स्मार्ट तरीके से आएगी स्मार्ट सेल्फी

आज शायद ही ऐसा कोई होगा जिसका हाथ स्मार्ट फोन से खाली हो. सभी के पास एक से बढ़कर एक बेहतर फोन होना सामान्य है. इससे भी आम बात है हर मौके पर सेल्फी लेना. सेल्फी लेना ट्रेंड बन चुका है. ऐसे में स्मार्ट फोन यूजर्स यह जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि कैसे उनके फोन कैमरे से बेहतरीन सेल्फी आए. 

0 502

आज शायद ही ऐसा कोई होगा जिसका हाथ स्मार्ट फोन से खाली हो. सभी के पास एक से बढ़कर एक बेहतर फोन होना सामान्य है. इससे भी आम बात है हर मौके पर सेल्फी लेना. सेल्फी लेना ट्रेंड बन चुका है. ऐसे में स्मार्ट फोन यूजर्स यह जानने के लिए उत्सुक होते हैं कि कैसे उनके फोन कैमरे से बेहतरीन सेल्फी आए. 

अच्छी सेल्फी के लिए ज़रूरी है शानदार विजन

सम्बंधित लेख - पढ़िए

यूथ अपने किसी भी मूवमेंट को एन्जॉय करने के लिए अपने मोबाइल फोन से सेल्फी लेना पसंद करते हैं. हालांकि अच्छी सेल्फी नहीं आने पर अक्सर मोबाइल फोन कैमरे की क्वॉलिटी को दोष दिया जाता है, पर यह सच्चाई नहीं है. शानदार सेल्फी लेने के लिए आपके फोन का सेल्फी कैमरा बेहद ताकतवर हो यह जरूरी नहीं, बल्कि इसके लिए आपके पास सेल्फी लेने का सही तरीके का होना ज़रूरी है.

यूज करें सेल्फी स्टिक (Use selfie stick)

मार्केट में ढेरों तरह की सेल्फी स्टिक मौजूद हैं और आप अपनी सेल्फी को शानदार बनाने कोई अच्छी सी स्टिक खरीद सकते हैं. स्टिक की वहज से कैमरा आपसे थोड़ा दूर हो जाता है और आप बड़ी तस्वीर लेने में सक्षम हो जाते हैं. कैमरे का बटन आप स्टिक से कंट्रोल कर सकते हैं. 

बाइडिफ़ॉल्ट मूड पर रखें कैमरा

सेल्फी लेते वक्त लाइट और इफेक्ट कहीं अापकी तस्वीर को खराब न कर दे, इसके लिए सेल्फी लेने से पहले कैमरा की सभी सेटिंग बाईडिफॉल्ट मोड पर कर दें. फोन के कैमरा का बाईफ़ॉल्ट मूड आपके इतना करीब होता है कि लाइट और इफेक्ट गलत न हो जाए. 

साफ रखें लेंस 

आप अपने फोन कैमरा पर लगे लैंस को हमेशा साफ रखें. ताकि कभी भी फोटो लेने पर वह साफ आए. आपको सेल्फी या फोटो लेने के पहले भी कैमरा के लैंस को साफ कर लेना चाहिए. कई बार आपके फोन के लेंस पर डस्ट होने की वजह से भी आपकी अच्छी सेल्फी क्लीन नहीं आती है. ऐसे में समय-समय पर फोन के कैमरा को साफ करते रहें.

सब्जेक्ट पर रहे लाइट 

फोटो लेने का सादा सा नियम है कि फोटोग्राफर अपने सब्जेक्ट पर लाइट रखने की कोशिश करे. यही बेसिक सा नियम सेल्फी लेते समय भी लागू होता है. सेल्फी में सब्जेक्ट और फोटोग्राफर दोनों ही अक्सर आप ही होते हैं. इस नियम का पालन करने पर बहुत साफ और स्पष्ट सेल्फी आएगी. 

अधिक लाइट बिगड़ सकती है सेल्फी 

सेल्फी या फोटो लेते वक्त लाइट का सब्जेक्ट पर पड़ना बहुत ज़रूरी है, लेकिन सब्जेक्ट पर पड़ने वाली ज्यादा तेज रोशनी भी सेल्फी या फोटो को बिगाड़ सकती है. इसलिए जब भी सेल्फी या फोटो लें तो अधिक तेज़ रोशनी से बचें. यदि रोशनी सब्जेक्ट के पीछे से आ रही है, तो अपनी यानी सब्जेक्ट की स्थिति में थोड़ा सा बदलाव कर लें.

सेल्फी में हों कम से कम लोग

सेल्फी लेते वक्त आपको ग्रुप फोटोग्राफी से बचना होगा. सेल्फी लेते टाइम इस बात की हमेशा कोशिश करें कि फोटोग्राफ में कम से कम लोग हों तभी फोटो बेहतर होगा. ग्रुप सेल्फी में अक्सर सामने से हर किसी को कवर करना मुश्किल हो जाता है.

कैमरा में सेट करें सेल्फ टाइमर 

आप जब भी सेल्फी लेने का मन बनाएं तो उस वक्त स्क्रीन पर दिए गए कैमरा बटन को टच करने की बजाए सेल्फ टाइमर लगाएं. क्यों कि टच बटन को दबाते वक्त फोटो हिलने का डर होता है. ऐसे में आप सेल्फ टाइमर का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा कई फोन में सेल्फी के लिए चीज या हैलो बोलने का ऑप्शन भी होता है. आप उसका भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

(नोट: यह लेख आपकी जागरूकतासतर्कता व समझ बढ़ाने के लिए साझा किया गया है. अधिक जानकारी के लिए आप किसी टेक्नोलॉजी एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें.)