गांव में चलने वाला बिजनेस कौन सा है, जानिए 5 Business Idea?

यदि आप कोई नया बिजनेस गांव में शुरू करना चाहते हैं (Business for Village) तो यहाँ आप 5 ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जानेंगे जो गांवमें खूब ज्यादा चलते हैं.

भारत में गांव खेती-किसानी करने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन आप गांव में खुद का छोटा-मोटा बिजनेस (Best Business for Village) शुरू कर सकते हैं. जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. गांव में रहकर भी कई तरह के बिजनेस किए जा सकते हैं, और काफी सारे लोग वहाँ पर कर भी रहे हैं. ऐसे में यदि आप कोई नया बिजनेस गांव में शुरू करना चाहते हैं (Business for Village) तो यहाँ आप 5 ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे में जानेंगे जो गांवमें खूब ज्यादा चलते हैं.

ऑनलाइन सर्विस (Best Business for Village) 

गांव हो या शहर ऑनलाइन सर्विस का बिजनेस सभी दूर खूब फल-फूल रहा है. इसमें आप लोगों को ऑनलाइन सुविधाएं दे सकते हैं. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, सरकारी योजनाओं के फॉर्म, सीएससी सेंटर, बैंक संबंधी सुविधाएं. इन सभी सुविधाओं को आप एक दुकान के अंदर दे सकते हैं. इसमें आप सिर्फ 50 हजार से 1 लाख रुपये तक का निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. गांव में बैंक आदि की सर्विस देने के लिए आप चार्ज ले सकते हैं. वहीं आधार कार्ड, पैन कार्ड बनाने के लिए भी आप चार्ज ले सकते हैं. इस तरह की काफी सारी सर्विस है जो ऑनलाइन दी जाती है और उनकी लोगों को काफी जरूरत पड़ती है. आप इसे शुरू करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

टेंट हाउस एवं डीजे (Tent House Business) 

गांव हो या शहर शादी-ब्याह तो होते ही रहते हैं. ऐसे में आप टेंट हाउस एवं डीजे का बिजनेस शुरू करके लोगों की इस डिमांड को पूरा कर सकते हैं. एक बार आपने इस बिजनेस को शुरू किया तो ये बंद नहीं होगा. सालभर आपके गांव में या आसपास के गांव में कार्यक्रम होते ही रहते हैं. जिनमें टेंट हाउस और डीजे की जरूरत पड़ती है. आप इस जरूरत को पूरा करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं.

बीज खाद की दुकान 

गांव में खेती की जाती है और खेती करने के लिए बीज, खाद और रासायनिक उर्वरकों की जरूरत पड़ती है. हालांकि ये बिजनेस सिर्फ सालभर में तभी चलता है जब इन चीजों की जरूरत किसान को पड़ती है. लेकिन ये सीजन में आपको अच्छा कमा कर दे सकता है. आप चाहे तो बीज-खाद के साथ किराना दुकान शुरू करके दोगुना मुनाफा कमा सकते हैं.

मोबाइल रिपेयरिंग एवं रिचार्ज (Business for Village) 

टेक्नोलॉजी में यदि आप थोड़ा-बहुत इन्टरेस्ट रखते हैं तो आप मोबाइल रिपेयरिंग, टीवी रिपेयरिंग और रिचार्ज की दुकान खोल सकते हैं. गांव में भी हर घर में मोबाइल, टीवी और अन्य इलेक्ट्रोनिक आइटम होते ही हैं और ये बिगड़ते रहते हैं. इन्हें रिपेयर करके आप अच्छा पैसा गांव में ही कमा सकते हैं. इसके अलावा साइड इनकम के लिए आप रिचार्ज और सिम बेचने का काम भी कर सकते हैं.

अनाज खरीद-बिक्री

गांव में अनाज की खरीद-बिक्री का काम भी खूब चलता है. गांव में ही सारी फसल होती है. अगर आपको अनाज के मार्केट की नॉलेज है तो आप अपने गांव के किसानों से अनाज खरीद सकते हैं और उसे मार्केट में बेच सकते हैं. इस पर आप बीच में प्रॉफ़िट कमा सकते हैं.

आप गांव में किसी भी तरह के बिजनेस को शुरू कर सकते हैं लेकिन उससे पहले आपको थोड़ी रिसर्च करके ये पता करना चाहिए कि आपके गांव में किस चीज की डिमांड है? ऐसी कौन सी चीज है जिसे अन्य लोग उपलब्ध नहीं करा पा रहे हैं? इसके बाद आप उस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Winter Business Ideas: सर्दियों में शुरू करें ये 10 बिजनेस, जमकर होगी कमाई

Food Truck Business : फूड ट्रक बिजनेस कैसे शुरू करें?

Best Housewife Business Ideas in Hindi: घर बैठे महिलाएं कर सकती हैं ये 5 बिजनेस

error: Content is protected !!