Tue. Apr 30th, 2024

मसूड़ों से खून आना (Masudo se khun aana) एक आम समस्या है और ये किसी के साथ भी हो सकती है. इसके प्रति अगर हम शुरू से ही जागरूक रहे तो हमें इतनी ज्यादा दिक्कत नहीं होती है अगर हम बाद में इसके प्रति सचेत होते है तो फिर काफी ज्यादा दर्द और पैसों का खर्च होता है. मसूड़ों में खून क्यों आता है (bleeding gum) और मसूड़ों में खून आने के घरेलू उपचार क्या है? (masudo me khun aane ke gharelu upay) आप इस लेख में पढ़ेंगे.

मसूड़ों में खून क्यों आता है? (Bleeding gum reason)

मसूड़ों में खून आने के निम्न कारण हो सकते हैं.

– किसी व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) नहीं मिल पाता है जिसकी कमी के चलते मसूड़ो में दर्द, सूजन और खून निकालने जैसी समस्या होने लगती है.

– लीवर में शराब के कारण हुआ कोई रोग भी मसूड़ों में खून आने के लिए जिम्मेदार हो सकता है.

– ल्यूकेमिया या अस्थि मज्जा कैंसर के चलते भी मसूड़ों से खून आने लगता है.

– शरीर में विटामिन के (Vitamin K) की कमी के कारण शरीर की किसी भी जगह से खून बहने की प्रवृत्ति बढ़ जाती है जिससे मसूड़ों में खून आने लगता है.

– गर्भावस्था के दौरान आने वाले हार्मोनल चेंज या फिर बर्थ कंट्रोल प्रोडक्ट जो मुह से लिए जाते हैं उनसे भी मसूड़ों से खून आ सकता है.

– दांतों को साफ न रखने के कारण मसूड़ों में सूजन आने लगती है जिससे मसूड़ों में खून आने की समस्या हो जाती है.

– कई बार जिन लोगों के टेड़े दांत होते हैं उनके मसूड़ों से अपने आप खून बहने लगता है. इनके टेड़े दांत होने के कारण इनके दांत अच्छे से साफ नहीं हो पाते जिस कारण इनके मसूड़ों से खून आने लग जाता है.

– ज्यादा प्रेशर के साथ ब्रश करने या फिर अत्यधिक ज़ोर से ब्रश, दातुन को मसूड़ों पर रगड़ने से मसूड़े जख्मी हो जाते हैं.

मसूड़े से खून आने के घरेलू उपाय (Bleeding gum home remedy)

मसूड़े से खून आने के घरेलू उपाय निम्न हैं.

1) अगर आपके मसूड़ों से खून आता है तो आप एक कप गर्म पानी लेकर उसमें थोड़ा नमक मिला कर उससे कुल्ला कर सकते हैं. इससे आपके मसूड़ों को सूजन कम होगी और मसूड़ों में बैठे बैक्टीरिया भी प्रभावित होंगे. इसे आप दिन में तीन बार कर सकते हैं.

2) मसूड़ों से खून आने पर आप थोड़ा सा शहद उंगली पर लेकर इससे अपने मसूड़ों पर मसाज कर सकते हैं. शहद एंटी बैक्टीरियल होता है जिसमें मसूड़ों को प्रभावित करने वाले बैक्टीरिया से लड़ने के गुण पाये जाते हैं. इसे आप दिन में दो बार कर सकते हैं.

3) मसूड़ों से खून आने पर आप आधा चम्मच हल्दी में थोड़ा सा नमक मिला कर उसका पेस्ट बनाए और उसे आधा चम्मच सरसों के तेल में मिलाये. इसके बाद इस पेस्ट से मसूड़ों पर हल्के-हल्के से मसाज करें. आप इसे दिन में दो बार कर सकते हैं.

4) आप एक चम्मच बेकिंग सोडा को एक कप गर्म पानी में मिलाये. इस मिश्रण से आप अच्छे से कुल्ला करें. बेकिंग सोडा आपके मुह को साफ रखेगा और बैक्टीरिया को समाप्त करेगा. आप ऐसा दिन में दो बार कर सकते हैं.

5) मसूड़ों में खून आने पर लौंग भी दवाई का काम करती है. आप चाहे तो मसूड़ों में खून आने पर लौंग को कुछ देर मुह में रख सकते हैं. दाँत के दर्द होने पर भी ये दवाई के रूप में काम करती है. लौंग मुह के बैक्टीरिया से लड़ने में काफी कारगर होती है.

मसूड़ों में खून आने से कैसे रोके? (How to stop bleeding gum?)

मसूड़ों में खून आने से रोका जा सकता है लेकीन इसके लिए आपको पहले ही प्रयास करने होंगे. मसूड़ों में खून आने से रोकने के लिए आपको इसके कारणों पर ध्यान देना होगा. मसूड़ों में खून आने के दो ही मुख्य कारण है. एक तो विटामिन सी की कमी और दूसरा मसूड़ों में किसी चीज से घाव हो जाना. आप इन दोनों पर कंट्रोल कर सकते हैं. आप रोजाना के भोजन में विटामिन सी युक्त सब्जी और फलों को सम्मिलित कर सकते हैं. जिससे मसूड़ों में खून आने जैसी समस्या पर लगाम लगाई जा सकती है.

यह भी पढ़ें :

Pet dard gharelu upay : पेट दर्द के कारण और पेट दर्द के घरेलू नुस्खे

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी के लक्षण, कारण और उपाय

Vitamin D Deficiency: विटामिन-D की कमी के कारण, लक्षण और उपाय

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *