Sun. Apr 28th, 2024
sawan somvar ke upay

(Sawan Ke Upay) सावन के महीने का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है. इसमें कई महत्वपूर्ण त्योहार आते हैं. जैसे नागपंचमी, रक्षाबंधन आदि. लेकिन ये पूरा महीना भगवान शिव को समर्पित होता है. इस पूरे महीने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उपाय किए जाते हैं.

सावान माह के कई उपाय हैं जिन्हें करके आप भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं (Sawan Somvar Upay) और अपनी मनोकामना पूर्ण करवा सकते हैं. सावन सोमवार के कुछ उपाय के बारे में आप यहां जान सकते हैं. इन उपायों से भगवान शिव आपकी हर इच्छा को पूर्ण कर सकते हैं. 

सावन सोमवार के उपाय (Sawan Somvar ke Upay) 

सावन सोमवार के मौके और सावन के माह में शिवजी को प्रसन्न करने के लिए कई सारे उपाय किए जाते हैं जिनमें से कुछ खास उपाय के बारे में आप यहां जान पाएंगे. 

सावन के चमत्‍कारिक उपाय (Sawan ke Upay 2022)

आपके जीवन में आर्थिक समस्याएँ हैं तो आप सावन के आखिरी सोमवार को ये उपाय कर सकते हैं. सावन के आखिरी सोमवार को भगवान शिव को कच्चे चावल चढ़ाएं. इस उपाय को करने से भगवान शिव आपकी सभी आर्थिक तंगी को दूर करेंगे. 

इसके अलावा आप सावन माह के आखिरी सोमवार को भगवान शिव को तिल अर्पित करें. तिल अर्पित करने से भगवान शिव आपके सभी पापों का नाश करते हैं. 

तेज बुद्धि पाने का उपाय (Sawan Somvar Upay) 

भगवान शिव से आप तेज बुद्धि और घर की शांति के लिए भी प्रार्थना कर सकते हैं. यदि आपके घर में सुख-शांति नहीं रहती तो आप आखिरी सोमवार को भगवान शिव को जौ अर्पित करें. तथा तेज बुद्धि की कामना के लिए आप शक्कर मिलाकर दूध शिवलिंग को अर्पित करें. 

सावन में संतान प्राप्ति के उपाय (Santan Prapti Upay) 

सावन माह में आप संतान प्राप्ति के लिए भी उपाय कर सकते हैं. अभी तक आपको संतान प्राप्ति में बाधा आ रही है तो आप सावन माह के दौरान सोमवार को भगवान शिव को गेहूं अर्पित करें. इससे भगवान शिव प्रसन्न होंगे और आपकी मनोकामना पूर्ण करेंगे. 

सावन में मोक्ष प्राप्ति के उपाय (Sawan ke Totke) 

संसार में सबकुछ पा लेने के बाद कुछ बाकी रहता है तो वो मोक्ष होता है. संसार का सबसे बड़ा सुख मोक्ष है. सावन के आखिरी सोमवार को आप मोक्ष प्राप्ति के लिए भी भगवान शिव से प्रार्थना कर सकते हैं. इसके लिए आपको गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करना होगा. 

सावन में मनवांछित फल के लिए उपाय (Sawan Month upay) 

सावन माह में यदि आप किसी चीज जैसे वाहन या किसी भवन को खरीदने के लिए भगवान शिव की आराधना करना चाहते हैं तो आप उन्हें सोमवार के दिन चमेली के फूल अर्पित करें और सच्चे मन से भगवान शिव की आराधना करें. इससे आपकी हर मनोकामना भगवान शिव पूर्ण करेंगे. 

पारिवारिक शांति पाने के लिए

पारिवारिक कलह और घेरलू मनमुटाव को दूर कर परिवार के सदस्‍यों के बीच आपसी प्रेम बढ़ाना चाहते हैं तो सावन के आखिरी सोमवार के दिन घर में गोमूत्र का छिड़काव करें और गुग्‍गल की धूप दें. 

सावन में विवाह बाधा के उपाय

आप विवाह योग्य हो चुके हैं लेकिन किसी वजह से आपका विवाह नहीं हो पा रहा है या विवाह करने में अडचन आ रही है तो आप उसके लिए भगवान शिव से सावन के महीने में प्रार्थना कर सकते हैं. सावन सोमवार में आप केसर मिश्रित दूध को शिवलिंग पर अभिषेक करें. ऐसा करने से विवाह में आ रही देरी या बाधा को भगवान शिव दूर करते हैं. 

सावन में भगवान शिव की आराधना करें

सावन माह का पहला सोमवार अत्यंत महत्वपूर्ण होता है. इस दिन से हर सोमवार को शिवजी की नियमित पूजा की जानी चाहिए. पूजा करते वक़्त आपका चेहरा उत्तर की दिशा में होना चाहिए. पूजा के बाद आप ॐ नमः शिवाय मंत्र का जाप 11,21,51 या 108 बार कर सकते हैं. ऐसा करने से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं. वे आपकी हर मनोकामना पूर्ण कर सकते हैं. 

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार इन उपायों से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं. जब हम भगवान शिव की आराधना करते हैं तो हमें निस्वार्थ करना चाहिए. किसी मकसद से भगवान शिव की प्रार्थना नहीं करनी चाहिए. वे सब जानते हैं. वे आपकी भक्ति से प्रसन्न होकर ही आपके दुखों को हरते हैं.

यह भी पढे :

Sawan Somvar Vrat katha : सावन में पढ़ें सोमवार व्रत कथा, शिवजी करेंगे हर मनोकामना पूरी!

Sawan Somvar 2022: सावन सोमवार कब से शुरू हो रहे हैं, सावन शिवरात्रि कब रहेगी?

Solah Somvar Vrat Katha: हर मनोकामना पूर्ण करते हैं शिवजी, इस तरह करें 16 सोमवार व्रत

By पंडित नितिन कुमार व्यास

ज्योतिषाचार्य पंडित नितिन कुमार व्यास मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में रहते हैं. वे पिछले 35 सालों से ज्योतिष संबंधी परामर्श और सेवाएं दे रहे हैं.

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *