Digital India Internship : डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम क्या है?

भारत में केंद्र सरकार कई बड़ी योजनाएं चला रही है जिनमें से ‘डिजिटल इंडिया’ (Digital India) एक प्रमुख योजना है. इस योजना से पूरे भारत को डिजिटल और कैशलेस करने में मदद मिली है. डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत अगर कोई व्यक्ति इंटर्नशिप करना चाहता है तो ‘डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम’ (Digital India Internship Program) में हिस्सा ले सकता है.

भारत में केंद्र सरकार कई बड़ी योजनाएं चला रही है जिनमें से ‘डिजिटल इंडिया’ (Digital India) एक प्रमुख योजना है. इस योजना से पूरे भारत को डिजिटल और कैशलेस करने में मदद मिली है. डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत अगर कोई व्यक्ति इंटर्नशिप करना चाहता है तो ‘डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम’ (Digital India Internship Program) में हिस्सा ले सकता है.

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम (Digital India Internship Program)

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम का मुख्य मकसद भारत के मेधावी और रिसर्च में रुचि रखने वाले छात्रों को अपनी प्रतिभा निखारने का मौका देना होता है. अगर ये छात्र इस इंटर्नशिप प्रोग्राम से जुडते हैं और उन्हें अनुभवी शिक्षकों का गाइडेंस मिलता है तो उन्हें डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत अच्छा अनुभव हो जाता है जो उनकी प्रोफेशनल लाइफ में और उनकी वर्किंग में काफी काम आएगा.

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप के लिए योग्यता (Digital India Internship Eligibility)

भारत सरकार के इस इंटर्नशिप प्रोग्राम में भाग लेने के लिए आपके मार्क्स 60 प्रतिशत कम से कम होने चाहिए. इसमें उन्हें ही हिस्सा लेने का मौका दिया जाता है जिन्होने हाल ही में एक्जाम दिया हो. इसमें उन्हें ही हिस्सा लेने दिया जाता है जिनकी पढ़ाई के दौरान लगातार अच्छी परफॉर्मेंस रही हो.

इसमें हिस्सा लेने वाले छात्र बी.ई. या बी.टेक के हो सकते हैं. इसमें हिस्सा लेने के लिए उनका सेकंड या थर्ड ईयर में होना जरूरी है. इनका ट्रेनिंग पैटर्न 10+2+4 होना चाहिए. इसके अलावा जिन छात्रों ने डुअल डिग्री कोर्स किया है वो भी इस इंटर्नशिप में हिस्सा ले
सकते हैं. इन प्रतिभागियों के लिए ट्रेनिंग पैटर्न 10+2+5 होना चाहिए. ये डिग्री के चौथे या पांचवे साल में अप्लाई कर सकते हैं.

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप से लाभ (Digital India Internship program benefit)

– इस इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत छात्रों को रियल फील्ड वर्क समझने का मौका मिलता है. यहां पर मिलने वाला प्रैक्टिकल नॉलेज उनके एकेडमिक कोर्स को अच्छा दिखाएगा.
– इस इंटर्नशिप में हिस्सा लेने पर छात्रों को हर महीने स्टाईपेंड भी मिलता है जो 10 हजार रुपये महीना होता है.
– इस इंटर्नशिप की अवधि 2 महीने की होती है लेकिन समय आने पर इसे 3 महीने भी किया जा सकता है.
– इसमें इंटर्न की संख्या 25 होती है.
– इंटर्नशिप पूरी हो जाने पर आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जो आपकी जॉब और वर्कफील्ड में आपको मदद देता है.

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप के लिए अप्लाई (How to apply for digital india internship program)

डिजिटल इंडिया इंटर्नशिप प्रोग्राम में हिस्सा लेने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जहां पर जाकर आपको अप्लाई करना होगा. (http://meity.gov.in/internship-scheme)

इस पेज पर जाकर आपको ‘अप्लाई फॉर इंटर्नशिप’ ऑप्शन दिखाई देगा. आपको उस पर क्लिक करना है और खुद को रजिस्टर करना है. खुद को रजिस्टर करने के लिए अगले पेज पर आपको ‘रजिस्टर योर सेल्फ’ ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आपको क्लिक करना है.

फॉर्म के खुलने पर जरूर जानकारी भरे और उसे चेक करके सबमिट पर क्लिक करें. सबमिट पर क्लिक करते ही एप्लिकेशन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

इसके बाद आपको लॉगिन करने का लिंक मिलेगा. ये आपको इसकी मुख्य वेबसाइट पर लेकर जाएगा. यहां पर Captcha Code, User name और password डालकर आप साइट में एंटर कर सकते हैं.

ये सारी प्रोसेस हो जाने के बाद आपको ‘अप्लाई फॉर सर्विस’ पर क्लिक करना है. इसके बाद ‘व्यू सर्विस’ पर क्लिक करना है. इसमें एक लिस्ट खुलेगी. इसमें अपनी पसंद का सब्जेक्ट चुनना है और उसे सबमिट करना है.

डिजिटल इंडिया इटर्नशिप में चयन (Digital India Internship Selection Process)

इस प्रोग्राम में चयन इस बात पर निर्भर करता है की आपने कौन से क्षेत्र के कौन से विषय को चुना है. इस आधार पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले 25 छात्रों को चुना जाता है. जरूरत पड़ने पर स्काइप पर आपका इंटरव्यू भी लिया जा सकता है. चयन होने पर इसकी फ़ाइनल लिस्ट इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाती है.

यह भी पढ़ें :

Shakuntala Devi : मैथ की वंडरवुमन शकुंतला देवी की कहानी

NCVT vs SCVT : NCVT तथा SCVT क्या है, दोनों में क्या अंतर है?

SBI Clerk Vacancy : एसबीआई क्लर्क कैसे बनें, एसबीआई क्लर्क की तैयारी कैसे करें?

error: Content is protected !!