वजन घटाने के लिए क्यों एक्सरसाइज से ज्यादा जरूरी है डाइट

बिजी और फास्ट लाइफ में सुंदर-सुडौल फिगर की कल्पना सपना लगती है. न तो लोगों के पास इतना समय है कि वे मोटापे के लिए एक्सरसाइज करें ना जिम के लिए टाइम निकाल सकें. हालांकि फिगर मेंटेन करने के लिए जिम या क्लब जरूरी नहीं है इसे बस थोड़ी-सी सूझबूझ से कम किया जा सकता है.

बिना एक्सरसाइज करें फिगर मेंटेन

मोटापा कम करने के लिए लंच, डिनर स्कीप करने की जरूरत नहीं है. मोटापे का डाइट से कनेक्शन है लेकिन इसे उतना ही कम किया जाए जितना कि हेल्थ पर इफेक्ट ना करे. कई लोग ब्रेक फास्ट के बाद शाम तक कुछ खाते ही नहीं जो बहुत गलत है. इससे आप और अनफिट हो जाएंगे. वैसे भी वजन कम करने का यह तरीका फेल हो चुका है. डॉक्टर और एक्सपर्ट अब खाना छोड़ने की बजाय थोड़ा-थोड़ा खाने की सलाह देते हैं. ऐसे में आप बॉडी में कैलोरी के हिसाब से डाइट प्लान करें. दही, ताजे फल काफी फायदेमंद होते हैं.

डाइट में लाएं ये चेंजेस

एक जैसी डाइट लेना छोड़ दें. अलग-अलग तरह का हेल्दी फूड लें. ध्यान रखें मोटापा का सीधा कनेक्शन स्नैक्स से है. चिप्स या कुरकुरे जैसी चीजों की बजाय घर पर भुने मुरमुरे या सब्जियों के सलाद में नींबू या चाट मसाला डालकर खाएं. घर पर तैयार सैंडविच खाएं. चॉकलेट की बजाय मनपसंद फल खाएं. घर के खाने में क्रीम और ज्यादा मिर्च-मसालों का प्रयोग कर इसे वसायुक्त न बनाएं. तलने की बजाय बेकिंग पर फोकस करें और रिफाइन्ड तेल कम से कम इस्तेमाल करें. चाय- कॉफी की बजाय सब्जियों का सूप पिएं. डबल टोंड दूध की लस्सी का सेवन भी कर सकते हैं.

कुछ आसान डिश जो टेस्ट तो बढ़ाएंगी बल्कि वेट लॉस करने में काम करेंगी.

एक पैकेट मुरमुरे लें. कड़ाही को आंच पर रखकर गर्म करें व इसमें मुरमुरे डाल दें. फिर इसे हल्के ब्राउन होने के बाद स्वादानसुार नमक और थोड़ा-सा चाट मसाला डालकर ठंडा होने पर डिब्बे में भरकर रख लें और भूख लगने पर खाएं.

ऐसे ही एक कटोरी दलिए में थोड़ी सी मूंग की धुली दाल डालकर उसे उबाल लें. फिर अपनी पसंद की सब्जियों को बारीक काटकर गर्म कड़ाही में डालकर धीमी आंच कर ढक दें व जब पक जाएं तो उनमें स्वादानुसार नमक, मिर्च, हरा धनिया डालकर खाएं.

अंकुरित दालों में बारीक कटा प्याज, हरी मिर्च, टमाटर, हरा धनिया व नमक डालकर उस पर नींबू निचोड़ कर खाएं.

उबले हुए काले चने या राजमां में भी प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया इत्यादि को बारीक काट कर डालें व ऊपर से नमक डालें तथा नींबू निचोड़ें. इसे आप सुबह नाश्ते में खा सकते हैं या शाम को चाय के समय ले सकते हैं.

यदि आप अंडा खाने के शौकीन हैं तो अंडे का पीला भाग निकालकर शेष भाग कम तेल में बनाएं या उबाल कर पीला भाग निकाल कर शेष सैंडविच में भरकर खाएं.

(नोट : यह लेख आपकी जागरूकता सतर्कता और समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी बीमारी के पेशेंट हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें.)

error: Content is protected !!