Mon. Apr 29th, 2024

GMAT क्या है, जीमैट की तैयारी कैसे करें?

विदेश की यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए कई तरह की एक्जाम (Entrance exam for abroad study) दुनियाभर में आयोजित की जाती है. इन एक्जाम में अच्छा स्कोर लाकर आप Foreign University में एडमिशन ले सकते हैं. GMAT भी एक ऐसा ही एक्जाम है जो आपको विदेशी यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने का मौका देती है. अगर आप अपनी हायर स्टडीज़ के लिए GMAT देना चाहते हैं तो आपको GMAT से जुड़ी कई सारी जानकारी इस लेख में मिलेगी.

GMAT क्या है? (What is GMAT in Hindi?)

GMAT का पूरा नाम Graduate Management Admission Test है. GMAT एक ऑनलाइन एक्जाम है जिसके माध्यम से आप दुनियभर के टॉप बिजनेस और मैनेजमेंट स्कूल्स में एडमिशन ले सकते हैं. इसे आप तभी दे सकते हैं जब आप ग्रेजुएशन के बाद बिजनेस या मैनेजमेंट में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हो. GMAT Scorecard को 110 देशों की यूनिवर्सिटी द्वारा मान्य किया गया है. इसमें हर साल दुनियभर के दो लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट आवेदन करते हैं.

GMAT की योग्यता (Eligibility for GMAT?)

GMAT एक कठिन परीक्षा है. GMAT की ओर से तो कोई खास योग्यता की मांग नहीं की गई है. कोई भी व्यक्ति इस परीक्षा को दे सकता है. लेकिन एक्जाम हो जाने के बाद जिस यूनिवर्सिटी में आपको एडमिशन लेना है उसके बारे में आपको जरूर जानना होगा. आप सबसे पहले ये तय करें की आप किस यूनिवर्सिटी में जाना चाहते हैं, उस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए कितना GMAT Score चाहिए होता है और उसकी योग्यता क्या होती है. तभी GMAT देने के बारे में सोचें.

GMAT के लिए कैसे अप्लाई करें? (How to apply for GMAT in India?)

GMAT के लिए आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए इनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर सालभर रजिस्ट्रेशन होते रहते हैं.

– सबसे पहले ये तय करें की आपको ग्रेजुएशन के बाद कौन सा कोर्स करना है. यदि MBA करना है वो भी किसी विदेशी यूनिवर्सिटी से तभी इस एक्जाम को दें. यदि आप भारत में ही MBA करना चाहते हैं तो आप CAT देकर भी कर सकते हैं.

– अगर आपने विदेश से MBA करने का मन बना लिया है तो अब ये तय करें की आपको कौन सी यूनिवर्सिटी में जाना है.

– उस यूनिवर्सिटी की क्या योग्यता है, कितनी फीस है ये सारी डिटेल्स चेक करें.

– एक्जाम देने के लिए आपकी उम्र भी 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. अगर आपकी उम्र 13 से 17 साल के बीच में है तो आपके पैरेंट्स के हाथों लिखा हुआ लेटर आपको देना पड़ता है.

– GMAT के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए इनकी GMAT official website https://www.mba.com/ पर विजिट करें.

– यहाँ रजिस्ट्रेशन करके आप एक्जाम दे सकते हैं.

GMAT फीस (GMAT Registration Fees)

GMAT की फीस की बात करें तो इसमें हर exam के लिए आपको 250 डॉलर की फीस चुकानी होती है. अगर आप एक्जाम का स्कोर कैंसल करवाते हैं या फिर कोई बदलाव करवाते हैं तो आपको अलग से एक्सट्रा फीस भी देनी होती है.

GMAT एक्जाम कितनी बार दे सकते हैं? (GMAT Attempts)

GMAT एक्जाम एक ऐसा एक्जाम है जिसे सालभर में कभी भी दे सकते हैं. लेकिन आप इसे सालभर में सिर्फ 5 बार ही दे सकते हैं और आपके पास exam देने के कुल 8 मौके होते हैं. आपका स्कोरकार्ड 5 साल के लिए मान्य रहता है. मतलब आप अपने स्कोरकार्ड से 5 साल तक किसी विदेशी यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते हैं.

जीमैट एक्जाम फ़ारमैट (GMAT Exam Pattern and Syllabus)

जीमैट एक ऑनलाइन एक्जाम है जो साढ़े तीन घंटे का होता है. इसमें एक सेक्शन खत्म होने पर आपको कुछ मिनट का ब्रेक भी मिलता है. इसमें कुल 4 सेक्शन होते हैं.

– पहला सेक्शन Analytical Writing Assessment का होता है जो 30 मिनट का होता है. इसमें कुल 1 ही प्रश्न होता है.

– दूसरा सेक्शन Integrated Reasoning का होता है जो 30 मिनट का होता है. इसमें कुल 12 प्रश्न पूछे जाते हैं

– तीसरा सेक्शन Quantitative Reasoning का होता है जो 62 मिनट का होता है. इसमें कुल 31 प्रश्न पूछे जाते हैं

– चौथा सेक्शन Verbal Reasoning का होता है. ये 65 मिनट का होता है और इसमें 36 प्रश्न पूछे जाते हैं.

GMAT की तैयारी कैसे करें? (How to crack GMAT in Hindi?)

GMAT की तैयारी करने के लिए कई सारे स्टूडेंट जो सिलेक्ट हो चुके हैं वो कहते हैं.

– आप सबसे पहले GMAT Exam Format को समझें. GMAT आपसे किस तरह के प्रश्न पूछ रहा है ये जानना जरूरी है.

– ये जानने के लिए जब आप रजिस्ट्रेशन करते हैं तो आपको उनकी वेबसाइट पर free material मिलता है. आप उसे स्टडी करें और पता करें कि किस तरीके से प्रश्न पूछे गए हैं. और फिर उसी तरीके से एक्जाम की तैयारी करें.

– Exam pattern चेक करने के बाद ये देखें कि उस एक्जाम के हिसाब से आप कहाँ पर हैं. मतलब आपकी पढ़ाई में स्थिति कैसी है. फिर उस हिसाब से अपने सिलेबस को कवर करने की कोशिश करें.

– GMAT के लिए आप सेल्फ स्टडी करें तो ज्यादा अच्छा है लेकिन यदि आपको पढ़ने में ज्यादा दिक्कत हो रही है तो आप कोचिंग भी ले सकते हैं.

– जीमैट की तैयारी के लिए 3 से 6 महीने का समय पर्याप्त माना गया है. अगर आपको इससे ज्यादा समय लग रहा है तो आप कॉलेज के दिनों में ही इसकी तैयारी चालू कर दें.

GMAT एक International Exam है जिसे विदेश की कई सारी यूनिवर्सिटी की मान्यता प्राप्त है. अगर आप देश के टॉप बिज़नस स्कूल्स में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इसी एक्जाम को देना होगा और उसके बाद आपको उस यूनिवर्सिटी के Eligibility Criteria को पूरा करना होगा. अगर आप MBA करके अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आप GMAT की खूब मेहनत करके तैयारी करें क्योंकि ये आपके भविष्य की चाबी है जो आपके भविष्य के द्वार को खोलती है.

यह भी पढ़ें :

GRE क्या है, GRE की योग्यता और Exam Pattern क्या है?

Cambridge University Admission : कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में एडमिशन कैसे पाएं?

ऑक्सफोर्ड में एडमिशन कैसे लें, जरूरी टेस्ट एवं कोर्स की लिस्ट

By रवि नामदेव

युवा पत्रकार और लेखक

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *