Medical Store Licence : मेडिकल स्टोर कैसे खोलें, मेडिकल स्टोर लाइसेन्स प्रक्रिया

मेडिकल स्टोर (Medical Store) एक ऐसा ही बिजनेस है जिसमें जोखिम बहुत कम है. Medical Store पर आप तमाम तरह की दवाइयों को बेच कर अच्छी-ख़ासी कमाई कर सकते हैं.

आज के समय में लोग ऐसे Business को करने के बारे में सोचते हैं जिसमें जोखिम कम हो. मेडिकल स्टोर (Medical Store) एक ऐसा ही बिजनेस है जिसमें जोखिम बहुत कम है. Medical Store पर आप तमाम तरह की दवाइयों को बेच कर अच्छी-ख़ासी कमाई कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि Medical Store कैसे खोलें? मेडिकल स्टोर खोलने की क्या योग्यता है? मेडिकल स्टोर खोलने में कितना खर्च आता है?

मेडिकल स्टोर कैसे खोलें? (How to open medical store?)

Medical Store Open करने के लिए आपको शैक्षणिक रूप से और आर्थिक रूप से सक्षम होना पड़ेगा. Medical Store खोलने के लिए सबसे पहले तो आपको 12वी के बाद इससे संबन्धित कोई एक कोर्स करना होता है जिससे आप मेडिकल स्टोर के लिए अप्लाई कर सकें.

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए कोर्स (Course for Medical store?)

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए सबसे पहले तो आपको पास मान्यता प्राप्त संस्थान से Pharmacy का सर्टिफिकेट होना चाहिए. आप चाहे तो 12वी के बाद फार्मेसी में डिप्लोमा या डिग्री करके इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. फार्मेसी कोर्स करने के लिए 12वी में आपके विषय फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायो या मैथ होना चाहिए.

मेडिकल स्टोर लाइसेन्स के लिए जरूरी दस्तावेज़ (Document for Medical Store License)

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपको सबसे पहले लाइसेन्स की जरूरत होती. लाइसेन्स के लिए अप्लाई करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज़ लगेंगे जो ये हैं.
– एप्लिकेशन फॉर्म
– फार्मासिस्ट लिविंग सर्टिफिकेट
– दसवी की मार्कशीट
– आईडी प्रूफ
– फार्मसिस्ट की मार्कशीट
– ट्रेनिंग सर्टिफिकेट
– दुकान के कागजात
– दुकान का प्लान
– रजिस्ट्रेशन फीस
– फार्मासिस्ट से जुड़े अन्य दस्तावेज

मेडिकल स्टोर लाइसेन्स के लिए कैसे आवेदन करें? (How to apply for Medical store license?)

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए जो लाइसेन्स मिलता है उसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हालांकि इसके आवेदन के लिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. आवेदन करने के बाद ड्रग इंस्पेक्टर निरीक्षण के लिए आते हैं. निरीक्षण में आपकी दुकान तथा अन्य भंडारण की क्षमता की जांच की जाती है. निरीक्षण पूरा होने के बाद आवेदक को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है. यदि सब कुछ सही पाया जाता है तो मेडिकल स्टोर खोलने के लिए लाइसेन्स इशू कर दिया जाता है.

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए जरूरी चीजें

मेडिकल स्टोर खोलने के लिए आपके पास कम से कम 10 वर्ग फीट या 15 वर्ग फीट की दुकान होना चाहिए.

इसके अलावा दवाइयों को सही तरीके से रखने के लिए फर्नीचर होना चाहिए.

कुछ दवाओं को ठंडे स्थान पर रखना जरूरी होता है उनके लिए आपके पास फ्रीज़ होना चाहिए.

मेडिकल स्टोर के लिए माल कहां से खरीदें?

मेडिकल स्टोर के लिए माल खरीदने की कई सारी जगह है लेकिन इसके लिए आपको दवाइयों की अच्छी परख होना चाहिए. आपको पता होना चाहिए कि आपको मेडिकल स्टोर के लिए कौन सी दवाइयाँ चाहिए. इन्हें आप अपने शहर के होल-सेल मार्केट से खरीद सकते हैं. आजकल हर शहर में थोक में दवाइयाँ मिल जाती हैं. इनके अलावा कंपनियों के एमआर खुद आपके पास आते हैं आप उनसे दवाइयाँ खरीद सकते हैं.

मेडिकल स्टोर की लागत (Cost of Medical store)

अगर आप मेडिकल स्टोर खोलना चाहते हैं तो आपको उसकी लागत के बारे में भी पता होना चाहिए. मेडिकल स्टोर खोलने में आपको करीब 5 से 6 लाख रुपये तक का खर्च आ सकता है. ये खर्च दवाइयों, फर्नीचर और अन्य उपकरणों पर होगा.

यह भी पढ़ें :

IRCTC Agent : आईआरसीटीसी एजेंट कैसे बनें, रेल्वे एजेंट की कमाई?

Rent Agreement Format: किरायानामा कैसे बनाएं, रेंट एग्रीमेंट का फॉर्मेट

FSSAI क्या है, FSSAI ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और लाइसेन्स फीस

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!