Investment banker कैसे बने, इनवेस्टमेंट बैंकर की सैलरी कितनी होती है?

ये एक ऐसा करियर ऑप्शन (Career in investment banking) है जो पूरी तरह आपके इन्टरेस्ट पर निर्भर करता है. अगर आप इनवेस्टमेंट बैंकर बनना चाहते हैं तो इस लेख में आपको इनवेस्टमेंट बैंकर बनने से जुड़ी सारी डिटेल्स मिलेगी.

बैंकिंग और फाइनेंस एक ऐसी फील्ड है जहां आप अपनी काबिलियत के दम पर खूब पैसा कमा सकते हैं. अगर आप बैंकिंग और फाइनेंस में रुचि रखते हैं तो आप Investment Banker बनकर अपने सपनों को उड़ान दे सकते हैं. ये एक ऐसा करियर ऑप्शन (Career in investment banking) है जो पूरी तरह आपके इन्टरेस्ट पर निर्भर करता है. अगर आप इनवेस्टमेंट बैंकर बनना चाहते हैं तो इस लेख में आपको इनवेस्टमेंट बैंकर बनने से जुड़ी सारी डिटेल्स मिलेगी.

इनवेस्टमेंट बैंकर क्या होता है? | What is Investment Banker?

इनवेस्टमेंट बैंकर कैसे बने इससे पहले हम ये जानते हैं कि इनवेस्टमेंट बैंकर क्या होता है? किसी भी सरकारी और प्राइवेट इंस्टीट्यूट में इनवेस्टमेंट बैंकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. इनका काम आर्थिक लेन-देन से जुड़े रिकॉर्ड रखना, कैपिटल, फंड आदि पर कार्य करना होता है. आमतौर पर इनवेस्टमेंट बैंकर ऐसे व्यक्ति होते हैं जो लोगों को बैंक में या किसी संस्थान में पैसा लगाने के लिए प्रेरित करते हैं.

इनवेस्टमेंट बैंकर के कार्य | Work of Investment banker

इनवेस्टमेंट बैंकर को किसी भी वित्तीय संस्थान जैसे बैंक, एनबीएफ़सी आदि की रीड़ की हड्डी कहा जाता है क्योंकि ये इन संस्थानों के लिए एक आधार की तरह काम करते हैं. इनके प्रमुख कार्य
– आर्थिक लेन-देन से जुड़े रिकॉर्ड का रख-रखाव करना.
– कंपनी में केपिटल से जुड़े कामों को देखना
– किसी संस्थान के लिए लोन का प्रबंध करना
– कंपनी के शेयर मार्केट से जुड़े मसलों को देखना
– किसी वित्तीय संस्थान में बड़ी कंपनियों द्वारा पैसों का इनवेस्टमेंट कराना

इनवेस्टमेंट बैंकर के कोर्स | Course for investment banker 

आप सीधे 12वी के बाद इनवेस्टमेंट बैंकर बनने के लिए कोर्स कर सकते हैं लेकिन अधिकतम वित्तीय संस्थान पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स की मांग करते हैं. इसलिए अगर आप इस फील्ड में जाना चाहते हैं तो बेसिक लेवल से इसके लिए तैयार रहें. 12वी पीसीएम या कॉमर्स के साथ अच्छे अंकों से पास करें और उसके बाद इससे संबन्धित कोई कोर्स चुनें.

– बीए इन फाइनेंस एंड इनवेस्टमेंट बैंकिंग
– यूजी प्रोग्राम इन पोर्टफोलियो मैनेजमेंट एंड इनवेस्टमेंट बैंकिंग
– बीकॉम इन इनवेस्टमेंट बैंकिंग
– एमबीए इन फाइनेंस
– मास्टर्स इन इन्टरनेशनल बिजनेस मास्टर ऑफ फाइनेंस एंड कंट्रोल
– मास्टर ऑफ बिजनेस इक्नोमिक्स

इसके अलावा भी कई सारे कोर्स हैं. लेकिन इस फील्ड में जाने के लिए आपको मास्टर्स तक की पढ़ाई फाइनेंस, इक्नोमिक्स और इनवेस्टमेंट बैंकिंग से जुड़े विषयों के साथ ही करनी चाहिए.

इनवेस्टमेंट बैंकर कॉलेज | Best college for investment banker course

इनवेस्टमेंट बैंकर बनने के लिए आपको एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना चाहिए. यू तो भारत के कई शहरों में इनवेस्टमेंट बैंकिंग से संबन्धित कोर्स के लिए कॉलेज है लेकिन यहाँ हम आपको कुछ बेस्ट कॉलेज के बारे में बता रहे हैं जहां आप इनवेस्टमेंट बैंकिंग का कोर्स कर सकते हैं.

– IIM (All India)
– NSE, Mumbai
– National Institute of Security market, Mumbai
– IGNOU, New Delhi
– Symbiosis International University, Mumbai
– Manipal University, Karnataka
– Aligarh Muslim University, Uttar Pradesh

इनवेस्टमेंट बैंकर सैलरी | Investment banker salary

इनवेस्टमेंट बैंकर एक ऐसी फील्ड है जहां आपको सैलरी की चिंता नहीं करनी पड़ती है. यहाँ आपकी शुरुवात एक अच्छी सैलरी के साथ होती है और जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाता है आपकी सैलरी तेजी से बढ़ती जाती है. इसमें शुरुवाती दौर की बात करें तो आपकी सैलरी कम से कम 30 से 35 हजार के बीच या इससे भी ज्यादा हो सकती है.

इनवेस्टमेंट बैंकर एक काफी अच्छा करियर ऑप्शन है लेकिन ये तभी अच्छा है जब आपका इस फील्ड में इन्टरेस्ट हो. अगर आपका इन्टरेस्ट नहीं है और आप कॉमर्स, इक्नोमिक्स और फाइनेंस को नहीं समझ सकते तो इस फील्ड में आप काम नहीं कर पाएंगे क्योंकि फिर आपको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :

Death Claim Process : मृत्यु के बाद बैंक अकाउंट के पैसों पर कैसे क्लैम करें?

इन 7 बैंक में है आपका अकाउंट तो आज ही बदल लें चेक बुक और पासबुक

Minor Bank Account : छोटे बच्चों का बैंक अकाउंट कैसे खुलवाएं?

error: Content is protected !!