Tue. Apr 30th, 2024

गंजेपन (ganjapan) की समस्या आजकल युवाओं में आम हो गई है. लेकिन ये जितनी ज्यादा आम है उतनी ही ज्यादा भयानक भी है क्योंकि हर व्यक्ति चाहता है की उसके सिर पर घने, काले, लंबे बाल रहे. अब अगर वो बाल नहीं रहते तो उस व्यक्ति को लगता है की उसमें कोई कमी है. कई युवा कम उम्र में ही गंजेपन का शिकार (baldness or alopecia) हो रहे हैं जिसके चलते वे बेहद ही खराब महसूस करते हैं. गंजेपन को आप रोक सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको इसकी शुरुवात में ही ध्यान देना होगा. आप गंजेपन से छुटकारा कुछ घरेलू नुस्खों (ganjepan ka gharelu ilaj) से भी पा सकते हैं.

गंजेपन के कारण (Ganjepan ka karan)

गंजेपन या बाल झड़ने के पीछे कई कारण है.

– हार्मोनल असंतुलन के कारण बाल झड़ते है.
– सिर पर चोट लग जाने के कारण भी बाल झड़ते हैं.
– सिर पर दाद के होने से भी गंजापन आता है.
– शरीर में आइरन की कमी होने के कारण भी बाल झड़ते हैं.
– आपके आहार में पर्याप्त मात्र में प्रोटीन न होने पर भी आप गंजेपन के शिकार हो जाते हैं.
– अगर आपके परिवार में आपके पिता या दादा गंजे हैं तो आप भी गंजे हो सकते हैं.
– आपको कोई बीमारी है जो आपके शरीर को कमजोर बना रही है उसके कारण भी आपके बाल झड़ने लगते हैं.
– कई बार कुछ दवाइयां जिनका सेवन आप किसी बीमारी के लिए करते हैं उनसे भी बाल झड़ने लगते हैं.

गंजेपन के घरेलू उपाय (Ganjepan ke gharelu upay)

गंजापन दूर करने के लिए कई लोग तरह-तरह के तेल लगाने की सलाह देते हैं. इसका मुख्य कारण ये है की हमारे सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है जिस कारण से बाल की जड़ें कमजोर हो जाती है और बाल टूटने लगते हैं. अगर बालों की त्वचा शुष्क नहीं होगी तो बाल टूटने की समस्या कम होगी. गंजापन रोकने के लिए आप निम्न तरह के तेल (Ganjapan rokne ke liye oil) का उपयोग कर सकते हैं.

गंजापन रोकने के लिए अरंडी और नारियल का तेल

आप अरंडी और नारियल के तेल को मिलकर गरम कर लें. इसे रात को सोते समय अपने स्कैल्प पर लगाएं और रात भर लगा रहने दें. अगली सुबह बालों को शैंपू से धो लें. आप इस प्रक्रिया को एक हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं.

गंजापन रोकने के लिए नारियल का तेल

नारियल का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. गंजापन रोकने के लिए आप 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल लेकर गरम करें तथा इससे सिर की मालिश करें. मालिश करने के 4-5 घंटे बाद आप सिर को धो लें. आप चाहें तो इसे रात को लगा के सो सकते हैं. इसे भी आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं.

कद्दू के बीज का तेल और जैतून का तेल

1 चम्मच कद्दू के बीज का तेल और 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल दोनों को मिलकर सिर पर लगाएं और इसे रात भर लगा रहने दें. सुबह जब आप नहाए तो शैंपू से अपना सिर धो लें. इस घरेलू उपाय का उपयोग आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

गंजापन रोकने के लिए पुदीने का तेल

पुदीने का तेल भी बालों के लिए अच्छा होता है. लेकिन इसे कम मात्र में भी उपयोग करना चाहिए. इसका उपयोग करने के लिए आप 3-5 बूंद पुदीने के तेल की लें और पानी से भरा एक प्याला लें. आपने जो तेल लिया है उसे पानी में मिक्स करें और बालों पर लगाएं. आधा घंटा तक इसे अपने सिर पर लगा रहने दें और अपने सिर को तौलिया की मदद से ढँक लें. इसके बाद शैंपू से धो लें. हफ्ते में इसे दो बार करें.

गंजापन रोकने का घरेलू नुस्खा प्याज का रस

गंजेपन को रोकने के लिए सबसे ज्यादा प्याज के रस का उपयोग किया जाता है. इसका उपयोग करने के लिए आप एक प्याज का रस निचोड़ लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. इन दोनों को अच्छी तरह मिलाएं. इसके बाद कॉटन का उपयोग करके इसे अपने सिर पर लगाएं और आधे घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद अपने सिर को शैंपू से धो लें. इसे आप हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं.

गंजापन रोकने का घरेलू इलाज अदरक

गंजापन रोकने के लिए आप अदरक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको 1-2 इंच अदरक लेना है और दो बड़े चम्मच जैतून का तेल लेना है. अदरक को कद्दूकस करके कुछ मिनट के लिए तेल में भिगो दें. इसके बाद इस तेल को अदरक के टुकड़ों के साथ सिर पर दो-तीन मिनट तक मसाज करें. इसे आधा घंटा लगा रहने दें और फिर बालों को शैंपू से धो लें. इस प्रक्रिया को आप हफ्ते में दो बार कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें

Kamar Dard : कमर दर्द का कारण, कमर दर्द के घरेलू उपाय और रामबाण इलाज

Chale ka gharelu ilaj : मुंह और जीभ के छालों का घरेलू इलाज तथा रामबाण नुस्खा

Acidity home remedy : पेट में एसिडिटी क्यों होती है, एसिडिटी के घरेलू उपाय?

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *