नये जमाने के नये कोर्स जो बनाते हैं लाखों का आदमी

करियर को लेकर हमेशा ही स्टूडेंट्स के मन में कई सवाल उठते रहते हैं. किस सब्जेक्ट से पढ़ाई करने पर कौन सी फील्ड में जॉब मिलेगी और इसकी तैयारी कहाँ से की जानी चाहिए.

0 304

करियर को लेकर हमेशा ही स्टूडेंट्स के मन में कई सवाल उठते रहते हैं. किस सब्जेक्ट से पढ़ाई करने पर कौन सी फील्ड में जॉब मिलेगी और इसकी तैयारी कहाँ से की जानी चाहिए. कई बार कम नंबर आने के बाद भी स्टूडेंट्स को अपने भविष्य की चिंता सताने लगती है.

डॉक्टर, इंजीनियर, सीए, टीचर से हटकर आप किसी नई फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो बहुत से जॉब आपका इंतज़ार कर रहे हैं. आपके सामने ऐसे ढेरों करियर ऑप्शन मौजूद हैं, जो आपको स्थिरता देंगे.

सम्बंधित लेख - पढ़िए

बनें Fashion designer

फैशन डिजाइनिंग में भी आप शानदार करियर बना सकते हैं. यदि आप फैशन में इंटरेस्टेड हैं तो आप इस फील्ड में भी बेहतर करियर बना सकते हैं. आपको कपड़ा, जूता और गहनों में से किसी एक का चयन कीजिए और चुनी हुई फील्ड की पढ़ाई कर उसकी डिजाइनिंग की पढ़ाई कर सकते हैं. इनमें बहुत बेहतर करियर की संभावनाएं हैं.

Foreign Language Expert

विभिन्न भाषाओं का नॉलेज आपके लिए हमेशा ही हितकर साबित हो सकता है. आप को यदि कोई विदेशी भाषा आती है, तो फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट बनना बेहतर विकल्प है. आप कोई भी फॉरेन लैंग्वेज जैसे चीनी, जापानी, फ्रेंच या अन्य कोई भी विदेशी भाषा सीखकर उसमें अपना करियर बना सकते हैं.

फॉरेन लैंग्वेज सीखने के कई फायदे हैं. आप विदेशी पर्यटकों के गाइड बन सकते हैं. आप विदेशी भाषा के इंस्ट्रक्टर भी बन सकते हैं. जिस देश की भाषा अपने सीखी है, वहां कोई नौकरी आपको मिल जाएगी. 

Event Management है बेहतर विकल्प 

कार्यक्रमों के आयोजन में आपकी रूचि है और कक्षा 12वीं के बाद करियर चुनने में कन्फ्यूज हैं, तो इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स कर अपने जीवन को बेहतर दिशा दे सकते हैं. इवेंट मैनेजमेंट से ग्रेजुएशन कर किसी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी से जुड़ जाइए. यहां रहकर आपको किसी भी इवेंट के मैनेज करने की कला सीखनी होगी. इसके बाद खुद की इवेंट कंपनी शुरू कर दीजिए.

Physiotherapist बन सुरक्षित करें भविष्य 

मेडिकल के क्षैत्र में यदि आप काम करना चाहते हैं और किसी कारण डॉक्टर नहीं बन सके हैं तो फिजियोथेरेपिस्ट का जॉब आपके लिए बेहतर ऑप्शन है. फिजियोथेरेपी भी उपचार करने का ही एक तरीका है. देश भर में कई निजी और सरकारी संस्थान फिजियोथेरेपी का कोर्स करवाते हैं. आप इनमे से किसी भी संस्थान में एडमिशन लेकर पढ़ाई पूरी कर सकते हैं.