Kusum Yojana क्या है, कुसुम योजना के फायदे, आवेदन का तरीका

Kusum Yojana क्या है? कुसुम योजना के क्या लाभ हैं? (Kusum Yojana benefit) कुसुम योजना हमारे देश के किसानों के लिए शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जो किसानों को खेत में सिंचाई की व्यवस्था कराने में मदद करती है.

Kusum Yojana क्या है? कुसुम योजना के क्या लाभ हैं? (Kusum Yojana benefit) कुसुम योजना हमारे देश के किसानों के लिए शुरू की गई एक बेहतरीन योजना है जो किसानों को खेत में सिंचाई की व्यवस्था कराने में मदद करती है.

आज भी कई गांंव ऐसे हैं जहां समय पर बिजली नहीं पहुंंच पाती है, किसानों को खेत की सिंचाई करने के लिए बिजली पर निर्भर रहना पड़ता है ऐसे में सरकार किसानों के लिए सोलर पंप का सेटअप करवाना चाहती है जिससे किसानों को बिजली या डीजल के पंप पर निर्भर न रहना पड़े.

कुसुम योजना क्या है? (What is Kusum Yojana?)

कुसुम योजना (Kusum Scheme in hindi) राजस्थान में चलाई जा रही एक योजना है जिसके तहत किसानों को सिंचाई में आने वाली समस्या को दूर करने के लिए उन्हें आर्थिक मदद दी जाती है जिससे वे सोलर पंप (Free Solar pump scheme) स्थापित कर सकें.

इस योजना का लक्ष्य है की साल 2022 तक 3 करोड़ से ज्यादा डीजल और बिजली से चलने वाले पंपों को सौर पंप (Saur pump scheme) में बदला जा सके. इस योजना से किसान केवल अपने खेत में सोलर पंप स्थापित कर पाएंगे बल्कि उनके डीजल और बिजली पर होने वाले खर्च में बचत होगी.

कुसुम योजना (Kusum Yojana Subsidy) के तहत किसानों को सोलर पंप लगवाने के लिए सिर्फ सोलर पंप की 10 % राशि शुरू में देनी होती है. इसमें 30% राशि बैंक द्वारा लोन से मिल जाती है और 60% सरकार सब्सिडी (Kusum Yojana Government Subsidy) दे देती है.

इस तरह किसान को शुरू में सिर्फ 10% का ही निवेश करना पड़ता है जो बिजली या डीजल के बिल से तो अच्छा ही है. कुसुम योजना के तहत कुछ सोलर पंप स्टेशन पंचायतों में बनाए जाएंगे जिनके माध्यम से किसान Solar Pump चला सके. इसके अलावा कुछ किसानों को उनके खेत में ही सोलर पंप उपलब्ध कराये जाएंगे जिनसे बिजली भी बन सके और सिंचाई भी हो सके.

कुसुम योजना के लाभ (Kusum Yojana Benefit)

कुसुम योजना (Kusum Yojana Labh) से किसानों को कई तरह के लाभ होंगे :
– किसानों कुसुम योजना के माध्यम से अपने खेतों में सोलर पंप स्थापित कर पाएंगे.
– कुसुम योजना से किसानों की डीजल और बिजली के खर्च खत्म हो जाएंगे.
– कुसुम योजना से सिंचाई के अलावा बिजली उत्पादन भी किया जा सकेगा.
– कुसुम योजना के माध्यम से किसान बिजली की चिंता किए बिना अपने खेतों की सिंचाई कर पाएंगे.

कुसुम योजना में कैसे अप्लाई करें? (How to apply for Kusum Yojana?)

Kusum Yojana देश के अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम से चल रही है. कुसुम योजना के अंतर्गत आवेदन (Kusum Yojana aavedan) करने के लिए आप आपके गांंव की पंचायत या फिर जिला पंचायत से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसकी (Kusum Yojana official website) आधिकारिक वेबसाइट (http://rreclmis.energy.rajasthan.gov.in/kusumapplication.aspx) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

कुसुम योजना के बारे में पूरी जानकारी अपने क्षेत्र की पंचायत से जुटाएँ इसके बाद आवेदन करें. अगर आप सिंचाई को लेकर परेशान हो रहे हैं तो कुसुम योजना में जरूर आवेदन करें. ये आपकी खेती में बहुत मददगार योजना है.

यह भी पढ़ें :

Bhamashah Yojana क्या है, भामाशाह योजना में कैसे अप्लाई करें

Rajasthan SSO ID : एसएसओ आईडी कैसे बनाएं, SSO ID के फायदे?

Rythu Bandhu Scheme : क्या है रायतु बंधु योजना, किसानों को क्या फायदा मिलेगा?

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!