Renault Kwid Review : कम बजट वाली बेस्ट हैचबैक कार

Reno Kwid एक बजट सेगमेंट की हैचबैक कार है. अगर आप एक सस्ती और अच्छी कार खरीदना चाह रहे हैं और आपका बजट 5 लाख से कम है तो आप Reno Kwid के बारे में सोच सकते हैं. हालांकि जिस बजट सेगमेंट में ये कार आती है उस बजट सेगमेंट में ऐसी कार मिलना काफी मुश्किल है. इसे खरीदने से पहले एक बार Reno Kwid के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, लुक, माइलेज और इसकी कीमत को देखते हैं.

रेनो क्विड (Reno Kwid) एक बजट सेगमेंट की हैचबैक कार (budget hatchback car) है. अगर आप एक सस्ती और अच्छी कार खरीदना चाह रहे हैं और आपका बजट 5 लाख से कम है तो आप Reno Kwid के बारे में सोच सकते हैं. हालांकि जिस बजट सेगमेंट में ये कार आती है उस बजट सेगमेंट में ऐसी कार मिलना काफी मुश्किल है. इसे खरीदने से पहले एक बार Reno Kwid के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स, लुक, माइलेज और इसकी कीमत को देखते हैं.

रेनो क्विड रिव्यू (Reno Kwid Review)

बजट सेगमेंट की रेनो क्विड Renault कंपनी की कार है जिसमें कम समय में भारत में अपनी एक अलग पहचान बनाई है. Renault की Reno Kwid एक हैचबैक कार (hatchback Car) है जो दिखने में थोड़ी-थोड़ी एसयूवी भी लगती है. साल 2015 में इसे पहली बार लॉंच किया गया था. उस समय ये काफी ज्यादा बिकी थी और आज भी लोगों की बजट सेगमेंट कार में ये पहली पसंद बनी हुई है. इसका लुक, फीचर और इसकी कीमत सभी को आकर्षित करती है.

रेनो क्विड स्पेसिफिकेशन (Reno Kwid Specification)

रेनो क्विड के स्पेसिफिकेशन की बात करे तो इसमें दो इंजन वेरिएंट 0.8 लीटर और 1.0 लीटर है. इसका 0.8 लीटर वाला इंजन 799 सीसी का है जो 5678 आरपीएम पर 54 पीएस की पावर और 4386 आरपीएम पर 72 Nm का टोर्क पैदा करता है. वहीं इसका 1.0 लीटर वाला इंजन 999 सीसी का है जो 5500 आरपीएम पर 69 पीएस की पावर और 4250 आरपीएम पर 91 Nm का टोर्क जनरेट करता है.

इसके 0.8 लीटर वाले इंजन में आपको 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है. तथा इसके 1.0 लीटर वाले इंजन में आपको 5 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी मिलता है.

रेनो क्विड के डायमेन्शन की बात करें तो इसकी लंबाई 3731 मिलीमीटर, चौड़ाई 1579 मिलीमीटर, ऊंचाई 1474/1490 मिलीमीटर है. इसका व्हीलबेस 2422 मिलीमीटर का है तथा इसमें 184 मिलीमीटर का ग्राउंड क्लियरेंस है.

रेनो क्विड फीचर्स (Reno Kwid Features)

इस कार के ब्रेकिंग फीचर की बात करे तो इसमें आपको फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक सिस्टम मिल जाता है. इसके साथ ही इसमें फ्रंट में लोवर ट्रांसवर्स लिंक के साथ MacPherson strut सस्पेंशन सिस्टम दिया है तथा इसके रियर में क्वाइल स्प्रिंग के साथ ट्विस्ट बीम सस्पेंशन दिया है.

इसके इंटीरियर फीचर्स की बात करें तो इसमें आपको 8 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम मिलता है. हालांकि पुराने वर्जन में आपको 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम मिलता है. इस टचस्क्रीन सिस्टम में आप आपके मोबाइल से ब्लूटुथ के जरिये म्यूजिक बजा सकते हैं. मैप नेविगेट कर सकते हैं तथा एफ़एम बजा सकते हैं. इस कार के नए वर्जन में आप इसे android auto और apple car play से connect कर सकते हैं.

इसके कई वर्जन में आपको ड्राईवर साइड एयरबैग्स मिलते हैं. इसके नए वर्जन में आप डुयल एयरबैग्स ले सकते हैं.

रेनो क्विड प्राइस (Reno Kwid Price)

रेनो क्विड एक कम कीमत वाली कार है लेकिन ये जरूरी नहीं की इसके सारे वेरिएंट आपको कम बजट में ही मिले. इसके बेस वेरिएंट की कीमत काफी कम है और लोगों ने इसे काफी सराहा है. वैसे इसकी कीमत 2.92 लाख रुपये से शुरू होती है और इसके तो वेरिएंट की कीमत 5.01 लाख रुपये है.

Renault Kwid STD की कीमत 2.92 लाख रुपये है.
Renault Kwid RXE की कीमत 3.62 लाख रुपये है.
Renault Kwid RXL की कीमत 3.92 लाख रुपये है.
Renault Kwid RXT की कीमत 4.22 लाख रुपये है.
Renault Kwid 1.0 RXT की कीमत 4.42 लाख रुपये है.
Renault Kwid 1.0 RXT Opt की कीमत 4.49 लाख रुपये है.
Renault Kwid Climber 1.0 MT की कीमत 4.63 लाख रुपये है.
Renault Kwid Climber 1.0 MT Opt की कीमत 4.71 लाख रुपये है.
Renault Kwid Climber 1.0 RXT AMT की कीमत 4.72 लाख रुपये है.
Renault Kwid Climber 1.0 RXT AMT Opt की कीमत 4.79 लाख रुपये है.
Renault Kwid Climber 1.0 AMT की कीमत 4.93 लाख रुपये है.
Renault Kwid Climber 1.0 AMT Opt की कीमत 5.01 लाख रुपये है.

(नोट : यह सभी कीमतें एक्स शोरूम प्राइस हैं.)

रेनो क्विड माइलेज (Reno Kwid Mileage)

Reno Kwid के माइलेज की बात करें तो ये एक बजट सेगमेंट की बेहतर माइलेज देने वाली कार है. अलग-अलग वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक इसका मैलेज लगभग 25 किलोमीटर प्रति लीटर है और ये दूसरी हैचबैक कारों से बेहतरीन माइलेज है.

यह भी पढ़ें :

Maruti Suzuki Ignis Review : मारुति सुज़ुकी इग्निस, इंजन, माइलेज, फीचर्स

Honda Amaze BS6 Review : होंडा अमेज फीचर्स, माइलेज और कीमत

Tata Nexon EV : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक एसयूवी

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!