Sun. Apr 28th, 2024

पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ऑनलाइन आवेदन और भुगतान स्टेटस

मोदी सरकार की नई योजना है पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan samman nidhi yojna). ये योजना हर किसान के लिए खास है क्योंकि इसमें सरकार की तरफ से किसानों के अकाउंट में पैसे डाले जाएंगे. पहले कहा जा रहा था की पीएम मोदी ने लोगों के अकाउंट में पैसे डालने की बात कहीं थी लेकिन पूरी नहीं की. अब इस योजना के जरिये पीएम मोदी किसानों का दिल जीतने वाले हैं. पीएम किसान सम्मान निधि क्या है, (what is pm kisan yojna?) पीएम किसान योजना के लिए कौन आवेदन कर सकता है (who eligible for pm kisan yojna?), पीएम किसान योजना में कितना पैसा मिलेगा और इसके लिए क्या जरूरी शर्तें हैं ये देश के सभी किसानों को जान लेना चाहिए क्योंकि ये योजना उन्हीं के लिए लागू की गई है.

पीएम किसान सम्मान निधि क्या है? (What is PM Kisan Samman Nidhi Yojna?)

पीएम किसान सम्मान निधि या पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojna) मोदी सरकार की एक खास योजना है (Scheme for indian farmer) जिसके अंतर्गत देश के सभी किसानों को जो खुद की ज़मीन के मालिक हैं उन्हें सालाना आर्थिक सहायता दी जाएगी. इसकी शुरुवात 23 सितंबर 2019 से हुई है. इसकी घोषणा साल 2019 के बजट में की गई थी. इस योजना के लागू होने से देश के किसानों को आर्थिक सहायता मिलेगी जिसके जरिये उन्हें खेती करने में मदद मिलेगी.

पीएम किसान योजना में कितना पैसा मिलेगा? (Amount of PM kisan yojna?)

पीएम किसान सम्मान निधि की राशि (PM kisan yojna amount) 6000 हजार रुपये है जो किसान को साल भर में दी जाएगी. ये 6000 रुपये की राशि किसानों को 3 किश्तों (installment of pm kisan yojna) में मिलेगी जिसमें उन्हें 2-2 हजार रुपये उनके अकाउंट में दिये जाएंगे. इस योजना में अभी तक 24 हजार करोड़ रुपये किसानों के अकाउंट में ट्रांसफर किए जा चुके हैं. अभी तक इस योजना का रजिस्ट्रेशन राज्य सरकार के माध्यम से सरकारी सिस्टम से होता था लेकिन अब किसान खुद ऑनलाइन इसके लिए आवेदन कर सकेगा.

पीएम किसान योजना के लिए कैसे आवेदन करें? (How to apply for PM kisan yojna?)

पीएम किसान योजना के लिए आवेदन करना अब आसान हो गया है क्योंकि सरकार ने इसे अब ऑनलाइन (onine apply for PM kisan yojna) कर दिया है. अब पात्र किसान खुद पीएम किसान योजना की वेबसाइट (PM kisan yojna website) (www.pmkisan.gov.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. रजिस्ट्रेशन करने के बाद किसान खुद इसी वेबसाइट से अपने भुगतान का स्टेटस भी देख सकेंगे. वो खुद पता लगा सकेंगे की उनका भुगतान हुआ है या नहीं.

पीएम किसान योजना में आवेदन कौन कर सकता है? (Who eligible for PM kisan yojna?)

पीएम किसान योजना में देश का हर किसान आवेदन कर सकता है. इस योजना के मुताबिक इस योजना के लिए वो किसान पात्र हैं जिनके पास 2 हेक्टेयर भूमि सामूहिक रूप से है. (यह जानकारी तत्कालीन समय के हिसाब से है, बाद में सरकार द्वारा इसमें परिवर्तन किया जा सकता है) इन किसानों के अलावा सरकार ने कुछ मापदंड तय किए हैं जिनके अनुसार निम्न तरह के किसान इस योजना के लिए पात्र नहीं हैं.

– रिटायर्ड सरकारी कर्मचारी, मौजूदा या पूर्व विधायक, सांसद और मंत्रियों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
– पेशेवर निकायों में रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, सीए और वास्तुकार खुद और उनके परिवार के लोग इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे. भले ही वो एक किसान हो.
– ऐसे रिटायर्ड पेंशनर जिन्हें हर महीने 10 हजार या उससे ज्यादा पेंशन मिलती है वो पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे.
– जो परिवार या किसान आयकर का भुगतान करते हैं वो भी इस योजना से वंचित रहेंगे.
– वो किसान या सरकारी कर्मचारी जो संस्थागत भूमि के मालिक हैं उन्हें भी इस योजना में शामिल नहीं किया गया है.

इस योजना को मुख्य रूप से ऐसे किसानों के लिए बनाया गया है जिनके पास सामूहिक रूप से यानि घर के स्वामी और उनके बच्चों की मिलकर कुल जमीन 2 हेक्टेयर तक की हो और वो सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज हो. ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा. उन्हें सालाना 6000 रुपये की आर्थिक सहायता 3 किश्तों में मिलेगी.

Image credit : freepik.com

यह भी पढ़ें :

Kisan pension yojna : किसान पेंशन योजना आवेदन, प्रीमियम और लाभ

PMUY free gas connection : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की जानकारी, मुफ्त गैस कनेक्शन कैसे लें?

गैस कनेक्शन बीमा: LPG सिलेंडर दुर्घटना का बीमा कैसे मिलता है?

Related Post

One thought on “पीएम किसान सम्मान निधि योजना, ऑनलाइन आवेदन और भुगतान स्टेटस”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *