Missed Call देकर लें नया गैस कनेक्शन और बुक करें गैस सिलेन्डर

LPG Cylinder की पहुँच हर घर तक हो और नया गैस कनेक्शन (New LPG Connection) लेने में किसी व्यक्ति को कोई दिक्कत न हो इसके लिए सरकार ने नए साल के साथ एक नई सुविधा का शुभारंभ किया है. इसके तहत आप सिर्फ मिस कॉल देकर एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Missed Call Service) ले सकते हैं.

नया गैस कनेक्शन (New LPG Connection) लेते वक़्त कितनी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ये तो आप जानते ही होंगे. इसके लिए आपको बार-बार गैस एजेंसी के चक्कर लगाने पड़ते हैं. कई तरह के Documents सबमिट करने होते हैं तब जाकर मुश्किल से गैस एजेंसी आपको गैस कनेक्शन देती है. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब आप सिर्फ एक Missed Call देकर नया गैस कनेक्शन ले सकते हैं और अपना सिलेन्डर भी बुक कर सकते हैं.

सरकार की नई सुविधा

LPG Cylinder की पहुँच हर घर तक हो और नया गैस कनेक्शन (New LPG Connection) लेने में किसी व्यक्ति को कोई दिक्कत न हो इसके लिए सरकार ने नए साल के साथ एक नई सुविधा का शुभारंभ किया है. इसके तहत आप सिर्फ मिस कॉल देकर एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Missed Call Service) ले सकते हैं. ये सुविधा फिलहाल इंडेन गैस कंपनी की एजेंसियों के लिए शुरू की गई है. इसे वर्तमान में भुवनेश्वर के लिए शुरू किया गया है लेकिन सरकार का दावा है कि 1 महीने के भीतर इसे पूरे देश में लागू किया जाएगा.

मिस कॉल देकर नया गैस कनेक्शन कैसे लें? (How to apply for new LPG connection by missed call?)

मिस कॉल देकर नया कनेक्शन लेना काफी आसान है. इसके लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए. सरकार ने इसके लिए एक मोबाइल नंबर जारी किया है जिस पर कॉल करने के बाद आपके पास मैसेज के जरिये एलपीजी कनेक्शन लेने का तरीका बताया जाएगा. जिसके बाद आप गैस कनेक्शन खरीद पाएंगे. अगर आप मिस कॉल देकर नया गैस कनेक्शन लेना चाहते हैं तो नीचे दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– नया गैस कनेक्शन लेने के लिए आपको अपने मोबाइल से 84549-55555 पर मिस कॉल देना होगा.

– मिस कॉल देने से पहले ध्यान रखें कि आपका वो नंबर किसी इंडेन गैस एजेंसी पर रजिस्टर न हो यानि आपने पहले उस नंबर से कोई गैस कनेक्शन न लिया हो.

– मिस कॉल देने के तुरंत बाद आपको इंडेन गैस की तरफ से एक मैसेज भेजा जाएगा. इस मैसेज में आपको कहा जाएगा “आप इंडेन के साथ रजिस्टर्ड नहीं है. अगर आप नए कनेक्शन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो दी गई लिंक पर क्लिक करें.” मैसेज में आपको जो लिंक दी जाएगी. उस पर आपको क्लिक करना है.

– लिंक पर क्लिक करने के बाद एक पेज खुलेगा. इस पेज में आपको कुछ डिटेल्स देनी है जैसे आपका नाम, मोबाइल नंबर, एड्रेस, पिन कोड आदि.

– आपके द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर एलपीजी वितरक या फिर एजेंसी आपसे संपर्क करेगी और आपको नया गैस कनेक्शन देने में सहायता करेगी.
इस तरह आप नए कनेक्शन के लिए मिस कॉल देकर अप्लाई कर सकते हैं.

मिस कॉल देकर गैस सिलेन्डर कैसे बुक करें? (How to book LPG Cylinder with missed call?)

इंडेन गैस के ग्राहकों के लिए गैस बुकिंग का नंबर बदल दिया गया है. कई लोग इसे लेकर परेशान हो रहे हैं. इसे लेकर सरकार ने दो मोबाइल नंबर जारी किए है. जिनमें से एक पर आप सिर्फ मिस कॉल देकर गैस सिलेन्डर बुक कर सकते हैं और एक पर कॉल करके आप गैस सिलेन्डर बुक कर सकते हैं. इनमें सबसे आसान रास्ता मिस कॉल देकर सिलेन्डर बुक करने का है.

मिस कॉल देकर सिलेन्डर बुक करने के लिए आपको 84549-55555 पर कॉल करना होगा. इस पर मिस कॉल देते ही आपके पास सिलेन्डर बुक हो जाने का मैसेज आ जाएगा और एक से दो दिन के भीतर आपके घर पर सिलेन्डर आ जाएगा.

इसमे एक बात का ध्यान रखें कि अगर आपका नंबर पहले से इंडेन एजेंसी पर रजिस्टर नहीं है तो आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे. अगर आप अपना नंबर रजिस्टर करना चाहते हैं तो आपको पहले 77189-55555 पर कॉल करके अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराना होगा. उसके बाद आप मिस कॉल देकर अपना गैस सिलेन्डर बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें :

Whatsapp से गैस सिलेन्डर कैसे बुक करें, ऑनलाइन गैस बुकिंग?

गैस एजेंसी कैसे शुरू करें, गैस एजेंसी के लिए ऑनलाइन आवेदन?

गैस कनेक्शन बीमा: LPG सिलेंडर दुर्घटना का बीमा कैसे मिलता है?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!