12th के बाद Commerce Student कैसे बनाएं करियर?

12वी के बाद करने के लिए तो बहुत कुछ होता है लेकिन ये सब आपके द्वारा 11वी में चुनी गई स्ट्रीम पर निर्भर होता है. अगर आप 12वी कॉमर्स से पास करते हैं तो आपके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं. इनसे आप अपने करियर को एक ऊंची उड़ान दे सकते हैं.

12वी के बाद क्या करें? (after 12th commerce courses) ये सवाल कई स्टूडेंट के दिमाग में होता है. लेकिन सही मार्गदर्शन न मिलने के कारण वे एक गलत कोर्स चुन लेते हैं और उनका पूरा जीवन पूरा भविष्य बर्बाद हो जाता है. अगर आपने 12वी में कॉमर्स से पढ़ाई की है तो आपके पास करियर बनाने के कई रास्ते होते हैं. आप कई सारे कोर्स कर सकते हैं लेकिन इनका चुनाव सोच समझ कर करना चाहिए.

12वी के बाद कॉमर्स स्टूडेंट कौनसा कोर्स करें? (List of courses after 12th commerce) 

12वी के बाद करने के लिए तो बहुत कुछ होता है लेकिन ये सब आपके द्वारा 11वी में चुनी गई स्ट्रीम पर निर्भर होता है. अगर आप 12वी कॉमर्स से पास करते हैं तो आपके पास बहुत सारे विकल्प होते हैं. इनसे आप अपने करियर को एक ऊंची उड़ान दे सकते हैं.

12वी के बाद बी.कॉम कोर्स (after 12th b.comm course)

कॉमर्स स्टूडेंट के बीच सबसे फेमस और सबसे ज्यादा किया जाने वाला कोर्स बी कॉम है. बी कॉम 3 साल का कोर्स होता है जिसमें आप कॉमर्स के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं. इसे आप बेसिक कॉमर्स कोर्स मान सकते हैं. ये बेसिक होने के साथ साथ एक प्रोफेशनल कोर्स भी है. इसे कई अलग-अलग सबजेक्ट जैसे कंप्यूटर, मैथ आदि में किया जा सकता है. कॉमर्स कॉलेज में एडमिशन के लिए वैसे तो इण्ट्रेंस एक्जाम नहीं देना पड़ता लेकिन कुछ कॉलेज 12वी के प्रतिशत के हिसाब से एडमिशन लेते हैं. अगर आप इसे ठीक से करते हैं तो किसी संस्था के अंतर्गत अकाउंटेंट का काम कर सकते हैं और अच्छा करियर बना सकते हैं.

12वी के बाद एमबीए कोर्स (after 12th MBA Course)

कॉमर्स के स्टूडेंट हो या इंजीनियरिंग के स्टूडेंट अपना ग्रेजुएशन पूरा हो जाने के बाद अधिकतर स्टूडेंट एमबीए ही करते हैं लेकिन आप चाहे तो सीधे 12वी के बाद सीधे भी एमबीए कर सकते हैं. इसके लिए आपको 5 साल का इंटीग्रेटेड कोर्स करना होता है जिसमें बीबीए और एमबीए दोनों होता है. इसके जरिये आपकी पोस्ट ग्रेजुएशन की पढ़ाई हो जाती है. अगर आप एमबीए के साथ एक बेहतरीन करियर बनाना चाहते हैं तो आपको देश के टॉप बिज़नस स्कूल में एडमिशन लेना होगा. इसके लिए हर साल CAT exam आयोजित की जाती है. अगर आप इसे क्वालिफाइ कर जाते हैं तो आपका एडमिशन देश के प्रसिद्ध आईआईएम में हो जाता है. इसे भी आप कई अलग-अलग सबजेक्ट्स के साथ कर सकते हैं जैसे फ़ॉरेन ट्रेड, एचआर आदि. इसे करने के बाद आप किसी भी कंपनी के अंतर्गत बिजनेस मैनेजमेंट का काम कर सकते हैं.

12वी के बाद सीए कोर्स (After 12th CA course)

कॉमर्स से 12वी करने के बाद आपके पास सबसे अच्छा विकल्प सीए करने का होता है. हालांकि सीए बनने के लिए आपको काफी समय देना पड़ता है और काफी पढ़ाई भी करनी पड़ती है. अगर आप पढ़ने में बहुत अच्छे हैं तो आप 12वी के बाद सीए बन सकते हैं. इसके लिए आपको कॉलेज नहीं जाना है. आप अपने घर पर रहकर या किसी कोचिंग संस्थान से जुड़कर इसकी पढ़ाई कर सकते हैं. अगर आप सफलता पूर्वक सीए का कोर्स कर लेते हैं तो आपको एक अच्छी कमाई करने से कोई नहीं रोक सकता. आप सीए बनने के बाद किसी कंपनी के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट का काम कर सकते हैं या फिर खुद का ऑफिस खोलकर बहुत सारे व्यक्तियों या संस्थाओं के लिए सीए का काम कर सकते हैं.

12वी के बाद एलएलबी कोर्स (After 12th LLB Course)

पिछले कुछ सालों से कॉमर्स के स्टूडेंट ग्रेजुएशन करने के बाद एलएलबी कर रहे हैं. ये आपके लिए एक सेफ ऑप्शन हो सकता है लेकिन इसमें आपको तभी जाना चाहिए जब आपको कानून और कानून संबंधी चीजों में दिलचस्पी हो. अगर आप इसे ग्रेजुएशन के बाद करते हैं तो एलएलबी 3 सालों का होता है. अगर आप 12वी के बाद सीधे एलएलबी करना चाहते हैं तो 5 साल का समय लगता है. अगर आप एक बार एलएलबी कर लेते हैं तो आप वकील बन सकते हैं. अगर आप वकील बनने में रुचि नहीं रखते हैं तो आप अपने कोर्स के दौरान सिविल जज की एक्जाम के लिए तैयारी करके सिविल जज भी बन सकते हैं.

12वी के बाद बीए कोर्स (After 12th BA Course) 

आमतौर पर ये धारणा मानी जाती है की जो पढ़ने में कमजोर है वो आर्ट्स ले लेता है और बीए कर लेता है लेकिन ये सिर्फ एक धारणा ही है. बीए करना भी हर किसी के बस की बात नहीं है. आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं और आपको आर्ट्स जैसे पेंटिंग, मॉडलिंग, एनीमेशन, जर्नलिज़्म आदि में रुचि है तो आप आर्ट्स कर सकते हैं. पिछले कुछ सालों में आर्ट्स का स्वरूप काफी बदला है और बीए को कुछ सबजेक्स्ट के साथ काफी प्रोफेशनल कर दिया गया है ताकि बीए करने वाला व्यक्ति जब कोर्स करके निकले तो उसका भविष्य उज्ज्वल बन सके.

अगर आप 12th में कॉमर्स लेते हैं तो आपके पास कई सारे करियर स्कोप हैं. कॉमर्स एक ऐसी स्ट्रीम है जिसमें आप बिजनेस को बहुत करीब से समझ सकते हैं जबकि अन्य स्ट्रीम बिजनेस आधारित नहीं होती हैं. किसी भी बिजनेस को किस तरह चलाना है, उसमें किन चीजों की जरूरत होती है ये सारी समझ एक कॉमर्स स्टूडेंट को अच्छी तरह होती है. अगर आप अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो कॉमर्स की फील्ड में आप बहुत पैसा कमा पाएंगे लेकिन इसके लिए आपको अच्छी तरह अपने कोर्स को करना होगा और उसके साथ जरूरी स्किल्स सीखनी होगी. मार्केट में किन चीजों का ट्रेंड है, उसके अनुरूप आपको अपने आपको तैयार करना होगा. इसके बाद आप किसी कंपनी के लिए नौकरी कर सकते हैं या फिर खुद के लिए बिजनेस कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

New Education policy 2020: नई शिक्षा नीति में नया क्या है, कितनी बदली स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई?

Course after 12th: 12वीं के बाद इन कोर्स में है शानदार करियर

SSC Exam Preparation: एसएससी की तैयारी कैसे करें?

error: Content is protected !!