भारत में कितनी है विधानसभा सीट, कैसे होता है विधानसभा चुनाव?

भारत के हर राज्य में अपनी पृथक विधानसभा है. वहीं देश के कुछ केंद्रशासित प्रदेशों में भी अपनी विधानसभा और विधानसभा की सीट है. विधानसभा में सदस्यों को चुनने के लिए विधानसभा चुनाव किए जाते हैं जो निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित किए जाते हैं.  लेकिन विधानसभा असल मायने क्या होती है? आइये जानते हैं.

 देश में जब भी चुनाव होते हैं तो हमारे सामने लोकसभा चुनाव, विधानसभा चुनाव ऐसे नाम सामने आते हैं. चुनाव होने पर हम हमारे पसंदीदा नेता को वोट दे आते हैं और फिर पांच साल के लिए उसे अपना नेता चुन लेते हैं. लेकिन भारत में तो कई तरह के चुनाव होते हैं और हर तरह के चुनाव में अलग-अलग तरह के नेता को चुना जाता है. जैसे भारत के हर राज्य में 5 सालों के अंतराल में विधानसभा चुनाव होता है.

भारत के हर राज्य में अपनी पृथक विधानसभा है. वहीं देश के कुछ केंद्रशासित प्रदेशों में भी अपनी विधानसभा और विधानसभा की सीट है. विधानसभा में सदस्यों को चुनने के लिए विधानसभा चुनाव किए जाते हैं जो निर्वाचन आयोग द्वारा आयोजित किए जाते हैं.  लेकिन विधानसभा असल मायने क्या होती है? आइये जानते हैं.

विधानसभा क्या होती है? (Legislative Assembly in Hindi) 

विधानसभा किसी राज्य का निचला सदन (Lower house of State) होता है. ये हर राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में होती हैं. विधानसभा में चुने गए सदस्य प्रत्यक्ष चुनाव द्वारा चुने होते हैं. मतलब इसके सदस्य लोगों द्वारा चुनाव के जरिये चुने जाते हैं. ये सीधे तौर पर राज्य के लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं.

विधानसभा (What is Vidhan Sabha?) एक ऐसा सदन है जो एक राज्य की सरकार होती है. इसमें राज्य के हर हिस्से से प्रतिनिधि को जनता के द्वारा चुना जाता है. किसी राज्य से संबन्धित नियम या कानून बनाने का काम विधानसभा के द्वारा ही किया जाता है. इसका स्वरूप लोकसभा की तरह ही है लेकिन इसकी अपनी कुछ सीमाएं हैं.

विधानसभा चुनाव क्या होता है? (What is Assembly Election in India?) 

हर राज्य की विधानसभा में अलग-अलग संख्या में सदस्य होते हैं. इन्हें विधानसभा में सीट पाने के लिए चुनाव लड़ना पड़ता है. जो अलग-अलग विधानसभा सीटों पर लड़ा जाता है. विधानसभा के सदस्यों के चुनाव के लिए जो चुनाव होता है उसे विधानसभा चुनाव कहते हैं. ये अलग-अलग सालों में अलग-अलग राज्यों के लिए होते हैं. एक ही बार में देश के सभी राज्यों में विधानसभा चुनाव नहीं कराये जाते हैं.

विधानसभा चुनाव से कौन चुना जाता है? (Who Elected by Assembly Election?) 

विधानसभा चुनाव के जरिये विधानसभा के सदस्यों का चुनाव होता है. इन सदस्यों को विधायक या फिर एमएलए कहा जाता है. एमएलए का पूरा नाम मेम्बर ऑफ लेजिस्लेटिव असेंबली (MLA) होता है. हर राज्य में एमएलए की संख्या अलग-अलग होती है. ये सभी एमएलए मिलकर एक मुख्यमंत्री का चुनाव करते हैं. इस तरह एक प्रदेश का मुख्यमंत्री चुना जाता है.

मान लीजिये किसी राज्य में विधानसभा की 100 सीट हैं. यहां बीजेपी, कांग्रेस, आप और अन्य पार्टियों ने चुनाव में हिस्सा लिया. इसमें से 55 सीट पर बीजेपी के एमएलए बने, 25 सीटों पर कांग्रेस के एमएलए बने, 15 सीट पर आप के एमएलए बने और 5 सीटों पर अन्य पार्टियों के एमएलए बने. इस तरह सबसे ज्यादा एमएलए बीजेपी के हुए. अतः बीजेपी पार्टी चुनाव जीत गई और विधानसभा में बीजेपी की सरकार बनेगी. बीजेपी अपने एमएलए में से किसी एक को मुख्यमंत्री चुन सकती है.

विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए योग्यता (Eligibility for Assembly Election) 

विधानसभा चुनाव लड़ने के लिए आपको कुछ योग्यताओं का ध्यान रखना होता है.

– आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए.

– आवेदक की उम्र 25 साल होनी चाहिए.

– आवेदक मानसिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.

– आवेदक दिवालिया नहीं होना चाहिए.

भारत में कितनी विधानसभा सीट है? (Total seat of legislative assembly in India) 

भारत में कुल 28 राज्य एवं 8 केंद्र शासित प्रदेश हैं जिनमें अपनी विधानसभा है. यानी भारत के हर राज्य की अपनी विधानसभा और मुख्यमंत्री है. भारत की कुल विधानसभा सीट की बात करें तो भारत में कुल 4120 विधानसभा सीट है. इनका विवरण नीचे दिया गया है.

राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा सीट का वितरण
क्रं. राज्यों/केंद्र शासित प्रदेश विधानसभा सीट
1 आंध्रप्रदेश विधानसभा सीट 175
2 अरुणाचल प्रदेश विधानसभा सीट 60
3 असम विधानसभा सीट 126
4 बिहार विधानसभा सीट 243
5 छत्तीसगढ़ विधानसभा सीट 90
6 गोवा विधानसभा सीट 40
7 गुजरात विधानसभा सीट 182
8 हरियाणा विधानसभा सीट 90
9 हिमाचल प्रदेश विधानसभा सीट 68
10 जम्मू-कश्मीर विधानसभा सीट 87
11 झारखंड विधानसभा सीट 81
12 कर्नाटक विधानसभा सीट 224
13 केरल विधानसभा सीट 140
14 मध्य प्रदेश विधानसभा सीट 230
15 महाराष्ट्र विधानसभा सीट 288
16 मणिपुर विधानसभा सीट 60
17 मेघालय विधानसभा सीट 60
18 मिजोरम विधानसभा सीट 40
19 नागालैंड विधानसभा सीट 60
20 दिल्ली विधानसभा सीट 70
21 ओड़ीशा विधानसभा सीट 147
22 पुडुचेरी विधानसभा सीट 30
23 पंजाब विधानसभा सीट 117
24 राजस्थान विधानसभा सीट 200
25 सिक्किम विधानसभा सीट 32
26 तमिलनाडु विधानसभा सीट 234
27 तेलंगाना विधानसभा सीट 119
28 त्रिपुरा विधानसभा सीट 60
29 उत्तरप्रदेश विधानसभा सीट 403
30 उत्तराखंड विधानसभा सीट 70
31 पश्चिम बंगाल विधानसभा सीट 294

 

किसी राज्य में जब विधानसभा चुनाव होते हैं. इसका सीधा सा मतलब होता है कि आपके राज्य के मुख्यमंत्री और आपके एरिया के विधायक का चुनाव किया जा रहा है. इसलिए विधानसभा चुनाव में आप जिसे भी वोट दे रहे हैं उसे सोच-समझकर वोट दीजिये. 

यह भी पढ़ें :

चुनाव में क्यों लगाई जाती है आचार संहिता, क्या होते हैं नियम?

cVIGIL App क्या है, चुनाव धांधली की शिकायत कैसे करें?

ग्राम पंचायत चुनाव : सरपंच कैसे बनें, सरपंच की सैलरी?

error: Content is protected !!