Mukesh Ambani life story: क्या पिता धीरूभाई से भी आगे निकलेंगे मुकेश अंबानी?

2018 की फोर्ब्स की सूची में 40.1 अरब डॉलर के साथ दुनिया के आठवें सबसे धनी इंसान बन चुके मुकेश अंबानी का जन्म भारत के प्रसिद्ध औद्योगिक घराने के मालिक धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के घर हुआ.

0 889

जब भी देश और दुनिया के सबसे बड़े उद्योगपति और रईस घरानों की बात की जाती है तो भारत के अंबानी परिवार का नाम इसमें सबसे पहले आता है. इस परिवार में भी मुकेश अंबानी अपनी एक खास और अलग पहचान रखते हैं.

प्रसिद्ध उद्योगपति धीरुभाई अंबानी के बड़े बेटे मुकेश अंबानी ने कंपनी को अपनी मेहनत, लगन और कौशल के दम पर नई बुलंदियों पर पहुंचाया है. रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक और प्रबंधक निदेशक मुकेश अंबानी ने अपने पिता धीरूभाई अंबानी के द्वारा विरासत में दी गई औद्योगिक सल्तनत को आज देश और दुनिया में एक बड़ा नाम बना दिया है.

मुकेश अंबानी का जीवन परिचय (Mukesh ambani biography in hindi and birth)
2018 की फोर्ब्स की सूची में 40.1 अरब डॉलर के साथ दुनिया के आठवें सबसे धनी इंसान बन चुके मुकेश अंबानी का जन्म भारत के प्रसिद्ध औद्योगिक घराने के मालिक धीरूभाई अंबानी और कोकिलाबेन अंबानी के घर हुआ.

यमन में जन्में मुकेश अंबानी ने स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के बाद DUCT से केमिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. बाद में वे स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी एमबीए करने के लिए गए. लेकिन पिता के कहने पर पढ़ाई बीच में छोड़कर ही 18 वर्ष की उम्र में उन्होंने अपने व्यापार-व्यवसाय की कमान संभाली. मुकेश अंबानी जब पैदा हुए तब उनके पिता इतने रईस नहीं हुआ करते थे. 1970 में मुंबई के में दो कमरों के एक छोटे से मकान से उनके पिता ने अपना सफर शुरू किया था.

मुकेश अंबानी को कमान और कामयाबी (Mukesh ambani success story) 
1981 में मुकेश अंबानी ने रिलायंस का काम संभाला. मुकेश अंबानी ने जब कारोबार संभाला तब एक लाख टन माल प्रति वर्ष बनाने वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज अपने परंपरागत व्यापार टैक्सटाइल से जुड़ी हुई थी. इसे कम समय में ही मुकेश अंबानी ने एक करोड़ दस लाख टन प्रति वर्ष तक पहुंचाया.

विश्व की सबसे बड़ी पैट्रोलियम रिफायनरी जामनगर में मुकेश अंबानी की बड़ी सोच का ही नतीजा है. 66000 बैरल प्रतिदिन की क्षमता वाली यह रिफाइनरी आज रिलायंस इंडस्ट्रीज ही नहीं बल्कि भारत की सबसे बड़ी उपलब्धि कही जाती है.

मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी भी एक बड़े उद्योगपति हैं. पिता की मृत्यु के बाद दोनों भाइयों के बीच अलगाव से दोनों ने अपनी अपनी कंपनियां अलग कर ली. आज मुकेश अंबानी कि कंपनी भारत की सबसे बड़ी और दुनिया की 500 फॉर्च्यून कंपनियों में शामिल है. रिलायंस इंडस्ट्रीज आज दूरसंचार, बिजली, प्राकृतिक साधनों के दोहन, रिफाइनरी, गैस, तेल, जैसी विविध कंपनियों को चला रही है.

मुकेश अंबानी और उनका परिवार (Mukesh ambani family members) 
मुकेश अंबानी गुजरात के मोढ़ बनिया समाज से ताल्लुक रखते हैं. मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी एक सामाजिक कार्यों में व्यस्त रहने वाली महिला हैं. वे व्यापार व्यवसाय में भी उनका हाथ बटाती हैं और कई तरह के इवेंट से भी जुड़ी हुई हैं. इनमें से आईपीएल भी एक है.

दरअसल, मुंबई इंडियंस की टीम को देश के प्रसिद्ध क्रिकेट लीग आईपीएल में उन्हीं के मालिकाना हक के साथ उतारा जाता है. मुकेश अंबानी के तीन बच्चे हैं जिनमें बड़ा बेटा आकाश, छोटा आनंद और बेटी ईशा अंबानी हैं. उनके बेटे आकाश की शादी हाल ही में हुई है. मुकेश अंबानी की दो बहने निशा कोठारी और दीप्ती सलगावकर है.

अंबानी के आलिशान बंगले एंटीलिया की है दुनिया में चर्चा (Mukesh Ambani House antilia cost)
दुनिया के सबसे आलिशान और महंगे घरों में से एक मुकेश अंबानी का बंगला एंटीलिया है. इसकी कीमत 2 अरब डॉलर है. मुकेश अंबानी का यह शानदार घर कुल 27 मंजिला है. 4532 वर्ग मीटर में बने इस महलनुमा घर में होम थिएटर, स्विमिंग पूल, हेलीपैड जैसी तमाम विलासिता की सुविधाएं मौजूद हैं. इस घर में 600 कर्मचारी इसकी देखभाल के लिए रखे गए हैं. इस घर के अंदर इतनी बड़ी कार पार्किंग है कि इसमें कम से कम 200 से ढाई सौ कार आराम से पार्क की जा सकती है.

मुकेश अंबानी केे अवॉर्ड  (Mukesh ambani awards and achievements)
मुकेश अंबानी ने बीते एक दशक में बिजनेस के कई दिग्गज पुरस्कारों को अपने नाम किया है. इनमें एनडीटीवी द्वारा 2007 में बिजनेस ऑफ द ईयर अवॉर्ड, यूएसआईबीसी द्वारा 2007 में ग्लोबल लीडरशिप का अवॉर्ड, 2004 में वर्ल्ड कनेक्शन अवॉर्ड, रिलायंस इंडस्ट्रीज के संचार के क्षेत्र में उतरने के बाद 2004 में वर्ल्ड कम्युनिकेशन अवॉर्ड और 2004 में ही मैन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड और कम्युनिकेशन वर्ल्ड लीडरशिप अवॉर्ड से भी मुकेश अंबानी नवाजे गए हैं. यह सम्मान उन्हें व्हाट्स एंड डाटा मैगजीन की ओर से दिया गया. इसके बाद उन्हें 2004 में ही एशिया मोटिविटी लीडरशिप अवॉर्ड ,चित्रलेखा मैगजीन की ओर से उन्हें पर्सन ऑफ द ईयर का अवॉर्ड 2007 में मिला.

धन कुबेर मुकेश अंबानी की सादगी (Mukesh ambani lifestyle) 
आज मुकेश अंबानी के पास इतनी दौलत है कि वह पूरे देश का खर्चा 21 दिन तक अकेले उठा सकते हैं. मगर सादगी पसंद मुकेश अंबानी को लाइमलाइट से सख्त परहेज है. आलीशान घर एंटीलिया में रहकर घरवालों के साथ फिल्में देखना पसंद करते हैं. खेल में उन्हें हॉकी पसंद है हालांकि आईपीएल क्रिकेट लीग में खेलने वाली मुंबई इंडियन टीम के मालिक भी हैं. भारत के बड़े उद्योगपति गोदरेज, आनंद महिंद्रा जैसी हस्तियां उनके साथ स्कूल में दोस्त रही हैं और यह दोस्ती आज तक कायम है.

मुकेश अंबानी पब्लिक स्पीकिंग से भी परहेज रखते हैं. उन्होंने अपनी पत्नी नीता अंबानी को बर्थडे पर एक प्लेन गिफ्ट किया था जिसकी कीमत 62 मिलियन डॉलर आंकी गई थी. वह भारत के अकेले से गैर सरकारी व्यक्ति हैं जिन्हें भारत सरकार द्वारा जेड प्लस सिक्योरिटी प्रदान की गई हैं. मुकेश अंबानी शुद्ध शाकाहारी है और कभी शराब नहीं पीते.

विवादों में भी रहे हैं मुकेश अंबानी (Mukesh and anil ambani) 
वैसे सादगी पसंद मुकेश अंबानी का किसी से कोई बैर नहीं है, लेकिन अपने आलीशान घर को बनाने के समय अपने आलीशान घर एंटीलिया को बनाने के समय महाराष्ट्र वफ्फ बोर्ड से उनका विवाद चलता रहा. बोर्ड का कहना था कि जिस जमीन पर यह घर बनाया जा रहा है वह महाराष्ट्र वफ्फ वर्क बोर्ड की ज़मीन है. उनके छोटे भाई अनिल अंबानी से भी उनका मनमुटाव चर्चा में रहा, लेकिन पारिवारिक मूल्यों की क़द्र करने वाले मुकेश अंबानी ने हाल ही में अपने भाई को बड़ी आर्थिक मदद दी.

हाल ही में सुप्रीम कोर्ट ने जब उनके भाई को 3 महीने की सजा सुनाने का ऐलान करने की बात कही तो कर्ज के 550 करोड़ रुपए खुद मुकेश अंबानी ने भरे और भाई को बचाया. आज भारत के टैक्स के खजाने का कुल 5% मुकेश अंबानी अपनी जेब से देते हैं. वे कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़े है और समय-समय पर बड़ी राशियों का दान करते रहते हैं. हाल ही में उन्होंने शहीदों के परिवारों और बच्चो के लालन-पालन की जिम्मेदारी रिलायंस फॉउंडेशन के तहत ली है.

जब भी भारत के बड़े उद्योगपतियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं का जिक्र होता है या उन लोगों का जिक्र होता है जिन्होंने अपने मेहनत के दम पर अपने आप को नई ऊंचाई और बुलंदियों पर पहुंचाया है उन में मुकेश धीरूभाई अंबानी का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!