Free Domain कैसे खरीदें, फ्री डोमेन वाली वेबसाइट?

आप फ्री में डोमेन (free domain register website) खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ चुनिन्दा वेबसाइट पर आप फ्री में डोमेन खरीद सकते हैं.

किसी भी वेबसाइट को बनाने (website build) के लिए हमें तीन चीजों की जरूरत होती है. एक होस्टिंग (Hosting) दूसरी वेबसाइट की डिज़ाइन (Website template) और तीसरी और सबसे जरूरी चीज वेबसाइट का डोमेन (domain) . अपनी वेबसाइट को होस्टिंग दिलवाने और उसका डिज़ाइन बनवाने से पहले आपको डोमेन खरीदना होता है. आप चाहे तो डोमेन को कहीं से भी खरीद सकते हैं लेकिन अगर आपके पास डोमेन खरीदने के पैसे नहीं है तो आप फ्री में भी डोमेन (free domain) खरीद सकते हैं.

डोमेन क्या होता है? (What is domain?)

डोमेन (Domain) एक ऐसी चीज है जिसके बिना वेबसाइट अधूरी है या यूं कहें की डोमेन के बिना वेबसाइट की कोई पहचान नहीं है. जिस तरह हर इंसान की पहचान उसके नाम से होती है ठीक उसी तरह हर वेबसाइट की पहचान उसके डोमेन से होती है जो उसका नाम होता है. डोमेन के जरिये ही हम किसी वेबसाइट तक जा सकते हैं. अब मान लीजिये कोई वेबसाइट है जो बहुत अच्छी है लेकिन उसके डोमेन का नाम आपको पता नहीं तो आप वहां तक कैसे पहुंच पाएंगे? डोमेन को सरल शब्दों में समझें तो “डोमेन किसी वेबसाइट का एड्रेस या उसका नाम होता है, जिसके जरिये इन्टरनेट पर आप उस तक पहुँचते हैं.”

फ्री डोमेन कैसे खरीदें? (How to purchase free domain?)

अपनी पसंद का डोमेन यदि आप खरीदना चाहते हैं तो उसके लिए Go daddy और अन्य वेबसाइट हैं जो आपको कम दामों में डोमेन उपलब्ध करवाती हैं. लेकीन यहां डोमेन खरीदने के लिए आपको चार्ज देना होता है. अगर आप फ्री में डोमेन (free domain register website) खरीदना चाहते हैं तो आपको कुछ चुनिन्दा वेबसाइट पर आप फ्री में डोमेन खरीद सकते हैं.

फ्री डोमेन खरीदने के लिए आप Freenom वेबसाइट पर जा सकते हैं. यहां पर आप सीधे डोमेन सर्च कर सकते हैं जिसमें उपलधता के आधार पर आपको डोमेन दिया जाता है. अगर आपकी पसंद का डोमेन यहां उपलब्ध होगा तो आपको मिल जाएगा. आपको बस अपने डोमेन का नाम सर्च करना है और आपको बता दिया जाएगा की डोमेन आपको फ्री में मिलेगा या नहीं.

फ्री डोमेन कैसे रजिस्टर करें? (How to register free domain?)

फ्री डोमेन रजिस्टर करने के लिए बताया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– सबसे पहले www.freenom.com पर जाएं और जो डोमेन आप चाहते हैं उसे सर्च करें.
– इसके बाद यदि वो डोमेन उपलब्ध हुआ तो आपके सामने आ जाएगा खरीदने के लिए उस पर Get it now पर क्लिक करें.
– इसके बाद ये आपके free cart में add हो जाएगा.
– अब आप checkout बटन पर क्लिक करें और आपके सामने time period आ जाएगा जिसमें आप ये तय कर सकते हैं की आप वो डोमेन कितने समय के लिए फ्री खरीद सकते हैं. आप अधिकतम 12 महीने के लिए यहां से किसी डोमेन को फ्री में खरीद सके हैं.
– इसके बाद Review and Checkout पेज ओपन होगा. यहां पर आपको अपना ईमेल एड्रेस फिल करना है और अपने अकाउंट को लिंक करना है जिसमें आप अपने गूगल या फेसबुक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं.
– अकाउंट को वेरिफ़ाई करें. इसके बाद आपके पास एक मेल आएगा जिसमें एक लिंक रहेगी. आपको उस लिंक पर क्लिक करना है और फिर कुछ बेसिक डीटेल देकर complete order के बटन पर क्लिक करना है.
– इसके बाद आप ऑर्डर बटन पर क्लिक करें आपका Domain Name रजिस्टर हो जाएगा. इस तरह आप अपना डोमेन रजिस्टर कर सकते हैं.

क्या फ्री डोमेन फायदेमंद है? (Is free domain is good?)

फ्री डोमेन खरीदना उन लोगों के लिए फायदेमंद है जो ज्यादा दिनों के लिए वेबसाइट को नहीं चलाना चाहते. यानी ऐसे लोग जो वेबसाइट को चलाकर कुछ दिनों तक देखना चाहते हैं उनके लिए ये काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें वो बिना निवेश के वेबसाइट चला सकते हैं. जो लोग वेबसाइट बनाकर लंबे समय तक इसे चलाना चाहते हैं उनके लिए एक रजिस्टर्ड डोमेन लेना ही फायदेमंद होता है क्योंकि उस डोमेन को वो हर साल रिन्यू करवा सकते हैं. उन्हें इस बात की निश्चितता रहती है की तय समय में उनसे कोई वो डोमेन चीन नहीं सकता.

फ्री डोमेन लेना काफी अच्छा विकल्प है. ये आपको फ्री में अपने पसंद के डोमेन पर वेबसाइट बनाने की अनुमति देता है लेकिन साथ ही ये कुछ समय के लिए ही फ्री होता है. इसके बाद यदि आप इसे चलाना चाहते हैं तो आपको पैसे चुकाने होंगे और तब हो सकता है की मार्केट में लिए जाने वाले रेट से कई ज्यादा पैसे आपसे लें.

यह भी पढ़ें :

Free Website : फ्री वेबसाइट कैसे बनाएं, फ्री वेबसाइट को मोनेटाइज़ कैसे करें?

Free app builder : फ्री में ऐप कैसे बनाएं, बिना कोडिंग ऐप कैसे बनाएं ?

प्ले स्टोर पर एप कैसे अपलोड करते हैं, एप से कैसे कमाएं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!