्यकाल में बदलाव किया गया है. कार्यकाल आपका सिर्फ और सिर्फ चार साल का रहेगा. इस दौरान आपको पहले ट्रेनिंग और फिर पोस्टिंग दी जाएगी.

क्या सिर्फ चार सालों की ही रहेगी सेना की नौकरी?

सेना की नौकरी सिर्फ चार साल की नहीं रहेगी. कोई भी उम्मीदवार जो सेना में चयनित होना चाहता है. उसे पहले चार वर्ष तक अग्निपथ योजना के तहत सेना में अपनी सेवा देनी होगी.

इन चार वर्षों के दौरान यदि उसका प्रदर्शन अच्छा रहता है. तो वो स्थायी तौर पर सेना में चयन के लिए अप्लाई कर सकता है. जानकारी के मुताबिक करीब 25 प्रतिशत सैनिकों को स्थायी किया जाएगा.

इसे आप ऐसे समझ सकते हैं कि 4 साल आप प्रोबेशन पीरियड में हैं और चार साल के बाद आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको स्थायी किया जा सकता है. अगर आप स्थायी नहीं भी हुए तो आप रिटायर होने पर ही करीब 11 लाख रुपये से भी ज्यादा सेवा निधि ले सकेंगे. जिससे आप खुद का कोई भी नया कार्य शुरू कर सकते हैं.

अग्निपथ योजना की अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें. 

यह भी पढ़ें :

CRPF से BSF तक जानिए कौन सी सेना करती है किस बॉर्डर की सुरक्षा, क्या हैं काम?

NDRF का Full Form, NDRF कैसे Join करें, जानिए Recruitment Process?

CRPF Join Kaise Kare – सीआरपीएफ़ में नौकरी कैसे पाएँ, जानिए क्या हैं करियर ऑप्शन?

error: Content is protected !!
सोशल मीडिया से पैसा कमाने के 4 तरीके सावन सोमवार में भगवान शिव को अर्पित न करें ये चीज, भोले हो जाएंगे नाराज सावन सोमवार में करें इन मंत्रों का जाप, शिवजी चमकाएंगे आपका भाग्य सावन सोमवार को करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी सावन माह में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन वेब सीरीज की ‘क्वीन’ हैं मिर्जापुर की ‘गोलू गुप्ता’ विचित्र स्वभाव के धनी हैं जून में जन्में लोग, जानिए इनकी लव लाइफ ये है सलमान की नई एक्ट्रेस, हॉट अवतार से बनी इन्टरनेट सेन्सेशन मेहनती होते हैं सितंबर में जन्मे लोग, जानिए इनका स्वभाव बेहद रोमांटिक होते हैं मार्च में जन्में लोग, जानिए इनका स्वभाव बेहद खूबसूरत है रवीना टंडन की बेटी, दिल जीत लेगी क्यूट फ़ोटोज़ फर्जीवाड़े से बचाता है Masked aadhaar, ऐसे करें Download फरवरी में जन्में लोग कैसे होते हैं, लव लाइफ और स्वभाव कैसा होता है? पौष्टिक तत्वों का खजाना है गधी का दूध, कीमत छू रही आसमान परिवार के चहेते हैं जुलाई में जन्में लोग, जानिए स्वभाव और लव लाइफ जिद्दी और जुनूनी होते हैं अप्रैल में जन्में लोग, स्वभाव और लव लाइफ गिलास या लोटा किसमे पानी पीना होता है सेहत के लिए सही? खास प्रेमी होते हैं मई में जन्में लोग, जानिए स्वभाव और लव लाइफ कॉन्फिडेंट और स्मार्ट होते हैं अगस्त में जन्मे लोग, जानिए इनका स्वभाव कैसे होते हैं जनवरी में जन्में लोग, कैसी होती है लव लाइफ