Trademark application : ट्रेडमार्क क्या होता है, ट्रेडमार्क के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करते हैं?

जब भी आप किसी कंपनी का लोगो देखते हैं तो उसके ऊपर की तरफ आपने छोटा सा TM या फिर R लिखा देखा होगा. कभी आपने सोचा की लोगो के ऊपर छोटा सा अक्षर रखने से आखिर होगा क्या(What is trademark)? सबसे पहले तो आप ये जान ले की ये जो छोटा सा अक्षर है ये ट्रेडमार्क (Trademark) कहलाता है और इसी ट्रेडमार्क (Trademark application) की जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं.

0 320

जब भी आप किसी कंपनी का लोगो देखते हैं तो उसके ऊपर की तरफ आपने छोटा सा TM या फिर R लिखा देखा होगा. कभी आपने सोचा की लोगो के ऊपर छोटा सा अक्षर रखने से आखिर होगा क्या (What is trademark)? सबसे पहले तो आप ये जान ले की ये जो छोटा सा अक्षर है ये ट्रेडमार्क (Trademark) कहलाता है और इसी ट्रेडमार्क (Trademark application) की जानकारी हम आपको इस लेख में देने वाले हैं.

ट्रेडमार्क क्या है? (How do i register trademark)

ट्रेडमार्क एक तरीके का अधिकार है जो इस बात की जानकारी देता है की जिस भी चीज का ट्रेडमार्क (Trademark registration) हुआ है. उसे उसके मालिक की अनुमति के बिना कोई प्रयोग नहीं कर सकता. यदि किसी को वो चीज प्रयोग करना है तो उसे उसके मालिक की अनुमति लेना होगी या फिर उसे उस ट्रेडमार्क के उपयोग के लिए पैसे चुकाने होंगे. इसे हम एक तरीके का copyright कह सकते हैं.

ट्रेडमार्क के उदाहरण (Trademark example)

ट्रेडमार्क को समझने के लिए हम शाहरुख खान के नाम को ही देख लेते हैं. शाहरुख खान ने अपने नाम SRK को ट्रेडमार्क करवाया है. अब अगर कोई भी व्यक्ति उस नाम को व्यावसायिक रूप से उपयोग करना चाहता है तो उसे अनुमति लेना होगी और उसकी फीस भी देना होगी.

ट्रेडमार्क कैसे करवाते हैं? (Trademark registration online)

मान लीजिये आपकी कोई कंपनी है और आप उसके नाम, लोगो या फिर टैगलाइन का ट्रेडमार्क करवाना चाहते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन कण्ट्रोल जनरल ऑफ़ पेटेंट डिजाइन एंड ट्रेडमार्क की वेबसाइट पर इसके लिए आवेदन देना होगा. आपको ट्रेडमार्क मिलने मे काफी समय लगता है. ट्रेडमार्क करवाने की क्या प्रोसेस है आप नीचे स्टेप बाय स्टेप पढ़ सकते हैं.

– ट्रेडमार्क रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको सबसे पहले तो ये सर्च करना पड़ेगा की आप जिस चीज का पेटेंट करवाना चाहते हैं उसका पहले तो किसी ने पेटेंट नहीं करवाया है. आप इस वेबसाइट (https://ipindiaonline.gov.in/tmrpublicsearch/frmmain.aspx) पर जाकर सर्च कर सकते हैं.

– अगर आप किसी चीज का ट्रेडमार्क करवाना चाहते हैं तो आपको अपनी जरूरत के हिसाब से फॉर्म भरना होता है. इस फॉर्म को आपको डाउनलोड करना है और सही तरीके से भरना है. ट्रेडमार्क फॉर्म आप यहा से डाउनलोड कर सकते हैं. (http://www.ipindia.gov.in/form-and-fees-tm.htm)

– इसके बाद आपको इस फॉर्म को Register of trademark office में जमा करना है.

Trademark registration के लिए जरूरी डॉकयुमेंट

– ट्रेडमार्क करवाने के लिए आपको लोगो, ब्रांड और नाम की कॉपी जिसे आप अपना ट्रेडमार्क बनाना चाहते हैं.
– अगर ट्रेडमार्क के लिए कोई कंपनी आवेदन कर रही है तो उसके Incorporation Certificate और अगर कोई व्यक्ति कर रहा है तो उसकी Identitiy और address proof की जरूरत होती है.
– आप जिस प्रॉडक्ट को ट्रेडमार्क करवाना चाहते हैं उस product की detail होना चाहिए.
– आवेदक द्वारा sign किया हुआ Power of attorney की copy देना होगी.

तो इस तरह आप ट्रेडमार्क करवा सकते हैं. ट्रेडमार्क करवाने के लिए आपको अप्लाई करना है. साथ ही आपको इसकी फीस भी देना होगी. इसे जमा करने के बाद आगे का प्रोसेस आपको Register of trademark office द्वारा बता दिया जाता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!