IGNOU में Admission कैसे लें, इग्नू में कौन से कोर्स कराये जाते हैं?

इग्नू देश की एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है. इससे आप 12वी के बाद अलग-अलग तरह के कोर्स करके अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं. IGNOU का फुल फॉर्म Indira Gandhi National Open University है.

भारत में कई स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो अपनी 12वी की पढ़ाई के बाद कॉलेज नहीं जा पाते ऐसे में उनके पास विकल्प होता है की वो प्राइवेट फॉर्म भरकर कोई डिग्री कर लें जिसमें उन्हें कॉलेज नहीं जाना पड़े. इस तरह के कोर्स के लिए इग्नू काफी ज्यादा फेमस है लेकिन आपको पता होना चाहिए की इग्नू क्या है, इग्नू में एडमिशन कैसे होता है, इग्नू में किस तरह के कोर्स करवाए जाते हैं?

इग्नू क्या है?

इग्नू देश की एक मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी है. इससे आप 12वी के बाद अलग-अलग तरह के कोर्स करके अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं. IGNOU का फुल फॉर्म Indira Gandhi National Open University है. IGNOU दिल्ली में स्थित एक यूनिवर्सिटी है जिसमें आप ऑनलाइन एडमिशन ले सकते हैं और ऑनलाइन ही पढ़ सकते हैं.

इग्नू में कौन से कोर्स कराये जाते हैं?

एम फिल के 11 कोर्स कराये जाते हैं.

इग्नू में आप Medical Management of CBRNE Disasters में post Graduate Certificate कर सकते हैं.

8 विषयों में पीजी डिप्लोमा कर सकते हैं. ये विषय Computer Application, Environmental and occupational health, hotel operation, journalism, social work counseling, sustainability science, audio program production, folklore and culture studies हैं.

44 विषयों में Doctoral Degree कर सकते हैं.

39 विषयों में Masters Degree कर सकते हैं.

23 विषयों में डिप्लोमा कर सकते हैं.

13 विषयों में पीजी और एडवांस सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं.

29 विषयों में बैचलर डिग्री कोर्स कर सकते हैं.

37 विषयों में पीजी और एडवांस डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं.

70 विषयों में सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं.

5 नॉन क्रेडिट प्रोग्राम में हिस्सा ले सकते हैं.

इग्नू में एडमिशन कैसे लें?

इग्नू में एडमिशन लेना काफी आसान है इसके लिए सालभर में दो बार ऑनलाइन एडमिशन होते हैं. इसके एडमिशन का एक सेशन दिसंबर-जनवरी और दूसरा सेशन जून-जुलाई में होता है. आप अपने हिसाब से इनमें एडमिशन ले सकते हैं. ऑनलाइन एडमिशन लेने के लिए आप इनकी ऑफिशियल वेबसाइट www.ingou.ac.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

इग्नू एडमिशन के लिए जरूरी दस्तावेज़

अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाह रहे हैं तो आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज़ होने चाहिए.

आवेदन पत्र
सिग्नेचर (स्कैन किया हुआ)
आयु प्रमाण पत्र
पिछली कक्षा का रिजल्ट (स्कैन किया हुआ)
जाति प्रमाण पत्र
बीपीएल प्रमाण पत्र
ऑनलाइन माध्यम से आवेदन शुल्क
पासपोर्ट साइज़ फोटो (स्कैन किया हुआ)

इग्नू कोर्स फीस

इग्नू एक ओपन यूनिवर्सिटी है अगर आप इसमें कोई कोर्स करते हैं तो आपको इसके लिए फीस भी जमा करनी होती इग्नू में किसी भी कोर्स को करने की फीस आमतौर पर अन्य यूनिवर्सिटी से कम ही होती है जैसे अगर आप बीसीए करना चाहते हैं तो इस पूरे कोर्स के लिए आपको 36,000 रुपये फीस जमा करनी होती है. ये फीस तीन सालों के लिए होती है. इसी तरह अन्य कोर्स के लिए भी फीस तय की गई है.

इग्नू से कोर्स करने के फायदे

इग्नू से कोर्स करना उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होता है जो काम में व्यस्त होते हैं और कॉलेज जाकर पढ़ाई नहीं कर सकते. ऐसे में यदि वो 12 वी के बाद ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, एम फिल आदि करना चाहते हैं तो इग्नू के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं. इग्नू के कोर्स में कॉलेज जाये बिना आपकी पढ़ाई हो जाती है और फीस भी कम लगती है.

यह भी पढ़ें :

PGDCA Full Form : पीजीडीसीए कोर्स सिलेबस और योग्यता

DCA का full form क्या है, डीसीए का सिलेबस?

12वी के बाद Bio Student कौन सा कोर्स ले सकते हैं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!