NSG Commando कैसे बनें, कितनी होती है NSG Commando Salary?

हमारे देश में प्रधानमंत्री से लेकर अन्य महत्वपूर्ण राजनेताओं, सेलिब्रिटी की सुरक्षा के लिए NSG Commando को तैनात किया जाता है. ये कमांडो किसी भी सिचुएशन से निपटने के लिए तैयार रहते हैं. साल 1986 में अमृतसर के स्वर्णमंदिर पर जब लोगों को बंदी बनाया गया था. तब NSG कमांडो ने ही ऑपरेशन कर उन्हें वहाँ से छुड़ाया था.

किसी भी देश की सुरक्षा के लिए उसकी सेना एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. भारत की सुरक्षा के लिए कई तरह की फोर्स काम करती है जिनमें से NSG एक प्रमुख फोर्स है. NSG Commando भारत के सबसे श्रेष्ठ कमांडो हैं. यदि आप भी NSG Commando बनने के बारे में सोचते हैं तो यहाँ आपको NSG Commando कैसे बने? इसके बारे में जानकारी मिलेगी.

NSG Commando क्या होते हैं? (NSG Commando Full form)

NSG का फुल फॉर्म National Security Guard होता है, जिनमें हिन्दी में ‘राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड’ (NSG Commando in Hindi) कहा जाता है. इन्हें ब्लैक कैट कमांडो (black cat commando) भी कहा जाता है. भारत में वीआईपी लोगों की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी इन्हीं के कंधों पर होती है. आपने देखा होगा कि जब प्रधानमंत्री हमें टीवी पर दिखाई देते हैं तो उनके आसपास कुछ गार्ड मौजूद होते हैं. वे NSG Commando ही होते हैं.

हमारे देश में प्रधानमंत्री से लेकर अन्य महत्वपूर्ण राजनेताओं, सेलिब्रिटी की सुरक्षा के लिए एनएसजी कमांडो को तैनात किया जाता है. ये कमांडो किसी भी सिचुएशन से निपटने के लिए तैयार रहते हैं. साल 1986 में अमृतसर के स्वर्णमंदिर पर जब लोगों को बंदी बनाया गया था. तब NSG कमांडो ने ही ऑपरेशन कर उन्हें वहाँ से छुड़ाया था.

एनएसजी कमांडो कैसे बनें? (How to become a NSG commando?)

काफी सारे युवा जिनमें देश सेवा का जज्बा है वे एनएसजी कमांडो बनना चाहते हैं. लेकिन काफी सारे लोगों को ये पता नहीं है कि एनएसजी कमांडो कैसे बनें?
असल में NSG Commando बनने के लिए कोई सीधा प्रोसेस नहीं है. ना ही NSG की ओर से कोई सीधी Vacancy जारी की जाती है. जिसके जरिये कोई भी इसके लिए आवेदन कर सके. यहाँ नौकरी पाने का एक अलग ही प्रोसेस है.

NSG Commando Recruitment Process

NSG Commando बनने के लिए पहले आपको भारतीय सेना या फिर केन्द्रीय पुलिस बल, राज्य पुलिस बल में सिपाही बनना होगा. आपने जहां भी सिपाही के तौर पर जॉइन किया है. वहाँ आपको अपना बेस्ट देना होगा. क्योंकि भारतीय सेनाओं और अर्ध सैनिक बलों के सबसे काबिल सैनिकों का चयन NSG Commando के तौर पर किया जाता है.
फोर्सेस में चयन के बाद इन्हें कठिन ट्रेनिंग दी जाती है. जिसे देकर वे एनएसजी कमांडो बनते हैं. आंकड़ों के मुताबिक 53 % एनएसजी कमांडो भारतीय सेना से आते हैं. बाकी 47% एनएसजी कमांडो पैरा मिलिट्री फोर्स जैसे CRPF, ITBP, RAF, BSF से चुने जाते हैं.

एनएसजी कमांडो बनने के लिए योग्यता (NSG Commando Eligibility)

एनएसजी कमांडो की भर्ती सीधे तौर पर नहीं होती. लेकिन जिस भी तरीके से होती है. उसके लिए आपको इनके मापदंड को पूरा करना होता है.

– उम्मीदवार भारतीय सेना में सिपाही या ऑफिसर होना चाहिए.
– आपकी उम्र 18 से 23 साल के बीच होनी चाहिए.
– आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.
– आवेदक की हाइट कम से कम 157 सेमी होनी चाहिए.
– आवेदक शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह फिट होना चाहिए.

एनएसजी कमांडो ट्रेनिंग (NSG Commando training details)

एनएसजी कमांडो की ट्रेनिंग काफी कठिन होती है, जिसे पार करना हर किसी के बस की बात नहीं है. इसके कई चरण होते हैं.

– एनएसजी कमांडो ट्रेनिंग के पहले दौर में 26 तरह की मुश्किल को पार करना होता है. इसमें करीब 80 प्रतिशत सैनिक असफल हो जाते हैं. सिर्फ 15 से 20 प्रतिशत सैनिक ही पहली ट्रेनिंग के आखिरी तक पहुँच पाते हैं.

– पहले पड़ाव को पार करने के बाद चयनित अभ्यर्थियों को तीन महीने की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है. ट्रेनिंग के पहले सप्ताह में ही 18 मिनट में 26 एक्टिविटी करनी होती है. इसी में 780 मीटर की बाधाओं को 20 से 25 मिनट में पूरा करना होता है. जो तय समय से ज्यादा समय में पार करता है उसे बाहर कर दिया जाता है.

– एनएसजी कमांडों की ट्रेनिंग में जिंदा कारतूस का प्रयोग करना भी सिखाया जाता है. एक दिन में इन्हें दो से तीन हजार फायर करना होता है. कमांडो को 25 सेकंड के अंदर 14 अलग-अलग टार्गेट को हिट करना होता है.

एनएसजी कमांडो की सैलरी (NSG Commando Salary)

एनएसजी कमांडो के सैलरी उनके रैंक, अनुभव के आधार पर तय होती है. लेकिन हम ये मान सकते हैं कि इनकी सैलरी 84 हजार से ढाई लाख रुपये के बीच होती है.

एनएसजी कमांडो देश की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. देश की रक्षा के लिए इनहोने कई बड़े ऑपरेशन किए हैं जिनमें इनहोने आतंकियों का खात्मा किया है. ये देश की सेवा के लिए अपनी जान की बाजी लगाने में पीछे नहीं हटते. यदि आप में भी ऐसा जज्बा है तो आप एनएसजी कमांडो बन सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

12वी से पोस्ट ग्रेजुएशन तक, ये हैं Indian Air Force Join करने के 5 तरीके

लड़कियां भी कर सकती हैं Indian Army Join, जानिए 5 करियर ऑप्शन

10वी और 12वी के बाद कैसे करें Indian Army Join, जानिए तीन तरीके?

error: Content is protected !!