शुक्राणु बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए? शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय

एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर में प्रति सेकेंड 1,500 शुक्राणु बनते हैं, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी तनावपूर्ण ज़िंदगी व आधुनिक जीवनशैली के कारण बहुत-से पुरुष शुक्राणुओं की कमी की समस्या का सामना कर रहे हैं. इतना ही नहीं, शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी घट रही है.

बदलती लाइफ स्टाइल का सीधा असर प्रजनन क्षमता (male fertility) पर हुआ है. चाहे स्त्री हो या पुरुष बांझपन की समस्या की बड़ी वजह तनाव भरी दिनचर्या, कुपोषण और भागदौड़ भरी जिंदगी है. महानगरों में यह समस्या तेजी से बढ़ी है. (low sperm count problem) पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी होना एक तरह से नपुसंकता (impotence problem) को दर्शाती है.

फोन का ज्यादा इस्तेमाल (Cell phone and male infertility), ऑफिस में तनाव भरा जीवन, खान-पान ये सब ऐसी चीजें हैं जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करते हैं. एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर में प्रति सेकेंड 1,500 शुक्राणु बनते हैं, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी तनावपूर्ण ज़िंदगी व आधुनिक जीवनशैली के कारण बहुत-से पुरुष शुक्राणुओं की कमी की समस्या का सामना कर रहे हैं. इतना ही नहीं, शुक्राणुओं की गुणवत्ता भी घट रही है.

आज नशा, खराब खानपान, खराब लाइफस्टाइल और कैमिकल युक्त चीजों का अधिक प्रयोग शुक्राणु की कमी होना यानी (lifestyle causes of male infertility) नपुंसकता की समस्या का सबसे बड़ा कारण है. इसके आलावा भी कुछ कारण जैसे- खानपान में पोषण की कमी होना, आलस्य भरा जीवन जीना, कुछ जटिल बीमारियां, नशा करना, सिगरेट शराब आदि का सेवन करना, उम्र अधिक होना, नींद का पूरा न होना, देर रात तक जागना आदि से नपुंसकता की समस्या हो रही है.

जाहिर है  दवाइयां बेसर है ऐसे में कई बार आयुर्वेद में इलाज आसान भी होता है. आइए आपको बताते हैं शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के घरेलू नुस्खे.

शुक्राणु बढ़ाने के घरेलु उपाय (how to increase sperm count)
गाय का दूध- (cow milk for sperm count) शुक्राणु बढ़ाने के लिए गाय का दूध सबसे गुणकारी होता है. आप गाय के दूध का सेवन प्रतिदिन सुबह -शाम करें, या गाय के दूध से बने प्रोडक्ट जैसे- घी, दही, पनीर आदि का सेवन आहार के रूप में करने से शुक्राणु में बढ़ोतरी होती है.

कमलकंद या कमलगट्टा-  (lotus stamp for sperm count) शुक्राणु बढ़ाने का रामबाण तरीका है कमलकंद. कमलकंद की सब्जी का सेवन अधिक से अधिक करें. या (lotus stamp for sperm count) कमलकंद को सुखाकर इसका पॉवडर बना लें. रोज सुबह गाय के दूध में एक चम्मच कमलकंद के पावडर को मिलाकर लेने से शुक्राणु तीव्र गति से बढ़ते हैं.

सहजन की फली- सहजन (Uses of Drumstick)शुक्राणु बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसे मूंगने की फली भी कहते हैं. मूंगना फली और आलू की सब्जी या दही की कड़ी में डालकर बनाएंं और इसका सेवन आहार के रूप में करें. आप मूंगना फली को पावडर के रूप में प्रतिदिन ले सकते हैं. इसका सेवन शरीर में शुक्राणु तो बढ़ाता ही है साथ ही साथ यह शरीर में नई उर्जा का संचार करता हैं और फूूर्ती लाता है.

अश्वगंधा- (Ashwagandha) अश्वगंधा जड़ शुक्राणुओं की संख्या, वीर्य की मात्रा और शुक्राणु गतिशीलता को काफी बढ़ा सकते हैं. अश्वगंधा संपूर्ण हार्मोनल संतुलन को बनाए रखता है. गर्म दूध के गिलास में अश्वगंधा पॉवडर आधा चम्मच मिलाएं. कुछ महीनों के लिए इसे दिन में दो बार पिएं. यह आपके स्वास्थ्य में सुधार लाता है, जीवन शक्ति को बढ़ाता है और तनाव और चिंता को कम करता है.

नियमित व्यायाम- नियमित व्यायाम मनुष्य के शरिर को स्वस्थ रखने के साथ साथ तनावमुक्त रखता है और प्रजनन क्षमता को बढ़ाता है. लेकिन ध्यान रखें कि अत्यधिक मात्रा में व्यायाम (जैसे मैराथन और संबंधित प्रशिक्षण) बांझपन का कारण हो सकता है क्योंकि यह महिलाओं में माहवारी का अभाव और पुरुषों में कम शुक्राणुओं की संख्या को जन्म दे  सकता है, इसलिए प्रतिदिन 1 घंटा व्यायाम ही करें. यह समयावधि शरीर के लिए उचित होती है.

स्वस्थ आहार- शुक्राणु बढ़ाने और यौन समस्यों को सुधारने के लिए उचित (good food for male fertility) आहार जरूरी है. भरपूर ताजे फल, सब्जियां, साबुत अनाज और फलियां लेने से उर्वरता को बढ़ाने में मदद मिलती है. कार्बोहाइड्रेट, कॉफी, चाय, और जंक फ़ूड साथ आदि से बचने की भी कोशिश करें. अंकुरित अनाज का सेवन अधिक से अधिक करें.

अरंडी के पत्ते- अरंडी का पत्ता (leaves of castor oil plant) और शहद खाना शुक्राणु बढ़ाने का सबसे बेहतर उपायों में से एक है. इसके लिए आप अरंडी के पत्तों को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें. आधा चम्मच अरंडी के पत्ते का पाउडर और दो चम्मच शहद (honey for sperm count) को अच्छी तरह मिलाकर दिन में दो बार खाली पेट इसका सेवन करें. इसका नियमित सेवन करने से शुक्राणु की संख्या तेजी  से बढ़ती है तथा (Semen) वीर्य गाढ़ा और पुष्ट होता है.

एक्सरसाइज और लाइफ स्टाइल- स्पर्म काउंट बढ़ाने में आपकी दिनचर्या की बड़ी भूमिका है. अच्छा खान-पान, पोषणयुक्त भोजन, नियमित व्यायाम और तनावरहित जीवन शैली वास्तव शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने में सहायक है.

नोट: यह लेख आपकी जानकारी बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. यदि किसी भी तरह की प्रजनन समस्या से जूझ रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. आप चाहें आयुर्वेद चिकित्सक से भी सलाह ले सकते हैं.

error: Content is protected !!