Pimple treatment : मुहाँसे क्यों होते हैं, मुहाँसे के घरेलू नुस्खे और उपचार

बचपन के बाद जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारा सामना मुहांसों यानि पिंपल से होता रहता है. किसी को कम या किसी को ज्यादा हो सकते हैं लेकिन मुहाँसे सभी को होते हैं. मुहांसों की समस्या से हम सभी छुटकारा पाना चाहते हैं (pimples treatment at home) और हमेशा ये सोचते रहते हैं की मुहांसों को कैसे हटाएँ? (Pimple solution) मुहाँसे हटाने के घरेलू नुस्खे क्या है? (pimple hatane ka gharelu nuskha)

बचपन के बाद जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे हमारा सामना मुहांसों यानि पिंपल से होता रहता है. किसी को कम या किसी को ज्यादा हो सकते हैं लेकिन मुहांसे सभी को होते हैं. मुहांसों की समस्या से हम सभी छुटकारा पाना चाहते हैं (pimples treatment at home) और हमेशा ये सोचते रहते हैं की मुहांसों को कैसे हटायें? (Pimple solution) मुहाँसे हटाने के घरेलू नुस्खे क्या है? (pimple hatane ka gharelu nuskha)

मुहांसे क्यों होते हैं? (Pimple ka ilaj)

मुहांसे होने का प्रमुख कारण (pimple hone ka karan) होता है तैलीय त्वचा होती है. ये मूल रूप से तेल ग्रंथियों से संबन्धित एक विकार है. ये तेल ग्रंथियां त्वचा के नीचे मौजूद हैं. हार्मोनल परिवर्तन के कारण तेल के ग्रंथि की गतिविधि एक व्यक्ति के जीवन के किशोर वर्षों में बढ़ जाती है. जिसके कारण पिंपल होते हैं.

मुहांसों का घरेलू इलाज (face se pimple kaise hataye in hindi)

मुहांसों के लिए निम्न घरेलू उपाय हैं.

1) मुहांसों के होने पर आप सबसे पहला घरेलू इलाज बर्फ से कर सकते हैं. आपको जहां पर भी पिंपल हो रहा है आप वहाँ पर बर्फ लगाएँ इससे मुहांसों में फर्क दिखने लगेगा. बर्फ से आपके मुहाँसे एक दिन में खत्म नहीं होंगे लेकिन कुछ दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा.

2) मुहांसों की समस्या को दूर करने के लिए आप मास्क ट्रीटमंट भी ले सकते हैं. इससे आपको जल्द ही मुहांसों की समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इसके लिए आप बाजार से चारकोल, सल्फर क्ले ये एज़टेक क्ले मास्क ले सकते हैं. मास्क लगाने ले पहले आप अपने चेहरे को अच्छे से धोएँ और साफ करें. इसके बाद मास्क लगाएँ और 15 से 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद इसे धो लें. आपको कुछ दिनों में ही अपनी स्किन पर फर्क मालूम होगा.

3) मुहांसों को दूर करने के लिए आप टुथपेस्ट का उपयोग भी कर सकते हैं. टूथपेस्ट में सिलिका होता है जो मुहांसों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है. टूथपेस्ट को आप रात को सोने से पहले अपने मुहांसों पर लगाएँ और सुबह उठकर अपना चेहरा धो लें.

4) मुहांसों को दूर करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी उपयोग कर सकते हैं. इसमें एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो पिंपल के बैक्टीरिया को खत्म करते हैं तथा त्वचा की नई कोशिका को बनाने में मदद करते हैं. एक चम्मच बेकिंग सोडा और एक चम्मच पानी लेकर (समान मात्रा में पानी और बेकिंग सोडा) मिश्रण बनाएं. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएँ और आधे घंटे लगा रहने दें. इसके सूख जाने के बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें.

5) मुहांसे को हटाने के लिए नींबू और गुलाबजल का भी उपयोग कर सकते हैं. आप बराबर मात्र में नींबू रस और गुलाबजल लेकर मिश्रण बनाएं और उसे चेहरे पर लगाएँ. आधे गंते तक उसे चेहरे पर लगा रहने दे और फिर चेहरा धो लें. इस प्रक्रिया को 10 से 15 दिन तक करें. इससे मुहाँसे ठीक हो जाएंगे.

6) मुहांसे हटाने के लिए आप नहाने के पहले नींबू के छिलके से चेहरे की मालिश भी कर सकते हैं. इसके सूखने पर आप गुनगुने पाननी से चेहरा धो लें. इसे मुहाँसे के ठीक होने तक रोजाना दोहराएँ.

7) मुहांसे हटाने के लिए आप जायफल को गाय के दूध के साथ घीसे और लेप तैयार करें. इस लेप को चेहरे पर लगाएं. कुछ देर लगे रहें के बाद इस लेप को हाथ से रगड़कर उबटन की तरह निकाल दें. इसे आपको 4-5 दिन तक करना है. इससे आपके मुहाँसे भी दूर होंगे और दाग-धब्बे भी हट जाएंगे.

यह भी पढ़ें :

Bleeding Gum : मसूड़ों से खून आता है, घरेलू उपचार तथा कारण

Pet dard gharelu upay : पेट दर्द के कारण और पेट दर्द के घरेलू नुस्खे

Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी के लक्षण, कारण और उपाय

error: Content is protected !!