Mon. Apr 29th, 2024
operations manager kaise bane

काफी सारी बड़ी कंपनियों में Operations Manager की डिमांड की जाती है. Operations Manager के बारे में काफी युवा बहुत कम जानते हैं. मैनेजमेंट से जुड़े स्टूडेंट के लिए ये एक बढ़िया करियर ऑप्शन है. इसमें सैलरी भी अच्छी है और ग्रोथ भी अच्छी है.

ऑपरेशन मैनेजर कैसे बने? (How to become an operations manager?) इस टॉपिक की पूरी जानकारी आप इस लेख में पढ़ेंगे. 

Operations Manager क्या होता है? (what is Operations Manager in Hindi?)

ऑपरेशन मैनेजर कैसे बने? इससे पहले हम ये जानते हैं कि एक Operation Manager Kya hai? 

किसी भी संस्थान या किसी कंपनी के लिए ऑपरेशन मैनेजर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. सच कहे तो ये किसी भी संस्थान की नींव तैयार करने और उसे हमेशा चलाते रहने के कार्य में योगदान देते हैं.

एक ऑपरेशन मैनेजर किसी कंपनी या किसी संस्थान के Administration और Supervision से जुड़े कार्य को देखता है. 

ये कंपनी की डेली एक्टिविटी को मैनेज करता है, डाटा को स्टडी करता है, बजट को देखता है, कॉस्ट को मैनेज करने के रास्ते ढूँढता है. इसके अलावा भी कई सारे कार्य एक ऑपरेशन मैनेजर करता है.

Operation Manager का कार्य किसी कंपनी में ऐसा है जैसे कोई मालिक अपनी कंपनी के लिए कार्य करता है. उसे कंपनी के भले के बारे में सोचते हुए कंपनी को मैनेज करना होता है. 

ऑपरेशन मैनेजर की योग्यता (Operations Manager Eligibility) 

ऑपरेशन मैनेजर बनने के लिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ स्किल्स की भी जरूरत होती है. आप इंडस्ट्रियल प्रॉबलम को सुलझाने में कितने सजह है और कितनी सटीकता से सुलझाते हैं इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने अच्छे Operations Manager हैं. 

Operation Manager बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उसके लिए आपको Operations के साथ MBA करना होता है. इसे आप देश के किसी भी मैनेजमेंट कॉलेज से कर सकते हैं. अच्छे प्लेसमेंट के लिए आईआईएम या फिर उसी के जैसे किसी अच्छे मैनेजमेंट कॉलेज से MBA करें.

MBA करने के लिए Top 10 College की लिस्ट आप यहां क्लिक करके देख सकते हैं.

ऑपरेशन मैनेजर के कार्य (Operations Manager Job Role/Profile) 

Operations Manager के Job Role की बात करें तो उसे एक साथ कई काम करने होते हैं. वैसे Operation Manager का कार्य बहुत ही स्ट्रेस भरा होता है क्योंकि आपको एक साथ कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

Operation Manager का जो मुख्य कार्य होता है वो कंपनी के प्रॉडक्शन सिस्टम को मोनिटर और एनलाइज करना होता है. मतलब कंपनी में यदि कम प्रॉडक्शन हो रहा है तो वो ऑपरेशन मैनेजर की ज़िम्मेदारी रहेगी. 

ऑपरेशन मैनेजर को कुल-मिलाकर एडमिनिस्ट्रेशन तो देखना ही है साथ ही पूरी कंपनी पर नजर भी रखनी है. कंपनी में कम प्रॉडक्शन हो रहा है तो उसे बढ़ाना है. कर्मचारियों के बीच कोई दिक्कत आ रही है तो उसे सॉल्व करना है. इस तरह के तमाम कार्य ऑपरेशन मैनेजर के द्वारा किए जाते हैं.

ऑपरेशन मैनेजर रिक्रूटर (Operations Manager top recruiter) 

हर बड़ी कंपनी और बड़े संस्थान को अपनी कंपनी के लिए बढ़िया ऑपरेशन मैनेजर की जरूरत होती है. भारत में कंपनियों की कमी नहीं है. एक ही कंपनी में कई ऑपरेशन मैनेजर हायर किए जाते हैं. 

भारत में ऑपरेशन मैनेजर हायर करने वाले टॉप रिक्रूटर की लिस्ट आप नीचे देख सकते हैं.

Amazon India, Earnst & young, JP Morgan Chase, Bank of America, Accenture, Nike, Deloitte Consulting, Adecco, Dell, Apple, Mckinsey, FedEx Corporation आदि.

ऑपरेशन मैनेजर सैलरी (Operation Manager Salary in India) 

ऑपरेशन मैनेजर अपने लेवल पर काफी अच्छी सैलरी प्राप्त करते हैं क्योंकि इनकी ज़िम्मेदारी काफी बड़ी होती है. भारत में ऑपरेशन मैनेजर की शुरुआती सैलरी की बात करें तो वो 25 हजार रुपये से 40 हजार रुपये प्रतिमाह तक हो सकती है. 

आप इससे भी ज्यादा सैलरी पा सकते हैं लेकिन ये इस बात पर तय करता है कि आप किस कंपनी के ऑपरेशन मैनेजर बन रहे हैं. आपको इस फील्ड की कितनी जानकारी है.

Operations की फील्ड में यदि आप एक पुराने खिलाड़ी हैं तो आप सालाना 10 से 15 लाख रुपये का वेतन कमा सकते हैं. अनुभवी ऑपरेशन मैनेजर की इंडस्ट्री में काफी ज्यादा डिमांड है.

यह भी पढ़ें :

Distance Education से MBA Course कैसे करें?

12th के बाद Commerce Student कैसे बनाएं करियर?

Investment banker कैसे बने, इनवेस्टमेंट बैंकर की सैलरी कितनी होती है?

By रवि नामदेव

युवा पत्रकार और लेखक

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

हरतालिका तीज पर भूलकर भी न करें ये काम, अधूरा रह जाएगा व्रत हरतालिका तीज पर जरूर करें ये 10 काम, माँ पार्वती होंगी प्रसन्न हनी सिंह के साथ गाने वाला सिंगर, जानलेवा हमले में बची जान सोशल मीडिया से पैसा कमाने के 4 तरीके सिर्फ तुम की ‘आरती’ अब कितना बदल चुकी है सावन सोमवार में भगवान शिव को अर्पित न करें ये चीज, भोले हो जाएंगे नाराज सावन सोमवार में करें इन मंत्रों का जाप, शिवजी चमकाएंगे आपका भाग्य सावन सोमवार को करें ये उपाय, दूर होगी आर्थिक तंगी सावन माह में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन साउथ कोरिया का Legend Actor है Squid Games का ये हीरो संस्कृत में ग्रेजुएट हैं भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा, बंगाली परिवार से हैं इनका ताल्लुक सफेद रंग के ही क्यों होते हैं हवाई जहाज, जानिए कारण सपने में दिख जाए ये 10 चीजे तो हो जाएंगे मालामाल शांत और रहस्यमयी होते हैं अक्टूबर में जन्म लेने वाले, जानिए इनका स्वभाव शरीर के लिए दवा का काम करती है लौकी, जानिए दस फायदे वेब सीरीज की ‘क्वीन’ हैं मिर्जापुर की ‘गोलू गुप्ता’ विचित्र स्वभाव के धनी हैं जून में जन्में लोग, जानिए इनकी लव लाइफ ये है सलमान की नई एक्ट्रेस, हॉट अवतार से बनी इन्टरनेट सेन्सेशन ये हैं भारत की 6 आखिरी जगह, जहां आपको जरूर जाना चाहिए. ये है पाकिस्तान की 10 खूबसूरत एक्ट्रेस