गैस कनेक्शन बीमा: LPG सिलेंडर दुर्घटना का बीमा कैसे मिलता है?

जो भी LPG गैस सिलेन्डर आप सरकारी गैस एजेंसी से खरीदते हैं उस पर आपको 40 लाख तक का बीमा मिलता है. इस बीमा के लिए आपको कोई अलग से प्रीमियम नहीं भरना होता है

2 1,686

बीमा एक ऐसी सुविधा है जिसका फायदा अप्रत्यक्ष रूप से मिलता है. इंश्योरेंस की सुविधा लगती सभी को अच्छी है लेकिन अक्सर लोग प्रीमियम के नाम पर पैसे भरने की बात आते ही टाल जाते हैं. भारतीय रेलवे का आरक्षित टिकट (Indian railway reservation ticket booking) करवाते समय भी (IRCTC) आईआरसीटीसी दुर्घटना बीमा का विकल्प देता है लेकिन कई लोग बहुत कम प्रीमियम पर इस सुविधा का लाभ नहीं लेते जबकि यह संभावित एक्सीडेंट की आर्थिक भरपाई का सूचक होता है.

बहरहाल,  भारत में हर घर में LPG सिलेन्डर है. पहले लोग लकड़ी जलाकर खाना बनाते थे लेकिन अब पीएम मोदी की उज्ज्वला योजना (Pradhanmantri Ujjwala yojna) के कारण हर घर में एलपीजी सिलेन्डर है और महिलाएं गैस पर खाना बना रही है. LPG सिलेन्डर पर आपको 40 लाख तक का बीमा (LPG insurance) मिलता है और काफी कम लोग इस बारे में जानते हैं?

LPG गैस सिलेन्डर पर बीमा (LPG insurance)
जो भी LPG गैस सिलेन्डर आप सरकारी गैस एजेंसी से खरीदते हैं उस पर आपको 40 लाख तक का बीमा मिलता है. इस बीमा के लिए आपको कोई अलग से प्रीमियम नहीं भरना होता है बल्कि आप जब गैस कनैक्शन लेते हैं तभी आपसे इसके पैसे ले लिए जाते हैं.

LPG सिलेन्डर बीमा का फायदा कैसे उठाएं? (How to claim on LPG cylinder blast?)
LPG गैस सिलेन्डर बीमा का फायदा उन परिस्थितियों में उठाया जा सकता है जब सिलेन्डर ब्लास्ट हो जाए. ऐसे में काफी नुकसान होता है और नुकसान के आधार पर ही पीड़ित को गैस सिलेन्डर बीमा का क्लेम दिया जाता है. इस गैस सिलेन्डर ब्लास्ट से होने वाले नुकसान को 3 श्रेणी में बता गया है.

– सिलेन्डर ब्लास्ट में किसी की मौत

– ब्लास्ट में पीड़ित का मेडिकल खर्च
– प्रॉपर्टी डेमेज का खर्च

सिलेंडर ब्लास्ट होने अथवा किसी अन्य दुर्घटना में किसी व्यक्ति की मृत्यु होने पर 6 लाख रुपए की राशि दी जाती है. इस राशि के अंतर्गत इलाज के लिए 2 लाख रुपए और भीषण एक्सीडेंट के मामले में 30 लाख रुपए तक की रकम मिलती है. ध्यान रहे कि ये राशि केवल एक व्यक्ति के इलाज के लिए मिलती है.

इसके अलावा संपत्ति के नुकसान की भरपाई के लिए 2 लाख रुपए तक की राशि मिलने का प्रावधान है. इस बात का ध्यान रहे की ये राशि तब ही मिलेगी जब ग्राहक जरूरी नियमों का पालन करता हो. इसमें भी सबसे प्रमुख वह पता होता है जो आपने एलपीजी कनेक्शन लेते वक्त रजिस्टर्ड करवाया है. इसका अर्थ यह है कि दुर्घटना वाले स्थान का पता ही कागजों में होना चाहिए तभी आपको बीमा का लाभ मिलेगा.

LPG गैस सिलेन्डर क्लैम कैसे करें? (LPG cylinder blast insurance claim process)
1) LPG गैस सिलेन्डर ब्लास्ट होने पर पीड़ित को सबसे पहले इसकी जानकारी स्थानीय पुलिस को देनी होगी. उन्हें FIR दर्ज करवानी होगी की आपके यहां गैस सिलेन्डर ब्लास्ट हुआ है.

2) इसके बाद पीड़ित को अपने गैस डिस्ट्रीब्यूटर को इस घटना के बारे में लिखित आवेदन देना होगा साथ ही पुलिस FIR की कॉपी भी लगानी होगी.

3) गैस डिस्ट्रीब्यूटर सिलेन्डर ब्लास्ट की जानकारी गैस कंपनी को देगा. इसके बाद कंपनी के कुछ अधिकारी आएंगे और आपकी प्रॉपर्टी के नुकसान का आकलन करेंगे. इसके बाद इंश्योरेंस की रकम तय होगी.

4) अगर किसी व्यक्ति की गैस सिलेन्डर ब्लास्ट में मौत होती है तो उसका मृत्यु प्रमाण पत्र और उसका पोस्टमार्डम सर्टिफिकेट देना होगा तभी इंश्योरेंस मिल पाएंगा.

5) अगर कोई व्यक्ति गैस सिलेन्डर ब्लास्ट में घायल होता है तो उसे मेडिकल बिल, और अपने इलाज का विवरण देना होता है. उसके बाद ही वो इंश्योरेंस के लिए क्लैम कर सकता है.

तो इस तरह कोई भी व्यक्ति LPG gas cylinder insurance का फायदा उठा सकता है. इस बीमा के बारे में काफी कम लोग जानते हैं इसलिए ब्लास्ट हो जाने पर भी कई लोग इसके लिए क्लैम नहीं करते हैं. जानकारी के मुताबिक पिछले 25 सालों में किसी ने भी इस इंश्योरेंस के लिए क्लैम नहीं किया है.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक और जानकारी के लिए संबंधित विभाग से संपर्क कर सकते हैं.

2 Comments
  1. […] गैस कनेक्शन बीमा: LPG सिलेंडर दुर्घटना क… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!