Whatsapp से गैस सिलेन्डर कैसे बुक करें, ऑनलाइन गैस बुकिंग?

व्हाट्सएप एक जरिये गैस सिलेन्डर बुक (Gas cylinder book by whats app) करने के लिए भारतगैस ने एक लैंडलाइन नंबर जारी किया है. आप उस नंबर के माध्यम से गैस सिलेन्डर बुक कर सकते हैं.

एलपीजी सिलेन्डर (LPG Cylinder) हम सभी के घरों में होता है और थोड़े समय के बाद हमें इसकी बुकिंग (LPG Cylinder Booking)  करनी होती है ताकि हम अपने एलपीजी सिलेन्डर को रिफिल (LPG Cylinder refill) करवा सके. आमतौर पर एलपीजी सिलेन्डर बुक करने के लिए हम सभी गैस बुकिंग आईवीआरएस नंबर (Gas booking by IVRS) पर कॉल करके अपना सिलेन्डर बुक करते हैं लेकिन अब आप भारत गैस के सिलेन्डर को व्हाट्सएप के जरिये बुक कर सकते हैं.

व्हाट्सएप से गैस सिलेन्डर कैसे बुक करें? (How to book gas cylinder by whatsapp?) 

व्हाट्सएप एक जरिये गैस सिलेन्डर बुक (Gas cylinder book by whats app) करने के लिए भारतगैस ने एक लैंडलाइन नंबर जारी किया है. आप उस नंबर के माध्यम से गैस सिलेन्डर बुक कर सकते हैं. व्हाट्सएप के जरिये गैस सिलेन्डर बुक करने के लिए आपके पास वहीं मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आपके गैस कनैक्शन के साथ रजिस्टर्ड हो.

एलपीजी सिलेन्डर को व्हाट्सएप के जरिये बुक करने के लिए आपको भारत गैस का लैंडलाइन नंबर 1800224344 को अपने मोबाइल में सेव करना है. इसके बाद व्हाट्सएप पर जाएं और इस नंबर पर ‘Hi’ लिखकर भेजें. आपके Hi लिखने के बाद कंपनी की तरफ से मैसेज आयेगा जिसमें आपको कहा जाएगा की एलपीजी सिलेन्डर बुक करने के लिए book या 1 लिखें. अगर आपका नंबर रजिस्टर्ड होगा तो आपकी बुकिंग कनफर्म हो जाएगी.

एलपीजी सिलेन्डर का ऑनलाइन पेमेंट (Gas cylinder payment online)

जब आपका सिलेन्डर बुक हो जाएगा तो आपको पेमेंट करने के लिए भी विकल्प दिया जाएगा. इसमें आपको एक लिंक मिलेगा जिस पर क्लिक करके आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, अमेज़न पे तथा अन्य पेमेंट एप का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपका एलपीजी सिलेन्डर ऑनलाइन ही बुक हो जाएगा और ऑनलाइन ही उसका पेमेंट हो जाएगा. याद रखें की आप इस नंबर से सिर्फ भारत गैस का ही एलपीजी सिलेन्डर बुक कर सकते हैं और उसे बुक करने के लिए आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी है.

गैस सिलेन्डर कैसे बुक करें? (How to book gas cylinder) 

गैस सिलेन्डर को आप आईवीआरएस नंबर पर कॉल करके भी बुक कर सकते हैं. इसकी कॉलिंग की दर आपके अन्य कॉल की तरह ही होती है. इसके जरिये गैस सिलेन्डर बुक करने के लिए आपको एलपीजी कस्टमर आईडी, आपके एजेंसी का एसटीडी कोड सहित फोन नंबर, चाहिए होता है. इनके जरिये आप गैस सिलेन्डर बुक कर सकते हैं. गैस बुक करने के लिए अलग-अलग कंपनियों के अलग-अलग आईवीआरएस नंबर हैं. ये आईवीआरएस नंबर आपको एलपीजी गैस एजेंसी की ओर से बताए जाते हैं.

ऑनलाइन एलपीजी सिलेन्डर कैसे बुक करें? (Gas cylinder booking online) 

ऑनलाइन गैस बुकिंग के लिए आप अपने वितरक जैसे एचपी, भारत, इंडेन की वेबसाइट पर जाएं और अपना रजिस्ट्रेशन करें. रजिस्ट्रेशन में आपको अपनी बेसिक डीटेल फिल करनी होती है जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, ईमेल आईडी, एलपीजी कस्टमर आईडी, एजेंसी का नाम और कांटैक्ट नंबर आदि देना होता है. ये रजिस्ट्रेशन कर लेने के बाद आपको एक डैशबोर्ड मिल जाता है जिसमें आपको गैस बुकिंग का ऑप्शन मिलता है. यहां से आप अपना एलपीजी बुक कर सकते हैं साथ ही अपने गैस कनैक्शन से संबन्धित अन्य जानकारी ले सकते हैं.

एलपीजी सिलेन्डर बुक करने के कई तरीके हैं लेकिन अधिकतर लोग आईवीआरएस के जरिये ही गैस बुकिंग करना उचित समझते हैं. अगर आपके पास भारत गैस का कनैक्शन है तो आप सीधे व्हाट्सएप के जरिये बुकिंग करें. इसमें आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी.

यह भी पढ़ें :

LPG Connection transfer : शहर बदलने पर कैसे करें एलपीजी कनेक्शन ट्रांसफर ?

गैस कनेक्शन बीमा: LPG सिलेंडर दुर्घटना का बीमा कैसे मिलता है?

LPG Gas Subsidy : गैस सब्सिडी कैसे चेक करेंं, ऑनलाइन गैस सब्सिडी कैसे देखते हैंं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!