Diwali Upay: इस दिवाली अपनाएं लाल किताब के ये 7 चमत्कारिक उपाय

दीपावली पर धन प्राप्ति के लिए किए जाने वाले कुछ उपाय लाल किताब में भी लिखे गए हैं. जिन्हें काफी प्रभावकारी माना जाता है.

दीपावली पर धन प्राप्ति के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. कई लोग ज्योतिषीय उपाय करते हैं तो कई लोग अपने हिसाब से ही कुछ उपाय करते हैं जो पुराणों में लिखे गए हैं. दीपावली पर धन प्राप्ति के लिए किए जाने वाले कुछ उपाय लाल किताब में भी लिखे गए हैं. जिन्हें काफी प्रभावकारी माना जाता है.

लाल किताब में शुक्र ग्रह के देवी-देवताओं में माँ लक्ष्मी को अधिपति माना गया है. शुक्रवार का दिन भी माँ लक्ष्मी जी को ही समर्पित होता है. लाल किताब में इन्हें प्रसन्न करने के कई उपायों का जिक्र है.

शुक्र अशुभ कब होता है?

शुक्र की स्थिति काफी हद तक आपके लिए धन का कारक बनती है. शुक्र के साथ यदि आपकी कुंडली में राहु है तो आपके जीवन से स्त्री और दौलत का असर खत्म हो जाएगा. शनि जब नीच हो तो भी शुक्र का असर बुरा होता है. आपके अंगूठे में दर्द रहता है, बिना रोग के ही अंगूठा बेकार हो जाता है, त्वचा में विकार हो जाता है, गुप्त रोग हो जाता है, पत्नी से कलह होती है तो ऐसी स्थिति में शुभ को अशुभ माना गया है.

लाल किताब के उपाय

आपके जीवन में शुभ की स्थिति यदि अशुभ है तो ये काफी हद तक आपकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव डालेगा. ऐसे में आप दीपावली के मौके पर कुछ उपाय कर सकते हैं. जिनसे शुक्र शुभ स्थिति में आ सके और माँ लक्ष्मी प्रसन्न हो सके.

1) शुक्रवार के दिन माँ लक्ष्मी की उपासना करें. इस दिन खटाई का सेवन न करें, माँ लक्ष्मी जी को कमल का पुष्प अर्पित करें. माँ लक्ष्मी के आगे घी का नौ बत्तियों वाला दीपक लगाएँ.

2) शुक्र को मनाने के लिए स्वयं को और अपने घर को साफ-सुथरा रखे. हमेशा साफ कपड़े पहने, रोजाना नहाये, शरीर को जरा भी गंदा न रहने दे.

3) शुक्रवार के दिन या दीवाली के दिन सफ़ेद वस्तुओं का दान करें. भोजन का कुछ ह इससा गाय, कौवे और कुत्तों को खिलाएँ. दो मोती लेकर एक पानी में बहा दें और एक को अपने पास जीवन भर रखें.

4) दीपावली के दिन अपने आसपास किसी भी मंदिर में झाड़ू का दान करें. यदि आपके आसपास माँ लक्ष्मी जी का मंदिर हो तो वहाँ गुलाब की सुगंध वाली अगरबत्ती का दान करें.

5) माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप 9 वर्ष से कम आयु की पाँच कन्यों को 21 शुक्रवार तक मिश्री युक्त खीर खिलाएँ.

6) एक मिट्टी के घड़े पर लाल रंग करें, उसके ऊपर लाल धागा बांधे. इसमें जटा वाला एक नारियल रखें और बहते पानी में इसे प्रवाहित कर दें.

7) हर शनिवार को पीपल के पेड़ के नीचे किसी लोहे के बर्तन में पानी, शक्कर, घी और दूध मिलाकर पीपल के पेड़ की जड़ में चढ़ाएँ. वहीं घी का दीपक लगाएना और सुगंधित अगरबत्ती भी लगाएँ.

दीपावली के शुभ अवसर पर और साल में कभी भी आप इन उपायों को कर सकते हैं. लाल किताब में वर्णित ये सभी उपाय बहुत असरकारक और फलदायी हैं.

यह भी पढ़ें :

दिवाली पर माँ लक्ष्मी को कैसे प्रसन्न करें, मांं लक्ष्मी की प्रिय वस्तुएं

दिवाली पर कहां-कहां जलाएं दीपक? दीपावली पर दीपों का महत्व

अमीर बनना चाहते हैं तो धनतेरस पर जरूर करें ये 9 चमत्कारिक उपाय

error: Content is protected !!