कंप्यूटर पर निबंध, कंप्यूटर का महत्व तथा उपयोग पर लेख

कंप्यूटर सीखना आज के जमाने में बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि स्कूल का काम हो या ऑफिस का या फिर कोई सरकारी काम हो बिना कंप्यूटर की मदद के नहीं होता. ऐसे में अगर आपको कंप्यूटर का इस्तेमाल करना नहीं आता तो आप थोड़ा पीछे रह जाते हैं. यही वजह है की स्कूल में आपको कंप्यूटर सिखाया जाता है. वैसे कंप्यूटर का निबंध भी आपके स्कूल के जीवन में हर क्लास में आता है.

कंप्यूटर सीखना आज के जमाने में बहुत ज्यादा जरूरी हो गया है क्योंकि स्कूल का काम हो या ऑफिस का या फिर कोई सरकारी काम हो बिना कंप्यूटर की मदद के नहीं होता. ऐसे में अगर आपको कंप्यूटर का इस्तेमाल करना नहीं आता तो आप थोड़ा पीछे रह जाते हैं. यही वजह है की स्कूल में आपको कंप्यूटर सिखाया जाता है. वैसे कंप्यूटर का निबंध भी आपके स्कूल के जीवन में हर क्लास में आता है.

कंप्यूटर का निबंध

सम्बंधित लेख - पढ़िए

प्रस्तावना

कंप्यूटर हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा बन गया है. अब जब पूरा भारत डिजिटल हो रहा है ऐसे में हर काम कंप्यूटर की मदद से किया जा रहा है. पहले एक जमाना हुआ करता था जब कागज़ों पर सारे हिसाब रखे जाते थे, हर काम कागज़ पर हुआ करते थे लेकिन अब सब काम कंप्यूटर से होते हैं. कंप्यूटर ने मनुष्य की जिंदगी को भी आसान बनाया है. कई कठिन काम जो मनुष्य बहुत ही मेहनत से करता था वो अब कंप्यूटर की मदद से आसानी से कम समय में होने लगे हैं.

कंप्यूटरका इतिहास

कंप्यूटर के आविष्कारक जर्मन वैज्ञानिक ब्लेज़ पास्कल हैं. साल 1642 में उन्होने संसार का पहला कंप्यूटर तैयार किया था जो एक सरल कंप्यूटर था. इसके बाद साल 1680 में एक जर्मन वैज्ञानिक विलियम लेबनिट्ज़ ने एक ऐसे कंप्यूटर का निर्माण किया जो जोड़, घटाव, गुणा, भाग कर सकता था. बस इसके बाद कंप्यूटर का विकास होता चला गया और आज कंप्यूटर इस मुकाम पर पहुंच गया है की वो दुनिया के कठिन से कठिन काम कर सकता है.

कंप्यूटर का उपयोग

आज के युग में ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां कंप्यूटर का उपयोग नहीं हो रहा है. घर से लेकर चिकित्सा तक में कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है. आजकल छोटे से बड़े हर काम में कंप्यूटर का उपयोग हो रहा है. वर्तमान मे कंप्यूटर के कुछ प्रमुख उपयोग देखें तो कंप्यूटर को हम अकाउंटिंग, डिज़ाइनिंग, विडियो और फिल्म मेकिंग में ज्यादा उपयोग करते हैं.

कंप्यूटर और चिकित्सा

कंप्यूटर का उपयोग चिकित्सा के क्षेत्र में भी किया जाता है. इसकी मदद से ईसीजी, मानसिक कंपन, ब्लड प्रेशर जैसी चीजों को नापा जाता है. इसे सर्जरी में भी इस्तेमाल किया जाता है. जटिल से जटिल सर्जरी को बिना त्रुटि के करने के लिए कंप्यूटर का इस्तेमाल अब होने लगा है. इसके अलावा चिकित्सा में नई खोज के लिए भी कंप्यूटर का इस्तेमाल किया जाता है. कंप्यूटर के उपयोग से विज्ञान, शिक्षा, व्यवसाय, सूचना, प्रोद्योगिकी क्षेत्रों की उत्पादकता और कार्य कुशलता बढ़ी है.

कंप्यूटर और इंटरनेट

कंप्यूटर और इंटरनेट दोनों एक दूसरे के पूरक हैं. जहां इंटरनेट पर सूचनाओं का भंडार हैं वही कंप्यूटर इन सूचनाओं को दिखाने वाला एक माध्यम हैं. आज कंप्यूटर और इंटरनेट दोनों ने मिल कर कई काम आसान कर दिये हैं. इंटरनेट और कंप्यूटर की मदद से आप कहीं पर भी बैठकर दूर देश में बैठे इंसान से बात कर सकते हैं. उसे अपने फोटो या अपने संदेश भेज सकते हैं. आप दुनिया भर की जानकारी अपने कंप्यूटर पर इंटरनेट की मदद से देख सकते हैं और कुछ नया अपने कंप्यूटर पर सीख सकते हैं.

कंप्यूटर से नुकसान

कंप्यूटर से नुकसान हमारे कंप्यूटर को उपयोग करने के तरीके पर निर्भर करता है. यदि हम कंप्यूटर का इस्तेमाल सिर्फ मनोरंजन के लिए करते हैं तो ये हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है क्योंकि उसी समय में हम कंप्यूटर की मदद से काफी कुछ सीख सकते हैं. इसके अलावा कंप्यूटर पर हम ढेर सारा डाटा रखते हैं जिसे हैकर आपकी छोटी सी गलती होने पर चुरा सकता है. इससे नुकसान होना पूरी तरह हम पर ही तय करता है.

उपसंहार

कंप्यूटर हमारे लिए बहुत उपयोगी है या ये हमारे लिए एक वरदान की तरह है जो हमारे काम को आसान बनाता है. लेकिन यदि हम इसका गलत इस्तेमाल करते हैं तो ये हमारे लिए बुरा भी साबित हो सकता है. कंप्यूटर का इस्तेमाल हमें नई-नई जानकारी को सीखने और अपनी रचनात्मकता को बढ़ाने के लिए करना चाहिए.

 

यह भी पढ़ें :

विज्ञान के चमत्कार निबंध, विज्ञान वरदान या अभिशाप पर निबंध

अनुशासन पर निबंध, अनुशासन का महत्व

Diwali Essay in Hindi : दीवाली का निबंध तथा दीवाली का महत्व

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!