मुसीबत तो नहीं बन रहे रिश्तेदार और रिश्तेदारी

रिश्तेदारों का साथ सभी को चाहिए होता है. वे आपकी ख़ुशी और गम में साथ रहते है जिससे न सिर्फ रिश्ते गहरे बने रहत्ते है बल्कि आत्मविश्वास भी बढ़ता है. लेकिन कभी कभी रिश्तेदार आपसे ऐसे सवाल कर लेते है जिसकी वजह से आपको प्रॉब्लम होने लगती है. कुछ रिश्तेदार ताने देने वाले होते हैं और कुछ बात बात पर टांग अड़ाने वाले. ऐसे रिश्तेदार परेशानी का कारण बनते हैं.

0 2,235

रिश्तेदारों का साथ सभी को चाहिए होता है. वे आपकी ख़ुशी और गम में साथ रहते है जिससे न सिर्फ रिश्ते गहरे बने रहत्ते है बल्कि आत्मविश्वास भी बढ़ता है. लेकिन कभी कभी रिश्तेदार आपसे ऐसे सवाल कर लेते है जिसकी वजह से आपको प्रॉब्लम होने लगती है. कुछ रिश्तेदार ताने देने वाले होते हैं और कुछ बात बात पर टांग अड़ाने वाले. ऐसे रिश्तेदार परेशानी का कारण बनते हैं. आइए बताते है आपको रिश्तेदारों के कुछ कॉमन सवाल जिससे अक्सर प्रॉब्लम क्रिएट होती है.

वजन बढ़ गया है तुम्हारा- (Family problems causes and solutions)
आपकी पर्सनालिटी में थोड़ा भी बदलाव आने पर आपके रिश्तेदार यह सवाल जरूर करते है कि क्या तुम्हारा वजन बढ़ गया है. जबकि सभी जानते हैं किसी को भी मोटा कहलाना अच्छा नहीं लगता. हो सकता है उनमें से कुछ तुम्हारी वाकई चिंता करते हों. लेकिन अधिकतर रिश्तेदारों को इस तरह के सवाल करने में मजा आता है. ऐसे रिश्तेदार जब भी आपसे ऐसे सवाल करे तो उन्हें सटीक जवाब देने के लिए तैयार रहें.

रिजल्ट कैसा रहा तुम्हारा-  (Relationship issues in india)
बच्चे और उनके पैरेंट्स रिजल्ट आने वाले दिनोें में थोड़े टेंशन में रहते हैं. जबकि इससे रिश्तेदारों को कोई फर्क नहीं पड़ता. वे आदतन पूछना नहीं भूलते कि बेटा रिजल्ट आ गया तुम्हारा या नहीं. अगर आ गया तो क्या स्कोर है? अगर रिजल्ट ख़राब रहा तो नसीहत देने में कोई कमी नहीं छोड़ते है.

नौकरी लगी या नहीं- family problems causes and solutions
पढाई पूरी होने के बाद जब आप जॉब सर्च कर रहे हो ऐसे टाइम पर कुछ रिश्तेदार आपकी जयदा ही फ़िक्र करने लगते है. जब भी मिलेंगे पहला प्रश्न यही होगा कि नौकरी मिली या नहीं. अगर जॉब मिल जाये तो उनका सवाल सैलरी को लेकर होता है. जिससे आपको परेशानी होने लगती है. ऐसी कंडीशन में उन्हें मजाकिया अंदाज में जवाब दे.

कोई बायफ्रैंड या गलफ्रैंड बनी क्या- (relationship issues with family)
जब आप यंग हो जाते है तो रिश्तेदार अक्सर आपके रिलेशनशिप को लेकर टेंशन में रहते है. उनका सवाल रहता है कि कोई बायफ्रैंड बनाया, गर्लफ्रैंड बनाई या नहीं. ऐसे सवाल आपको इरीटेट कर सकते है.

शादी कब कर रहे हो-
जवां होने पर किसी भी समारोह में बच्चों और उनके पैरेंट्स से बस एक ही प्रश्न पूछा जाता है कि शादी कब कर रहे हो. बार-बार यह सुनकर बच्चे और माता-पिता को कितनी परेशानी सहनी पड़ती है, शायद उन्हें इसका अंदाजा नहीं होता.

कब आ रहा है नया मेहमान-
शादी के बाद रिश्तेदार जब भी मिलते हैं यही पूछते हैं कि कब खुशखबरी सुना रहे हो. जबकि इसका डिसीजन कपल को लेना है. लेकिन फिर भी रिश्तेदार यह पूछने से कभी नहीं चूकते.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!