पनीर कब और कितना खाएं, पनीर खाने के क्या फायदे हैं?

आपने कच्चे पनीर का सेवन करते हुए कई लोगों को देखा होगा. जो जिम जाते हैं या वर्कआउट करते हैं अक्सर वो लोग अपनी डाइट में पनीर को शामिल करते हैं. लेकिन जब आप वर्कआउट करते समय नए होते हैं और पनीर लेना चाहते हैं तब आपके दिमाग में कई सवाल आते हैं जैसे पनीर कब खाना चाहिए? एक दिन में कितना पनीर खाना चाहिए? पनीर के क्या फायदे हैं? पनीर के क्या नुकसान हैं?

आपने कच्चे पनीर का सेवन करते हुए कई लोगों को देखा होगा. जो जिम जाते हैं या वर्कआउट करते हैं अक्सर वो लोग अपनी डाइट में पनीर को शामिल करते हैं. लेकिन जब आप वर्कआउट करते समय नए होते हैं और पनीर लेना चाहते हैं तब आपके दिमाग में कई सवाल आते हैं जैसे पनीर कब खाना चाहिए? एक दिन में कितना पनीर खाना चाहिए? पनीर के क्या फायदे हैं? पनीर के क्या नुकसान हैं? अगर आप पनीर का सेवन कर रहे हैं तो आपको इन सवालों के जवाब पता होना जरूरी है.

पनीर में कौन से पोषक तत्व होते हैं? (Nutrition in Paneer?)

पनीर को प्रोटीन का एक बेहतरीन स्त्रोत माना जाता है. यही वजह है की वर्कआउट करने वालों को पनीर खाने की सलाह दी जाती है. पनीर दूध का ही बनता है और इसमें प्रोटीन के अलावा कैल्शियम, विटामिन (बी2, बी12, ए, डी) और फास्फोरस होते हैं.

पनीर में कितना प्रोटीन होता है? (How Much Protein in Paneer?)

जो लोग वर्क आउट करते हैं उन्हें प्रोटीन के बारे में जानना बेहद जरूरी रहता है. उन्हें इस बात की जानकारी रहती है की वो जो खा रहे हैं उसमें कितना प्रोटीन है. वैसे अगर पनीर की बात की जाए तो 100 ग्राम पनीर में लगभग 18 ग्राम प्रोटीन होता है.

एक दिन में कितना पनीर खाना चाहिए? (How much paneer eat per day?)

पनीर को देखते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. लेकिन मुंह में पानी आने का ये मतलब नहीं है की आप ढेर सारा पनीर रोज खाये. माना की पनीर में प्रोटीन अच्छी मात्रा में होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ सकता है. आपको एक दिन में ज्यादा से ज्यादा 100 ग्राम पनीर का सेवन करना चाहिए. 100 ग्राम पनीर भी वो लोग खाये जो वर्कआउट करते हैं. गर्भवती महिलाएं 10 से 20 ग्राम पनीर का सेवन कर सकती है. इससे ज्यादा उनके लिए हानिकारक है.

पनीर कब खाएं? (When to eat paneer for bodybuilding)

पनीर के बारे में आपने बहुत सारी बातें जान ली लेकिन क्या आप ये जानते हैं की पनीर खाने का सही समय क्या है? कई लोग सुबह उठकर ही कच्चा पनीर खा जाते हैं, तो कई लोग वर्कआउट करने से पहले या वर्कआउट करने के बाद पनीर खा लेते हैं. लेकिन ये गलत है. आपको कभी भी वर्कआउट करने के तुरंत पहले या तुरंत बाद पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए. पनीर खाने का सही समय रात को सोने से 1 या 2 घंटे पहले है. आप इस समय पनीर खाएँगे तो आपके मसल बहुत जल्दी बनेगे. इसके अलावा आप दिन में खा सकते हैं लेकिन थोड़ा-थोड़ा करके और इसे वर्कआउट के तुरंत बाद न खाये और न ही खाना खाने के तुरंत बाद.

पनीर के फायदे (Paneer benefits in hindi)

1) पनीर प्रोटीन का प्रमुख स्त्रोत होता है. अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है तो आप इसका सेवन रोजाना जरूर करें.
2) इसमें कैल्शियम होता है जिससे आपके दाँत भी मजबूत होते हैं.
3) पनीर में मौजूद पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं.
4) पनीर आपके फैट को कम करके आपके मसल बनाता है.
5) पनीर आपके शरीर की रोग प्रतिरोधात्मक क्षमता को बढ़ता है.

पनीर के नुकसान (Paneer disadvantage in hindi)

1) पनीर के ज्यादा सेवन से आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ सकती है.
2) वजन कम करने वाले पनीर का सेवन न करें.
3) गर्भवती महिलाएं पनीर का सेवन न करें तो ज्यादा बेहतर है ये उनके भ्रूण विकास के लिए जोखिमभरा हो सकता है.
4) ज्यादा पनीर खाने से दस्त की समस्या हो सकती है, आपका पेट खराब हो सकता है.
5) किडनी रोगियों को भी पनीर का सेवन नहीं करना चाहिए.

पनीर उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो वर्कआउट करते हैं और अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं या फिर मसल गेन करना चाहते है. उन्हें 100 ग्राम पनीर में ही 18 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है जो उन्हें काफी सस्ता पड़ता है. मसल गेन करने के लिए आप पनीर का सेवन जरूर करें और इसे अपनी रोजाना डाइट में जरूर शामिल करें.

यह भी पढ़ें :

शिलाजीत के फायदे, शिलाजीत का सेवन कैसे करें?

अश्वगंधा के फायदे, अश्वगंधा की तासीर कैसी होती है?

Protein Powder: प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!