गीजर का प्राइस कितना है, ख़रीदारी करने से पहले पढ़ें ये टिप्स

किसी भी गीजर को लेने से पहले आपको उसे परखना चाहिए. आपको इस बात की समझ होनी चाहिए कि आप एक अच्छा गीजर कैसे ले सकते हैं? कौन सा गीजर अच्छा होता है? गीजर की कीमत कितनी होती है?

सर्दियों में पानी गरम करने के लिए कई घरों में गीजर का उपयोग किया जाता है. यदि आप इस बार गीजर लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको एक अच्छे गीजर (Geyser Tips) की तलाश जरूर होगी. किसी भी गीजर को लेने से पहले आपको उसे परखना चाहिए. आपको इस बात की समझ होनी चाहिए कि आप एक अच्छा गीजर कैसे ले सकते हैं? कौन सा गीजर अच्छा होता है? गीजर की कीमत कितनी होती है?

गीजर क्या होता है? (Geyser in Hindi)

गीजर खरीदने से पहले गीजर की जानकारी (Geyser information in hindi) के बारे में पता होना बेहद जरूरी है. गीजर एक ऐसी मशीन है जो पानी को गरम करने का काम करती है. कई लोग इसे बाथरूम में पानी गरम करने के लिए उपयोग करते हैं तो कई लोग किचन में गरम पानी के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं.

गीजर कितने तरह का होता है? (Types of Geyser)

गीजर मुख्यतः तीन तरह का होता है.

  • इलेक्ट्रिक गीजर
  • गैस गीजर
  • सोलर गीजर

भारत और दुनिया के कई देशों में सबसे ज्यादा गैस गीजर का ही इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि अब लोग सोलर गीजर का इस्तेमाल भी करने लगे हैं क्योंकि इसमें बिजली का खर्च शून्य होता है और इससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं पहुंचता है.

गीजर की कीमत कितनी होती है? (Geyser price in India)

गीजर की कीमत कई सारे फैक्टर पर निर्भर करती है. जैसे आप किस तरह का और कितना बड़ा गीजर लेना चाहते हैं?

  • यदि आप 15 लीटर का इलेक्ट्रिक गीजर खरीदना चाहते हैं तो उसकी कीमत 5 हजार से 9 हजार के बीच रहती है, जो ब्रांड के ऊपर निर्भर करती है.
  • 15 लीटर का गैस गीजर की कीमत 6 हजार से 8 हजार के बीच है. ये इससे भी ज्यादा हो सकती है, जो ब्रांड पर निर्भर करती है.
  • यदि आप सोलर गीजर लेना चाहते हैं तो आपको 300 लीटर का गीजर 45 हजार तक की कीमत पर मिल पाता है.

मार्केट में सबसे ज्यादा लोग इलेक्ट्रिक गीजर ही खरीदते हैं क्योंकि यह बजट के हिसाब से सस्ता होता है. लेकिन इसमें बिजली का खर्च ज्यादा होता है. सोलर गीजर में आपका खरीदने का खर्च ज्यादा होता है लेकिन बाद में खर्चा न के बराबर होता है.

गीजर खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें (Geyser buy tips)

गीजर खरीदने जा रहे हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनसे आप एक अच्छा गीजर खरीद पाएँ.

गीजर का साइज

गीजर खरीदने से पहले इस बात पर गौर करें कि आपके यहाँ कितने लोग गीजर का इस्तेमाल करने वाले हैं. उस हिसाब से गीजर खरीदें. जैसे 15 लीटर वाले गीजर में एक बार में एक व्यक्ति नहा सकता है. तो वो दो या तीन लोगों की फॅमिली के हिसाब से सही है. लेकिन यदि घर में ज्यादा लोग है तो आपको उस हिसाब से गीजर लेना पड़ेगा.

गीजर का खर्च

इलेक्ट्रिक गीजर खरीद रहे हैं तो एक बार इसके बिजली खर्च के बारे में जरूर जांच करें. आमतौर पर हर गीजर पर स्टार रेटिंग आती है. आप जितने ज्यादा स्टार वाले गीजर को खरीदेंगे उतना ही बिजली का खर्च कम होगा.

गीजर की गारंटी

गीजर को खरीदने से पहले उसकी गारंटी के बारे में पता करें. गीजर की गारंटी कम से कम एक साल हो तभी उसकी ख़रीदारी करें.

गीजर के ब्रांड

मार्केट में काफी सारे ब्रांड के हीटर आ रहे हैं. लेकिन आप एक भरोसेमंद ब्रांड पर ही अपना पैसा निवेश करें जिसे आपने पहले भी आजमाया हो, साथ ही जिनका कस्टमर सपोर्ट भी अच्छा हो.

गीजर खरीदने के दौरान कीमत पर अच्छी तरह रिसर्च करें. इसके साथ ही एक भरोसेमंद ब्रांड पर अपना निवेश सही चीज पर करें. गीजर को सही तरह से इन्स्टाल करवाएँ और समय-समय पर उसकी सर्विस कराते रहें.

यह भी पढ़ें :

Ventilator क्या होता है, वेंटिलेटर की कीमत कितनी होती है?

LED Bulb Business: एलईडी बल्ब बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें?

Morse Code : मोर्स कोड क्या होता है, मोर्स कोड कैसे सीखें ?

error: Content is protected !!