National Career Service : बेरोजगारों को नौकरी दिलाता है सरकार का ये पोर्टल

National Career service केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक वेबसाइट है जिस पर आप रजिस्टर होकर अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी (Online get job) पा सकते हैं. इस वेबसाइट पर कई सारी कंपनियाँ रजिस्टर हैं जो अपनी जरूरत के हिसाब से काम करने वाले व्यक्तियों को ढूंढते हैं.

सदियों से एक कहावत है की इंसान को जीने के लिए रोटी, कपड़ा और मकान चाहिए होते हैं. इन सभी को पाने के लिए इंसान को पैसों की जरूरत होती है और पैसे कमाने के लिए नौकरी की. वर्तमान में ऐसे कई लोग हैं जो बेरोजगार हैं. ऐसे लोगों के लिए सरकार ने नेशनल करियर सर्विस पोर्टल (National Career Service Portal) शुरू किया. इस पर आप अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी पा सकते हैं.

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल क्या है? (About national career service portal)

National Career service केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गयी एक वेबसाइट है जिस पर आप रजिस्टर होकर अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी (Online get job) पा सकते हैं. इस वेबसाइट पर कई सारी कंपनियाँ रजिस्टर हैं जो अपनी जरूरत के हिसाब से काम करने वाले व्यक्तियों को ढूंढते हैं. अपने स्टाफ के लिए कई सारी कंपनियाँ यहीं से कर्मचारी जुटाते हैं. अगर आप भी बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश में हैं तो जल्द से जल्द नेशनल करियर सर्विस पर रजिस्ट्रेशन करें.

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर जारी सुविधाएं (NCS portal services) 

ट्रेनिंग सस्थान
नियोक्ता
नौकरी के लिए आवेदन
करियर केंद्र
प्लेसमेंट संगठन
डॉकयुमेंट एंड रिपोर्ट
सरकारी विभाग
सलाहकार
स्थानीय सेवा प्रदाता

National career service के फायदे (NCS Portal benefit)

– NCS Portal खसतौर से उन लोगों के लिए बनाया गया है जो बेरोजगार हैं. जिन्हें नौकरी की जरूरत है वो यहाँ पर अपना Job Registration करके नौकरी पा सकते हैं. यहाँ पर कई सारी कंपनियाँ नौकरी पोस्ट करती रहती हैं जिन्हें आप अपनी सुविधा के अनुसार चुन कर बिना किसी शुल्क के नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं.
– जो वास्तव में काम करना चाहते हैं उन्हें काम से संबन्धित ट्रेनिंग और जरूरी सलाह भी यहा दी जाती है.
– यहां पर रजिस्ट्रेशन के लिए उम्र का कोई बंधन नहीं है. आप किसी भी उम्र में यहाँ अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि आपकी उम्र कंपनी की शर्तों से मेल खाने पर ही आप नौकरी पाएंगे.
– अगर आप किसी कंपनी के मालिक है और अपनी कंपनी के स्टाफ की तलाश में है तो वो भी आपको मिल पाते हैं.

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (Registration for job on ncs portal)

National career service portal पर आप Free Registration कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड और पैन कार्ड की जरूरत होती है. यहां रजिस्ट्रेशन के लिए दिया गया प्रोसैस फॉलो करें.

– यहां रजिस्ट्रेशन के लिए नेशनल करियर सर्विस के अधिकारिक वेबसाइट (https://www.ncs.gov.in/) पर जाएं.
– इसके होमपेज पर आपको New User? Sign Up का बटन मिलेगा. इस बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा इस फॉर्म में आपसे पूछी गई जानकारी फिल करें.
– इसमें आपका नाम, जेंडर, आधार नंबर, डेट ऑफ बर्थ, पिता का नाम, एजुकेशन, राज्य, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड, यूजर नेम, आपकी स्किल, सिक्योरिटी कोड फिल करके फॉर्म को सबमिट करना है.

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल की विशेषताएं (NCS portal features) 

– इस पोर्टल पर आप अपनी स्किल्स के आधार पर रजिस्टर कर सकते हैं और इसी के आधार पर नौकरी भी पा सकते हैं.
– नेशनल करियर सर्विस पोर्टल पर आप भले ही पढे-लिखे न हो तो भी रजिस्टर कर सकते हैं. इसके अलावा चाहे आपकी कंपनी हो तो भी आप रजिस्टर कर सकते हैं.
– यहां आप अपनी पढ़ाई-लिखाई के आधार पर भी जॉब पा सकते हैं.

नेशनल करियर सर्विस पोर्टल केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक बेहतरीन सेवा है. इसका उपयोग करके आप अपनी स्किल्स के आधार पर अपने आसपास नौकर पा सकते हैं. या अपने काम के लिए स्टाफ की तलाश कर सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात ये है की यहां पर नौकरी ढूँढने और अप्लाई करने के लिए किसी तरह की कोई फीस नहीं देनी होती है.

यह भी पढ़ें :

Amazon Flex : अमेज़न फ़्लेक्स क्या है, एप पर रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

Kaushal Panjee: बेरोजगार युवाओं को गारंटीड रोजगार देने वाली योजना

Resume for Job: जॉब के लिए अच्छा रिज्यूम कैसे बनाएं?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!