Wed. May 1st, 2024

Speed Post का नाम आप सभी ने कभी न कभी सुना या पढ़ा होगा. आज भले ही हमारे पास इन्टरनेट हो, स्मार्टफोन हो लेकिन स्पीड पोस्ट की अहमियत अभी भी है. आज भी कई जरूरी कामों में स्पीड पोस्ट (What is speed post?) हमारे बहुत काम में आती है. स्पीड पोस्ट भारतीय डाक की एक कमाल की सर्विस है जिसके बारे में हमें जरूर पता होना चाहिए.

स्पीड पोस्ट क्या है? (What is Speed Post?)

स्पीड पोस्ट भारतीय डाक (Indian Post) की एक बेहतरीन सेवा है जिसके माध्यम से आप किसी छोटे पार्सल को 2 से 3 दिन के अंदर देश के किसी भी कोने में भेज सकते हैं. अगर दूरी ज्यादा हुई तो 7 दिन तक का समय अधिकतम लग जाता है. अब आप सोच रहे होंगे की आजकल तो सब ऑनलाइन हो गया है, इन्टरनेट पर कोई भी चीज स्कैन करके भेजी जा सकती है. लेकिन जरा सोचिए आप अपनी बाइक की चाबी किसी दूसरे शहर भूल आए हैं तो क्या आप वापस जाकर लाएँगे. नहीं न तो आप उसे स्पीड पोस्ट के माध्यम से पार्सल करके मंगवा सकते हैं. इसी तरह आजकल मैगजीन, एटीएम कार्ड, पैन कार्ड आदि दस्तावेज़ स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे जाते हैं ताकि वो व्यक्ति तक जल्दी पहुंचे.

स्पीड पोस्ट कैसे भेजें? (How to do speed post?)

स्पीड पोस्ट भेजना काफी सरल है. इसके लिए आप जो भी चीज स्पीड पोस्ट करना चाहते हैं उसे एक लिफाफे में अच्छी तरह पैक कर दें. उस पर पता लिखें, नाम लिखें. इसके बाद नजदीकी पोस्ट ऑफिस जाएँ. वहाँ पर स्पीड पोस्ट के डिपार्टमेन्ट पर जाकर अपना पार्सल दें. पार्सल का वजन किया जाएगा. दूरी और वजन के हिसाब से आपसे शुल्क लिया जाएगा और आपको एक रसीद दी जाएगी.

स्पीड पोस्ट कैसे ट्रेक करें? (How to track speed post?)

स्पीड पोस्ट भेजने के बाद ये पता लगाना बहुत जरूरी होता है की आपका स्पीड पोस्ट कहां तक पहुंचा और कब तक डिलीवर होगा. इसके लिए स्पीड पोस्ट ने स्पीड पोस्ट ट्रेकिंग सुविधा दी है जिसके माध्यम से आप स्पीड पोस्ट को ट्रैक कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्पीड पोस्ट की वेबसाइट (https://www.indiapost.gov.in/MBE/Pages/Content/Speed-Post.aspx) पर जाना है. इसमें आपको Consignment Number दर्ज करना होगा जो आपको रसीद पर दिया होगा. इसके अलावा एक कैप्चा फिल करना है. Track Now पर क्लिक करें. आपको आपके पार्सल से संबन्धित जानकारी मिल जाएगी.

स्पीड पोस्ट की सबसे अच्छी सुविधा ये है की जब आपका पार्सल डिलीवर हो जाता है तो तुरंत आपके पास स्पीड पोस्ट की ओर से मैसेज आता है जिससे आपको ये पता चल जाता है की आपका पार्सल डिलीवर हुआ है या नहीं.

स्पीड पोस्ट करने पर कितना चार्ज लगता है? (Speed post charges)

स्पीड पोस्ट करने के चार्ज पूरी तरह आपके पार्सल के वजन और दूरी पर निर्भर करता है. जैसे आप 50 ग्राम का कोई पार्सल अपने शहर में ही भेजना चाहते हैं तो 12 रुपये लगते हैं. वहीं अगर आप 500 ग्राम तक का कोई पार्सल 2000 किमी तक की दूरी तक के लिए भेजना चाहते हैं तो 80 रुपये लगते हैं. इन्हीं चार्ज के बीच में सभी वजन के चार्ज हैं.

अगर आप दूर कोई छोटी और जरूरी चीज भेजना चाहते हैं तो आप स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेज सकते हैं. ये काफी सस्ता विकल्प है और काफी कम दिनों में उस पार्सल को डिलीवर कर देता है. अगर आप खुद भी कम से कम 200 किमी दूर जाते और आते हैं तो आपको कम से कम 500 रुपये खर्च करने पड़ेंगे. आप स्पीड पोस्ट के माध्यम से अपना ये काम 50-100 रुपये के बीच कर पाएंगे. इससे आपका समय और पैसा दोनों बचेंगे.

यह भी पढ़ें :

पोस्ट ऑफिस में जीरो बेलेन्स खाता कैसे खुलवाएं?

Post office Franchise Scheme : पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं?

India Post e-commerce: पोस्ट ऑफिस के साथ करें ऑनलाइन बिज़नेस

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *