Post office Franchise Scheme – पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं?

एक समय हुआ करता था जब भारत में पोस्ट ऑफिस पर सबसे ज़्यादा भरोसा किया जाता था. लोगों को खाता खुलवाना हो या कुछ भेजना हो वो पोस्ट ऑफिस का ही इस्तेमाल करते थे. लेकिन धीरे-धीरे समय बदला और लोग बैंक की तरफ चले गए. लेकिन अब पोस्ट ऑफिस ने समय के साथ अपने आप को बदल लिया है और कई नई चीज़ें अपने ढांचे में लेकर आया है.

0 419

एक समय हुआ करता था जब भारत में पोस्ट ऑफिस पर सबसे ज़्यादा भरोसा किया जाता था. लोगों को खाता खुलवाना हो या कुछ भेजना हो वो पोस्ट ऑफिस का ही इस्तेमाल करते थे. लेकिन धीरे-धीरे समय बदला और लोग बैंक की तरफ चले गए. लेकिन अब पोस्ट ऑफिस ने समय के साथ अपने आप को बदल लिया है और कई नई चीज़ें अपने ढांचे में लेकर आया है.

पहले तो पोस्ट ऑफिस में वही लोग बैठकर काम करते थे जो सरकारी कर्मचारी होते थे लेकिन अब आप भी पोस्ट ऑफिस के लिए काम कर सकते हैं. दरअसल हम यहां पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी (Post office franchise) के बारे में बात कर रहे हैं. आप भी इसे ले सकते हैं और इसे लेने के लिए आपको ज़्यादा इनवेस्टमेंट या ज़्यादा पढ़े-लिखे होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए बस कुछ अहम योग्यताओं को पूरा करना होता है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कैसे लेते हैं. india post franchise online apply

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी कौन ले सकता है? ये सबसे बड़ा पहला सवाल है. तो इसे कोई भी व्यक्ति जो इंस्टीट्यूशन, ओर्गेनाइजेशन या कोई दुकान चलाता हो वो ले सकता है. इसके अलावा शहरी टाउनशिप, काॅलेज, स्कूल वाले भी इसे ले सकते हैं. फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको एक फाॅर्म सबमिट करना होता है. फ्रेंचाइजी खोलने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता 8वी पास होना चाहिए तथा उम्र 18 साल होना चाहिए. सिलेक्ट हुए लोगों को डिपार्टमेंट के साथ एक एमओयू साइन करना होता है जिसके बाद इनके यहां फ्रेंचाइजी खोलने का ऑर्डर दिया जाता है.

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए सिलेक्शन कैसे होता है post office agent recruitment

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने वाले का सिलेक्शन 14 दिनों के अंदर संबंधित डिविजनल हेड द्वारा किया जाता है. यहां आपको बता दें कि पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी ग्राम पंचायतों में नहीं मिलती है. यहां पर पंचायत संचार सेवा योजना स्कीम के तहत पंचायत संचार सेवा केंद्र मौजूद हैं.

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने में सिक्योरिटी डिपाॅजिट Security Deposit for Post office franchaise

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेने में आपको सिक्यारिटी डिपाॅजिट ज़्यादा नहीं देना है. यहां फ्रेंचाइजी के लिए मिनिमम सिक्योरिटी डिपाॅजिट 5000 रूपए है. यह फ्रेंचाइजी द्वारा एक दिन में किए जाने वाले फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के संभवित अधिकतम स्तर पर आधारित है. बाद में यह एवरेज डेली रिवेन्यू के आधार पर बढ़ जाता है. सिक्योरिटी डिपाॅजिट एनएससी के फाॅर्म में लिया जाता है.

क्या काम करती है फ्रेंचाइजी Product for post office franchise

जब आप पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से स्टांप, स्टेशनरी, रजिस्टर्ड आर्टिकल्स, स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स, दिए जाएंगे. फ्रेंचाइजी में आप मनी ऑर्डर का काम, पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस एजेंट की तरह काम, बिल/टैक्स/जुर्माने का कलेक्शन और पेमेंट रिटेल सर्विस का कलेक्शन भी करेंगे.

फ्रेंचाइजी से कैसे होगी कमाई Earning of post office franchise

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी पर आप हर चीज़ के लिए अलग-अलग कमीशन कमा सकते हैं. पोस्ट ऑफिस की ओर से इसका रेट तय किया गया है जो इस प्रकार है
रजिस्टर्ड आर्टिकल की बुकिंग पर 3 रूपए
स्पीड पोस्ट आर्टिकल्स की बुकिंग पर 5 रूपए
100 से 200 रूपए के मनी ऑर्डर पर 3.50 रूपए
200 रूपए से ज़्यादा के मनी ऑर्डर पर 5 रूपए
हर माह रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट के 1000 से ज़्यादा आर्टिकल की बुकिंग पर 20 फीसदी कमीशन
पोस्टल स्टांप, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फार्म की बिक्री पर सेल अमाउंट का 5 फीसदी अतिरिक्त कमीशन
सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्टांप्स आदि की बिक्री पर सेल अमाउंट का 40 फीसदी कमीशन

इस तरह आप कम इनवेस्टमेंट में पोस्ट आॅफिस फ्रेंचाइजी ले सकते हैं. इसे लेने के दौरान आप ध्यान रखें कि आप किसी ऐसे व्यक्ति कि फैमिली से न हो जिसकी पोस्ट आॅफिस में जाॅब हो. जिन लोगों की पोस्ट ऑफिस में नौकरी नहीं है वही इस फ्रेंचाइजी को ले सकते हैं. ये फ्रेंचाइजी ठीक उसी तरह है जिस पर बैंक ने कियोस्क खोल रखें हैं. आप भी फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाय कर सकते हैं. अगर आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी का फाॅर्म (post office franchise application form) भरना चाहते हैं तो क्लिक करें.