BBA Course : बीबीए में करियर कैसे बनाएं, बीबीए कोर्स, जॉब और सैलरी की जानकारी?

बीबीए का पूरा नाम है (BBA Full form) बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Bachelor of business administration) . इस कोर्स में आपको बिजनेस की जानकारी दी जाती है.

12वी के बाद हमारे पास कई सारे करियर ऑप्शन (after 12th career option) होते हैं जिन्हें हम अपने हिसाब से या अपनी रुचि के हिसाब से चुन लेते हैं. अगर आपका इंट्रेस्ट व्यवसाय या बिजनेस में होता है तो आपमें से कई लोग 11वी में कॉमर्स (Commerce) लेकर आगे बी.कॉम (B.Com) कर लेते हैं. लेकिन इसके अलावा आप चाहे तो 12वी के बाद बीबीए (BBA) भी कर सकते हैं. बिजनेस के क्षेत्र में बीबीए एक काफी अच्छा कोर्स है.

बीबीए क्या है? (What is BBA Course?)

बीबीए का पूरा नाम है (BBA Full form) बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (Bachelor of business administration) . इस कोर्स में आपको बिजनेस की जानकारी दी जाती है. अगर आप बिजनेस के क्षेत्र में कहीं अच्छी नौकरी करना चाहते हैं तो आपको बीबीए जरूर करना चाहिए. ये एक 3 साल का कोर्स होता है जिसमें बिजनेस मैनेजमेंट की जानकारी दी जाती है. इस कोर्स के माध्यम से आप चाहे तो खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं. इसमें बिजनेस मैनेजमेंट के साथ-साथ आपको अच्छी कम्युनिकेशन स्किल और इंटरप्रिनेयरशिप के गुण सिखाये जाते हैं.

बीबीए में कौन एडमिशन ले सकता है? (Eligibility for BBA course?)

बीबीए के लिए हर बिजनेस स्कूल और कॉलेज की अपनी-अपनी मांग होती है.

– बीबीए में एडमिशन लेने के लिए आपके 12वी में कम से कम 50 प्रतिशत होने चाहिए. कई संस्थानों में इससे ज्यादा भी मांगे जा सकते हैं.
– बीबीए के लिए आप 12 वी में किसी भी विषय से पास हो सकते हैं लेकिन अगर आप इसमें अच्छे से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको 12 वी में कॉमर्स से पढ़ाई करनी चाहिए.

बीबीए किन विषय के साथ कर सकते हैं? (BBA additional subject)

बीबीए के साथ आपको किसी एक विषय का चुनाव करना होता है. कई कॉलेज अलग-अलग विषय के साथ बीबीए कोर्स को प्रस्तुत करते हैं. आप किसी एक विषय के साथ बीबीए का कोर्स कर सकते हैं.

– Bachelor of Business Administration Marketing
– Bachelor of Business Administration Finance
– Bachelor of Business Administration International Business
– Bachelor of Business Administration Human Resource Management

बीबीए के बाद क्या करें? (Course after BBA)

बीबीए करने के बाद आप चाहे तो बिजनेस के क्षेत्र में आगे पढ़ाई कर सकते हैं. बीबीए के बाद ही आप सीधे एमबीए में एडमिशन ले सकते हैं. अपने बीबीए के साथ ही आप CAT exam की तैयारी करके देश के प्रतिष्ठित बिजनेस कॉलेज आईआईएम में एमबीए के लिए एडमिशन ले सकते हैं.

बीबीए के बाद नौकरी के अवसर (Job after BBA)

बीबीए करने के बाद नौकरी मिलेगी या नहीं कई लोगों का यही सवाल होता है. इस सवाल का जवाब इस बात पर तय करता है की आप बाजार के हिसाब से तैयार है की नहीं है. बीबीए का मुख्य काम है बिजनेस को समझना और बाजार में बिजनेस को बढ़ाना अगर आप इन सब चीजों को करने में दिलचस्पी रखते है तो इस फील्ड में आपको ढेर सारे अवसर मिलेंगे.

बीबीए करने के बाद आप जॉब के लिए सेल्स एंड मार्केटिंग फील्ड में जा सकते हैं. जिसमें कुछ जॉब प्रोफ़ाइल होते हैं जैसे फ़ाइनेंस मैनेजर, मार्केटिंग मैनेजर, रिसर्च एनेलिस्ट, फ़ाइनेंष्यल एनेलिस्ट, एचआर मैनेजर, बिजनेस कंसल्टेंट आदि. अगर आप जॉब नहीं करना चाहते हैं तो आप खुद का बिजनेस भी कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के बाद आपकी बिजनेस के प्रति समझ काफी ज्यादा अच्छी हो जाएगी.

बीबीए करने के बाद सैलरी (BBA Job salary)

बीबीए करने के बाद सैलरी कितनी मिलती है ये हर उस स्टूडेंट का सवाल होता है जो बीबीए में एडमिशन लेता है. बीबीए करने के बाद आपको कम से कम 10 हजार रुपये प्रतिमाह मिलते हैं. ये आगे चलकर आपके काम और काम करने के प्रदर्शन को देखते हुए बढ़ाए जाते हैं. आपकी सैलरी सीधे-सीधे आपके काम से जुड़ी होती है. आप किसी कंपनी को जितना ज्यादा फायदा पहुंचाएंगे आपको भी उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा.

यह भी पढ़ें :

B. Arch. Course : आर्किटेक्चर कैसे बनें, प्रवेश परीक्षा, कोर्स, सैलरी की जानकारी?

12वी के बाद वकील कैसे बने, CLAT के लिए योग्यता क्या है?

Air hostess Career : एयर होस्टेस कैसे बनें, एयर होस्टेस की सैलरी?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!