Bajaj Chetak E Scooter Review : नए फीचर्स के साथ लौटा बजाज चेतक स्कूटर

एक जमाना हुआ करता था जब बजाज चेतक स्कूटर (Bajaj Chetak Scooter) लोगों के घर की शान हुआ करता था. लेकिन जैसे-जैसे तकनीक बदली बजाज चेतक स्कूटर बाजार से और लोगों के घरों से गायब हो गया. अब बजाज चेतक ने फिर से शानदार वापसी की है. बजाज चेतक अपने नए इलेक्ट्रोनिक स्कूटर (Bajaj chetak E scooter 2020) के साथ में फिर से बाजार में आया है. ये स्कूटर अन्य स्कूटर के मुक़ाबले काफी खास होने वाला है.

एक जमाना हुआ करता था जब बजाज चेतक स्कूटर (Bajaj Chetak Scooter) लोगों के घर की शान हुआ करता था. लेकिन जैसे-जैसे तकनीक बदली बजाज चेतक स्कूटर बाजार से और लोगों के घरों से गायब हो गया. अब बजाज चेतक ने फिर से शानदार वापसी की है. बजाज चेतक अपने नए इलेक्ट्रोनिक स्कूटर (Bajaj chetak E scooter 2020) के साथ में फिर से बाजार में आया है. ये स्कूटर अन्य स्कूटर के मुक़ाबले काफी खास होने वाला है.

बजाज चेतक ई स्कूटर (Bajaj Chetak E scooter 2020)

बजाज चेतक अब एक नए अवतार में बाजार में आ गया है जो लोगों को काफी लुभा रहा है. पहले वाला बजाज चेतक पेट्रोल से चला करता था लेकिन नए वाले बजाज चेतक को चलाने के लिए आपको पेट्रोल पर पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे. ये बिजली से चलेगा जो एक बार की चार्जिंग में आपको लगभग 90 किलोमीटर की सैर कराएगा.

बजाज चेतक ई स्कूटर के फीचर (Bajaj Chetak E scooter specification)

बजाज चेतक ई स्कूटर (Bajaj chetak e scooter battery) की बैटरी 5 घंटे में फुल चार्ज होती है जो आपको लगभग 90 किलोमीटर की सैर करा पाएगी. इसमें 3 किलोवॉट की बैटरी और 4080 वॉट की मोटर दी है जो 16 Nm का टार्क जनरेट करती है.

बजाज चेतक ई स्कूटर ड्राइविंग मोड (Bajaj chetak e scooter driving mode)

बजाज चेतक ई स्कूटर में ईको और स्पोर्ट दो ड्राइविंग मोड है. अगर ये स्कूटर फुल चार्ज है तो ये ईको मोड पर 95 किलोमीटर तक चलेगा अगर ये स्पोर्ट मोड में है तो ये 85 किलोमीटर तक चलेगा. कंपनी ने इसके साथ एक नॉर्मल चार्जर फ्री दिया है. अगर आप डीसी चार्जर लगवाना चाहते हैं तो कंपनी इसे मुफ्त में आपके घर इन्स्टाल करेगी.

बजाज चेतक ई स्कूटर मोबाइल ऐप (Bajaj Chetak E scooter mobile app connectivity)

बजाज चेतक ई स्कूटर पूरी तरह आपके मोबाइल से कनैक्ट रहेगा. आपका स्कूटर भले ही आपके पास न हो लेकिन इसकी सारी जानकारी आपको मोबाइल पर मिलती रहेगी. आपके मोबाइल पर आपको इसकी रेंज, चार्जिंग, लोकेशन जैसी जानकारी मिलेगी. इसके ऐप में स्कूटर मोबेलिटी सॉलयूशन, डाटा कम्युनिकेशन, सिक्योरिटी, यूजर ऑथेन्टिकेशन जैसे फीचर भी मिलेंगे.

बजाज चेतक ई स्कूटर रिवर्स पार्किंग (Bajaj Chetak E scooter Reverse Parking System)

बजाज चेतक ई स्कूटर का सबसे खास फीचर है रिवर्स ड्राइविंग. जिस तरह कार में आप बैठे-बैठे कार को उल्टा चला सकते हैं ठीक उसी तरह स्कूटर पर बैठे-बैठे आप इसे रिवर्स में चला सकते हैं. रिवर्स ड्राइविंग की मदद से आप पार्किंग में आराम से इस स्कूटर को पार्क कर सकते हैं. इसके लिए आपको स्कूटर से उतरकर या अपने पैर के सहारे स्कूटर को पीछे करके पार्किंग में लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

बजाज चेतक ई स्कूटर डिज़ाइन (Bajaj Chetak E Scooter Design)

बजाज चेतक ई स्कूटर के डिज़ाइन में रेट्रो और मॉडर्न लुक को मिक्स किया गया है. साथ ही इसमें ढेर सारी मॉडर्न तकनीक है जिनसे इसे चलाने का मजा दुगुना होने वाला है.

बजाज चेतक ई स्कूटर में अलाय व्हील्स दिये हैं. इसमें आगे की तरफ डिस्क ब्रेक हैं और पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक हैं. इसके टायर ट्यूबलेस हैं. इसकी लाइट की बात करें तो आगे की तरफ AII LED Headlamp और ED DRL है. आगे की तरफ इसमें sleek LED turn indicator हैं. इसमें पीछे की तरफ LED Slip type tail light है और बीच में चेतक की ब्रांडिंग की गई है.

बजाज चेतक ई स्कूटर में आपको ग्लव बॉक्स टाइप कंपार्ट्मेंट मिलता है. इसमें आपको मोबाइल चार्जिंग पोर्ट, फ़र्स्ट ऐड किट और टूल किट मिलती है. इसका इन्स्ट्रुमेंट क्लस्टर जिसे आप स्पीड मीटर भी कहते हैं वो आपको इसकी स्पीड, बैटरी लेवल, राइडिंग मोड और समय की जानकारी देता है.

बजाज चेतक ई स्कूटर की कीमत (Bajaj Chetak E Scooter price)

बजाज चेतक ई स्कूटर की कीमत की बात करें तो कंपनी की ओर से इसकी शुरुवाती कीमत 1 लाख रुपये रखी गई है. शुरू में इसे पुणे में बेचा जाएगा इसके बाद इसकी बिक्री बेंगलोर में शुरू होगी. इसके बाद चरणबद्ध तरीके से इसे पूरे भारत में बिक्री के लिए तैयार किया जाएगा.

बजाज चेतक ई स्कूटर का डिज़ाइन काफी अट्रेक्टिव है जो यूथ को लुभा सकता है. मार्केट में बजाज चेतक ई स्कूटर इस साल आने वाले अन्य ई स्कूटर जैसे ओकिनवा आई फ्रेज और अतर 450 को टक्कर देगा. अगर इसकी परफॉर्मेंस अच्छी रही तो ये अन्य पेट्रोल स्कूटर होंडा एक्टिवा, हीरो मेस्टरो और वेसपा को टक्कर दे सकता है.

यह भी पढ़ें :

LED Bulb Business: एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

INS Vikrant : नौसेना का शक्तिशाली जहाज आईएनएस विक्रांत की विशेषता और इतिहास

Chandrayaan 3 : चंद्रयान 3 मिशन की खास बातें, भारत के चंद्रयान मिशन

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!