Hotel management course: होटल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएंं?

इस साल कई स्टूडेंट ऐसे होंगे जो 12वी पास कर लेंगे. उनके सामने अब यही सवाल होगा कि 12वी के बाद क्या करें(Course after 12th)? वैसे अगर आप जल्द ही एक अच्छी जाॅब चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट (Hotel Management Course) का कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आपका Interest इस फील्ड में जरूरी है. इसमें करियर बनाने से पहले आप अपने आप पर ध्यान दें कि क्या आप अंजान लोगों को अच्छी तरह से हैंडल कर सकते हैं. आप उनसे किस तरह बात करते हैं, उन्हें गुस्सा आने पर किस तरह संभालते हैं साथ ही आप अपने से छोटे व्यक्ति के साथ किस तरह पेश आते हैं. ये सारी चीजें इस फील्ड में आपके लिए मायने रखती है.

0 494

12वींं के बाद क्या करें (Course after 12th)? यह सवाल हर स्टूडेंट के मन में होता है. अगर आप जल्द ही एक अच्छी जाॅब चाहते हैं तो आप होटल मैनेजमेंट (Hotel Management Course) का कोर्स कर सकते हैं. इस कोर्स को करने के लिए आपका Interest इस फील्ड में जरूरी है.

इसमें करियर बनाने से पहले आप अपने आप पर ध्यान दें कि क्या आप अंजान लोगों को अच्छी तरह से हैंडल कर सकते हैं. आप उनसे किस तरह बात करते हैं, उन्हें गुस्सा आने पर किस तरह संभालते हैं साथ ही आप अपने से छोटे व्यक्ति के साथ किस तरह पेश आते हैं. ये सारी चीजें इस फील्ड में आपके लिए मायने रखती है.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

कैसे बनाएंं होटल मैनेजमेंट में करियर (what is hotel management career) 

Hotel Management एक ऐसी Industry है जिसमें आपको सेवा करनी होती है. आपके कस्टमर को आपको हैंडल करना होता है साथ ही अगर आप मैनेजर बने तो आपको पूरे स्टाॅफ को भी कस्टमर को हैंडल करना सिखाना होता है. आजकल इस फील्ड में काफी ग्रोथ देखी जा रही है. ऐसे में होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर बनाने के भी अवसर तेजी से बढ़ते जा रहे हैं.

होटल मैनेजमेंट के कोर्स (Top hotel management colleges In India)

देश के कई संस्थान होटल मैनेजमेंट से संबंधित कई कोर्स करवा रहे हैं जैसे Bachelor of Hotel Management (BHM), Bachelor of Business Administration (BBA), Bachelor of Hotel Management and Catering Technology (BHMCT). इन सभी के अलावा कई डिप्लोमा कोर्स भी इस फील्ड के लिए उपलब्ध है जिन्हें आप सालभर या 6 महीने में कर सकते हैं.

होटल मैनेजमेंट के लिए प्रवेश परीक्षा (Hotel management entrance exam syllabus and details)

अगर आप देश के प्रतिष्ठित होटल मैनेजमेंट काॅलेज (Top Hotel Management College) में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए हर साल एक एग्जाम होती है जिसका नाम NCHM JEE है.

इस एग्जाम के जरिए आप नेशनल काउंसिल फाॅर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टेक्नोलाॅजी (National Council for hotel management and catering technology) द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों के लिए हर साल BSC. हाॅस्पिटेलिटी एवं होटल मैनेजमेंट कोर्स में प्रवेश के लिए NCHM JEE का आयोजन किया जाता है। जिसे पास करने पर देश के प्रतिष्ठित होटल मैनेजमेंट काॅलेज में आपका एडमिशन होता है.

बीएससी इन होटल मैनेजमेंट एंड हाॅस्पिटेलिटी कोर्स में आपको हाॅस्पिटेलिटी सेक्टर की मांग के अनुरूप प्रोफेश्नल एजुकेशन और स्किल्स से रूबरू कराया जाता है. इस प्रोग्राम के दौरान Food production, Food and beverage services, Front office operation और House Keeping आदि क्षेत्र के बारे में विस्तार से बताया जाता है। इसके अलावा Course में होटल अकाउंटेसी, फूड सेफ्टी क्वालिटी, एचआर मैनेजमेंट, फाइनेंशियल मैनेजमेंट, टूरिज्म मार्केटिंग आदि विषयों पर विशेष रूप से फोकस किया जाता है.

इस परीक्षा में हिस्सा लेने के लिए उम्मीदवार का 12वी पास होना जरूरी है. इस एग्जाम में न्यूमेरिकल एबिलिटी, रीजनिंग, जनरल नाॅलेज से 30-30 प्रश्न पूछे जाते हैं तथा इंग्लिश के 60 प्रश्न पूछे जाते हैं. ये परीक्षा इंग्लिश और हिंदी दोनों भाषाओं में होती है. परीक्षा की अवधि तीन घंटे होती है. पेपर कुल 200 Marks का होता है. ये परीक्षा इस साल कब होनी है इसे आप इस वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं. 

Hotel Management Course Website