Mon. Apr 29th, 2024

भारत में कई स्टूडेंट ऐसे हैं जो काम करने के साथ-साथ अपने स्कूल की पढ़ाई करना चाहते हैं ऐसे विद्यार्थियों के लिए भारत में ओपन स्कूल (Open School) की स्थापना की गई. इन्हें हम सभी एनआईओएस (NIOS) के नाम से भी जानते हैं. इनमें एडमिशन (NIOS Admission)  लेकर आप अपनी स्कूल की पढ़ाई स्कूल जाए बिना पूरी कर सकते हैं. आप आसानी सिर्फ परीक्षा देकर दसवी और बारहवी पास कर सकते हैं.

एनआईओएस क्या है? (What is NIOS?) 

एनआईओएस (NIOS full form) का पूरा नाम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (National institute of open schooling) है. इसे साल 1989 में स्थापित किया गया था. इसका उद्देश्य घर बैठे एजुकेशन प्राप्त करना था. इसका मकसद ये था की देश के हर विद्यार्थी को शिक्षा मिले. उसके लिए स्कूल का समय और पैसा कोई बाधा न बने. आप बिना स्कूल जाए कम फीस में अपनी स्कूल की शिक्षा पूरी कर सके.

एनआईओएस में कौन एडमिशन ले सकता है? (Eligibility for NIOS admission) 

एनआईओएस में हर वो स्टूडेंट एडमिशन (NIOS Admission) ले सकता है जो पढ़ना चाहता है. एनआईओएस से आप दसवी और बारहवी  (NIOS 10th  and 12th admission) कक्षा को पास कर सकते हैं. अगर आप इसमें एडमिशन लेते हैं तो आपको स्कूल जाने की जरूरत नहीं होती है. आप घर बैठे अपनी सुविधा के अनुसार पढ़ाई करें इसके बाद जब एक्जाम होगा तब सिर्फ एक्जाम देने जाए. एनआईओएस एक साल में दो बार परीक्षा (NIOS exam) आयोजित करता है. इसका फायदा ये होता है की जो विद्यार्थी बोर्ड एक्जाम में फेल हो जाते हैं वो एनआईओएस के माध्यम से उस कक्षा को पास कर जाते हैं. इसके अलावा अगर आप बीमार पड़ गए या कोई अन्य घटना हो गई तो आप दूसरी बार में उसी कक्षा की परीक्षा उसी साल दे सकते हैं.

एनआईओएस में स्ट्रीम (NIOS subject stream)

एनआईओएस में भी आप अन्य बोर्ड की तरह सबजेक्ट और स्ट्रीम का चुनाव कर सकते हैं. आप इसमें 10वी के बाद विज्ञान, कॉमर्स, आर्ट्स में एडमिशन ले सकते हैं. इनमें अगर आप साइन्स या मैथ में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके पिछली कक्षा में मार्क्स अच्छे होने चाहिए. तभी जाकर आपको इन स्ट्रीम में एडमिशन मिलता है.

एनआईओएस की फीस (NIOS fees) 

एनआईओएस में यदि आप एडमिशन लेते हैं तो आपको फीस भी देनी होती है. एनआईओएस में हर साल 1500 से 2000 रुपये का खर्च आता है. इसके अलावा हर सेशन के पहले एक्जाम फीस जमा करनी होती है जो 250 रुपये प्रति सजेक्ट होती है. यानि आप सालभर में 3000 रुपये में पढ़ाई कर सकते हैं.

एनआईओएस में एडमिशन कैसे लें? (Admission in NIOS) 

एनआईओएस में आप आसानी से एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ चाहिए होते हैं जो स्कैन किए हो. इसके बाद आप खुद ही ऑनलाइन एनआईओएस एडमिशन फॉर्म भर सकते हैं. एडमिशन लेने के लिए दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– एनआईओएस की वेबसाइट https://sdmis.nios.ac.in/पर जाएं.
– इस पर सबसे पहले आपको अपनी क्लास के लिए रजिस्ट्रेशन करना है.
– रजिस्ट्रेशन करने में सबसे पहले आपको अपने राज्य, कोर्स और पहचान की जानकारी देनी है.
– इसके बाद आपको अपनी बेसिक डिटेल्स जैसे नाम, पता, कांटैक्ट नंबर आदि पूछा जाएगा.
– इसके बाद आपको OTP Generate पर क्लिक करना है. आपने जो नंबर दिया है उस पर ओटीपी आएगा उसे दर्ज करें और आगे बढ़ें.
– इसके बाद आपको एड्रेस और सोशल कैटेगरी की जानकारी देनी है.
– इसके बाद अपने लिए विषय का चुनाव करें.
– इसके बाद अपने लिए एक्जाम सेंटर चुनें.
– इसके बाद अपना फॉर्म एक बार पूरा चेक करें और सबमिट करें.
– इसके बाद आपको फीस का पेमेंट करना है.

एनआईओएस की पढ़ाई कैसे करें? (How to study in NIOS?) 

एनआईओएस की पढ़ाई के लिए भी किताबों की जरूरत होती है. एनआईओएस की किताबें बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाती है. आप इनके जरिये खुद पढ़ सकते हैं. एनआईओएस की ई बुक इनकी वेबसाइट पर भी आपको मिल जाती है आप वहां से इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं. इनकी परीक्षाओं को पास करने के लिए आप खुद पढ़ाई कर सकते हैं या फिर किसी कोचिंग के मार्गदर्शन में इनकी परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं.

एनआईओएस एक अच्छा विकल्प है उन लोगों के लिए जो रोज स्कूल जाकर पढ़ाई नहीं कर सकते या जिन्हें स्कूल की पढ़ाई काफी मुश्किल लगती है. ऐसे स्टूडेंट एनआईओएस की मदद से बोर्ड एक्जाम में आसानी से पास हो सकते हैं. इनके पेपर बोर्ड एक्जाम के मुक़ाबले आसान होते हैं लेकिन ध्यान रहे अगर आप स्कूल जा सकते हैं तो स्कूल जाइए वहां आप काफी कुछ सीखते हैं. एनआईओएस में सारी मेहनत आपको ही करनी होती है.

यह भी पढ़ें :

BBA Course : बीबीए में करियर कैसे बनाएं, बीबीए कोर्स, जॉब और सैलरी की जानकारी?

B. Arch. Course : आर्किटेक्चर कैसे बनें, प्रवेश परीक्षा, कोर्स, सैलरी की जानकारी?

Online Video Course : ऑनलाइन वीडियो कोर्स बनाकर पैसे कैसे कमाएं?

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *