बिजनेस में भी आगे हैं महिलाएं, ये हैं देश की सबसे अमीर 10  महिलाएं

भारत में सिर्फ पुरुष ही अमीर नहीं है बल्कि महिलाएं भी अमीर हैं. भारत में काफी सारी अमीर महिलाएं भी हैं जिनमें से 10 महिलाएं ऐसी हैं जिनके पास इतना पैसा है कि आप गिनते-गिनते थक जाएंगे.

अमीर बनने की लिस्ट में हमेशा अंबानी और अडानी  के चर्चे रहते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स में हमेशा दोनों की संपत्ति को नापकर रेस लगाई जाती है कि कौन किससे कितना आगे है? लेकिन देश की अमीर महिलाओं के बारे में जिक्र बहुत ही कम देखने को मिलता है.  

भारत में सिर्फ पुरुष ही अमीर नहीं है बल्कि महिलाएं भी अमीर हैं. भारत में काफी सारी अमीर महिलाएं भी हैं जिनमें से 10 महिलाएं ऐसी हैं जिनके पास इतना पैसा है कि आप गिनते-गिनते थक जाएंगे. हम बात कर रहे हैं इस साल की 10 सबसे अमीर भारतीय महिलाओं की, इनकी संपत्ति जानकर आप हैरत में पड़ने वाले हैं. 

1) Roshni Nadar Malhotra (HCL)

भारत की सबसे अमीर महिलाओ की लिस्ट में सबसे टॉप पर है रोशनी नादर. ये HCL कंपनी की CEO है. ये कंपनी इनके पिता शिव नादर ने शुरू की थी लेकिन रिटायरमेंट के बाद उनकी बेटी इस कंपनी को संभाल रही है. रोशनी की कुल संपत्ति 84,330 करोड़ रुपये है. 

2) Falguni Nayar (Nykaa) 

Nykaa पिछले कुछ सालों में एक बेहतरीन फैशन और कॉस्मेटिक ब्रांड बनकर उभरा है. महिलाओं के बीच ये काफी पॉपुलर भी हुआ है. इसे शुरू करने वाली Falguni Nayar देश की सबसे अमीर महिलाओं की लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. इनकी कुल संपत्ति  57,520 करोड़ रुपये है.  

3) Kiran Mazumdar Shaw (Biocon)

किरण मजूमदार शॉ देश की फेमस बिजनेस वुमन हैं. वे लंबे समय से बायो-फार्मा के बिजनेस में शामिल हैं. उनकी कंपनी का नाम Biocon है. इनकी कुल संपत्ति 29,030 करोड़ रुपये है. वे इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं. 

4) Nilima Motaparti (Divi’s Laboratories) 

देश की चौथी सबसे अमीर महिला Nilima Motaparti हैं. ये Divi’s Laboratories की डायरेक्टर हैं. ये देश की फेमस फार्मा कंपनी है और काफी सारी दवाइयाँ इनकी देश और विदेश में बिकती है. नीलिमा 28,180 करोड़ की संपत्ति के साथ चौथे स्थान पर हैं.  

5) Radha Vembu (Zoho) 

Zoho का नाम तो आपने सुना ही होगा. ये देश की प्रमुख टेक कंपनी है जिसके काफी सारे प्रोडक्ट world wide famous हैं.  Zoho कंपनी के फाउंडर Sridhar Vembu हैं. Radha Vembu श्रीधर की बहन है और कंपनी के काफी सारे शेयर Radha Vembu के पास ही है. Radha Vembu की कुल संपत्ति  26,260 करोड़ रुपये है और वो इस लिस्ट में पाँचवे स्थान पर हैं. 

6) Leena Gandhi Tewari (USV)

लीना गांधी भारत की एक फेमस बिजनेस वुमन हैं. ये USV नाम की कंपनी की चेयरपर्सन  हैं. ये कंपनी देश की फार्मा कंपनी है जो काफी पॉपुलर है. इनकी संपत्ति 24,280 करोड़ रुपये है और ये देश की 6ठी अमीर महिला है. 

7) Anu Aga and Meher Pudumjee (Thermax)

Anu Aga and Meher Pudumjee दोनों का देश की टॉप इंजीनियरिंग कंपनी Thermax में बड़ा हिस्सा है जिसकी वजह से इनकी संपत्ति काफी ज्यादा है. इन दोनों की संपत्ति 14,530 करोड़ रुपये है और ये देश की सातवी सबसे अमीर महिला है. 

8) Neha Narkhede (Confluent)

नेहा नरखेड़े इस लिस्ट में 8वे स्थान पर और कमाल की बात ये है कि इनकी कंपनी इंडिया में नहीं है. इनकी एक सॉफ्टवेयर कंपनी है जिसका नाम Confluent है जो एक अमेरिका कंपनी है. इनकी कंपनी काफी सक्सेसफुल तरीके से अपना काम कर रही है. नेहा की कुल संपत्ति 13,380 करोड़ रुपये है और वो इस लिस्ट में  8वे स्थान पर हैं. 

9) Vandana Lal (Dr Lal PathLabs)

Dr Lal Pathlabs का नाम तो आपने सुना ही होगा. ये देश में Path labs franchise offer करते हैं. Vandna Lal इसी कंपनी की डायरेक्टर हैं. ये देश की नौवी सबसे अमीर महिला हैं और इनकी कुल संपत्ति 6810 करोड़ रुपये है. 

10) Renu Munjal (Hero FinCorp)

Renu Munjal देश की टॉप मोटरबाइक निर्माता कंपनी Hero Moto Corp की Subsidiary Company ‘Hero Fincorp  की मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. इनकी कुल नेटवर्थ 6620 करोड़ रुपये है. ये इस लिस्ट में 10वे  स्थान पर हैं. 

यह भी पढ़ें :

Dmart Case Study: सिंगल रूम अपार्टमेंट में रहते थे राधाकिशन दमानी, कैसे बने भारत के अमीर व्यक्ति

Dhirubhai Ambani Biography : 10वी पास लड़का कैसे बना देश का सबसे अमीर आदमी?

World Top 10 Richest Person : दुनिया के सबसे अमीर लोग कौन हैं?

error: Content is protected !!