Catering Business Hindi: कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें ?

Catering Business भी एक ऐसा बिजनेस है जिसमें भोजन शामिल है और इस बिजनेस में आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं. कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें इस बारे में आप इस लेख में जान पाएंगे.

भोजन हम सभी की ऐसी जरूरत है जिसे हमें रोज पूरा करना होता है. दुनिया में अधिकतर बिजनेस सिर्फ भोजन की वजह से ही चल रहे हैं. Catering Business भी एक ऐसा बिजनेस है जिसमें भोजन शामिल है और इस बिजनेस में आप खूब सारा पैसा कमा सकते हैं. कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करें इस बारे में आप इस लेख में जान पाएंगे.

कैटरिंग बिजनेस क्या है? (What is Catering Business)

Catering Business को शुरू करने से पहले हमें ये जान लेना चाहिए कि वास्तव में कैटरिंग बिजनेस क्या है? जब आप शादी या किसी पार्टी में खाना खाने जाते हैं तो वहाँ के जो खाने-पीने का इंतेजाम होता है वो पूरा कैटरिंग वालों की ज़िम्मेदारी होती है. इसमें खाना बनाना, खाना परोसना, खाने के बर्तनों का इंतजाम करना और खाना सर्व करने के लिए जरूरी डेकोरेशन का इंतजाम करना शामिल है.

कैटरिंग बिजनेस के लिए तैयारी (Preparation for Catering Business)

कैटरिंग बिजनेस शुरू (How to start Catering Business?) करने से पहले अपने लेवल पर कुछ तैयारी करनी होती है तभी आपका बिजनेस शुरू हो पाएगा. अगर आप बिना तैयारी किए मैदान में उतर गए तो आपका नाम तो खराब होगा ही साथ ही आपको आगे से लोग काम नहीं देंगे.

1) कैटरिंग बिजनेस का रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले आपको अपने कैटरिंग बिजनेस का रजिस्ट्रेशन (Catering Business Registration) करवाना चाहिए. आप अपने शहर में इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. आप अपने बिजनेस के लिए गुमास्ता लाइसेन्स और फूड एंड सेफ़्टी लाइसेन्स लें. ये दोनों काफी जरूरी है. इसके अलावा आपके पास जीएसटी नंबर भी होना चाहिए.

2) कैटरिंग बिजनेस के उपकरण (Equipment needed for catering business)

कैटरिंग बिजनेस में दूसरी जो सबसे जरूरी चीज है वो उपकरण. जैसे कैटरिंग बिजनेस में आपको क्या-क्या सामान लगने वाला है उसकी एक लिस्ट बनाए. जैसे बर्तन, खाना बनाने के लिए भट्टी, खाना सर्व करने के लिए काउंटर आदि. इन सभी सामान की अपने हिसाब से लिस्ट बनाएँ और या तो इन्हें खरीद लें या फिर किसी टेंट हाउस से बात करके इन्हें किराए पर लेने का प्रबंध करें.

3) कैटरिंग बिजनेस के लिए कर्मचारी (Employee for catering business)

कैटरिंग बिजनेस में काम करने के लिए आपको कई लोगों की जरूरत होती है. जैसे हलवाई, हलवाई के सहायक, डेकोरेटर्स, खाना सर्व करने के लिए कर्मचारी. इस तरह कई लोगों की जरूरत होती है. इन्हें आप अपने लिए नियुक्त कर सकते हैं या फिर ऑर्डर आने पर इन्हें अपने यहाँ काम करने के लिए बुला सकते हैं. इसमें ध्यान रहे कि जब आपको कर्मचारी की जरूरत हो तब वो आपके पास आना चाहिए. अगर उन्होने मना कर दिया तो आपको दिक्कत हो सकती है.

4) संपर्क बनाएँ

कैटरिंग बिजनेस में कनेक्शन बनाना बेहद जरूरी होता है. कनेक्शन की वजह से ही आपका पूरा बिजनेस चलेगा. आपको कर्मचारियों के लिए हलवाई से संपर्क बनाने पड़ेंगे, सामान लाने के लिए दूकानदारों से संपर्क बनाने पड़ेंगे, टेंट हाउस वालों से संपर्क बनाने पड़ेंगे और ऑर्डर लेने के लिए आपको अपने रिशतेदारों से संपर्क बनाने पड़ेंगे. ये आपके काफी काम आएंगे.

5) अपना मेनू तैयार करें

कैटरिंग बिजनेस में क्लाईंट क्या चाहता है और आप उसे क्या दे सकते हैं इसका एक मेनू तैयार रखें. आपको ये भी अनुमान लगाकर रखना होता है कि सामने वाला जो चीज शादी में बनवाना चाहता है उसके लिए उसे कितना पैसा खर्च करना होगा. इसके लिए आप पहले से Menu Card तैयार रख सकते हैं. जिसमें हर चीज के रेट लिखे हो. आप ऑर्डर के हिसाब से उसमें थोड़ा कम भी कर सकते हैं.

कैटरिंग बिजनेस में लागत (Investment in Catering Business)

कैटरिंग बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आपको थोड़ी ज्यादा लागत लगती है क्योंकि इसमें शुरुवात में आपको काफी सारी चीजे खरीदनी पड़ेंगी जो बहुत लंबे समय तक आपके काम में आएगी. इन सभी को खरीदने के लिए आपको काफी पैसा खर्च करना पड़ता है. एक अनुमान के मुताबिक आप 5 लाख रुपये या इससे कम लागत में कैटरिंग का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. अगर आप इसे छोटे लेवल पर शुरू करेंगे तो आपको कम लागत लगेगी.

कैटरिंग बिजनेस में ग्रोथ कैसे करें? (Catering Business plan in hindi)

कैटरिंग बिजनेस दिखने में जितना आसान लगता है उतना आसान नहीं है. और इसमें ग्रोथ करना भी उतना आसान नहीं है. यहाँ हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर कर रहे हैं जो आपके कैटरिंग बिजनेस की ग्रोथ में मदद कर सकती हैं.

– कैटरिंग का बिजनेस छोटे लेवल से स्टार्ट करें. आप छोटी-मोटी बर्थडे पार्टी, सगाई समारोह आदि में कैटरिंग का ऑर्डर लेने से शुरुआत कर सकते हैं.

– कैटरिंग के बिजनेस में लोग आपके बनाए गए खाने के टेस्ट को हमेशा तवज्जो देते हैं. अगर आपका टेस्ट बहुत अच्छा है तो आपको बहुत सारे ऑर्डर मिलने लगेंगे.

– टेस्ट के अलावा जो दूसरी सबसे जरूरी चीज है वो ये है की आप खाना किस तरह से परोसते हैं. आपके काउंटर साफ-सुथरे होने चाहिए, बर्तन साफ होना चाहिए, परोसने वाले व्यक्ति साफ-सुथरे कपड़े पहने हुए होना चाहिए. इन सभी चीजों का भी काफी असर पड़ता है.

– अगर आप इन दोनों चीजों को बहुत अच्छे से करते हैं तो आप अपने काउंटर के साथ एक दो बैनर लगाकर अपना प्रमोशन कर सकते हैं. ताकि दूसरे लोग भी आपको ऑर्डर दे सके.

– कैटरिंग के बिजनेस में दिमाग हमेशा ठंडा रखें. कई बार क्लाईंट आपको किसी बात के लिए बाते सुना देता है लेकिन आपको शांत दिमाग से उनकी बाते सुननी है और अपनी गलती के लिए माफी मांगनी है. आपका यही नेचर आपको आगे लेकर जाएगा.

कैटरिंग बिजनेस कैसे शुरू करना है इस बारे में अब आप बहुत कुछ जान चुके हैं. अब अगर यदि आप लोगों को खिलाने के शौकीन हैं तो आप अपना खुद का कैटरिंग बिजनेस शुरू करके लोगों को बेहतरीन खाना खिला सकते हैं और अपने लिए कमाई के द्वार खोल सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Dona Pattal Business : कम लागत में शुरू करें दोना-पत्तल का बिजनेस

मधुमक्खी पालन कैसे करें, शहद का बिजनेस कैसे होता है?

Spice Powder Making Business : मसालों का बिजनेस कैसे शुरू करें?

error: Content is protected !!