Valentine’s Day 2022: इन 10 देशों में भी मनाया जाता है Valentine Day, अजीब है नियम

वेलेंटाइन डे का सेलेब्रेशन पूरे सप्ताह रहता है. ये 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी तक चलता है. इन सातों दिन को अलग-अलग रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. 

भारत और दुनिया के कई देशों में वेलेंटाइन डे मनाया जाता है. आमतौर पर लोग पूरे एक सप्ताह तक वेलेंटाइन डे मनाते हैं जिसमें वो अपने प्यार का इजहार करते है, प्यार जताते हैं, अपने प्रेमी या प्रेमिका को गिफ्ट देते हैं स्पेशल फील करवाते हैं. लेकिन ये सब तो भारत और कुछ गिने-चुने देशों में होता है. यहां आप 10 ऐसे देशों के बारे में जानेंगे जहां वेलेंटाइन डे को लेकर कुछ अजीब नियम हैं अजीब रिवाज है.

वेलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई? (History of Valentine Day) 

ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन किताब में वेलेंटाइन डे का उल्लेख मिलता है. इसके मुताबिक रोम सम्राट क्लाउडियस के शासन में वेलेंटाइन एक संत हुआ करते थे जो दुनियाभर में प्यार को बढ़ते देखना चाहते थे. लेकिन रोम सम्राट को या बात बिलकुल पसंद नहीं थी. इसकी वजह ये थी कि युवा प्रेम और पारिवारिक बंधन में बंधकर सेना में भर्ती नहीं होना चाहते थे. इसके लिए रोम सम्राट ने शादी करने पर पाबंदी लगा दी.

राजा के आदेश के विरुद्ध संत वेलेंटाइन ने कुछ लोगों की शादी करवा दी. संत के विरोध से नाराज होकर राजा ने संत को फांसी का आदेश दे दिया. राजा के आदेश के मुताबिक 14 फरवरी को संत वेलेंटाइन को फांसी दी गई. इस दिन को वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है. 

वेलेंटाइन वीक (Valentine Week) 

वेलेंटाइन डे का सेलेब्रेशन पूरे सप्ताह रहता है. ये 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी तक चलता है. इन सातों दिन को अलग-अलग रूप में सेलिब्रेट किया जाता है. 

Valentine Week 2022

7 February  Rose Day
8 February  Propose Day
9 February  Chocolate Day
10 February  Teddy Day
11 February Promise Day
12 February Hug Day
13 February Kiss Day
14 February Valentine Day

 

वेलेंटाइन डे मनाने के अजीब नियम (Valentine Day Rituals in Country) 

भारत में जिस तरीके से वेलेंटाइन डे मनाया जाता है आप सभी जानते हैं लेकिन दुनिया में कुछ ऐसे भी देश है जहां कुछ अलग तरीके से वेलेंटाइन डे मनाया जाता है. 

1) इटली में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (Italy Valentine Day) 

इटली में वेलेंटाइन डे को स्प्रिंग फेस्टिवल के रूप में मनाया जाता है. इस दिन कुंवारी लड़कियां सुबह जल्दी उठती हैं और उन्हें जो भी पुरुष सुबह दिखता है संभवतः वही उनका लाइफ पार्टनर बनता है. यहाँ वेलेंटाइन डे के दिन अपने प्यार को एक खास चॉकलेट दी जाती है जिसे Baci Perugina कहा जाता है. इसमें प्यार भरा संदेश छिपा होता है. 

2) डेनमार्क में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (Denmark Valentine Day) 

डेनमार्क में काफी समय तक वेलेंटाइन डे को नहीं मनाया गया है लेकिन जब मनाया गया तो यहाँ का अंदाज काफी अलग था. यहाँ वेलेंटाइन डे के दिन पुरुष जिस महिला को चाहते हैं उसे एक कार्ड भेजते हैं जिसे वे खुद बनाते हैं. इसमें कोई मज़ाकिया कविता लिखी होती है. इस कार्ड की खास बात ये होती है कि इस पर पुरुष अपना नाम नहीं लिखता है. महिला को ही नाम का अंदाजा लगाना होता है. 

3) फ्रांस में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (France Valentine Day) 

फ्रांस को दुनिया की सबसे रोमांटिक जगह कहा जाता है. यहाँ वेलेंटाइन डे को लेकर एक अलग प्रथा थी. इस दिन पुरुष और महिला को आमने सामने वाले रूम में अलग-अलग रखा जाता था. पुरुष अपनी पसंद की महिला को चुन सकता था, जो महिला उसे पसंद नहीं वो उसे मना भी कर सकता था. इस प्रथा में बहुत झगड़े होते थे इसलिए इसे बंद कर दिया गया. 

4) दक्षिण कोरिया में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (South Korea Valentine Day) 

नॉर्थ कोरिया का पड़ोसी देश दक्षिण कोरिया वेलेंटाइन डे को मनाने में काफी अलग है. यहाँ हर महीने की 14 तारीख को प्यार के पर्व के रूप में मनाते हैं. 14 फरवरी को महिलाएं पुरुषों को चॉकलेट और तोहफे देती है वहीं 14 मार्च के दिन पुरुष रिटर्न गिफ्ट देते हैं. जिन्हें कोई गिफ्ट नहीं मिलता वे 14 मार्च को ब्लैक डे मनाते हैं और किसी रेस्टोरेन्ट में जाकर ब्लैक नूडल खाते हैं. 

5) वेल्स में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (Wales Valentine Day) 

यहाँ 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे नहीं मनाया जाता है बल्कि 25 जनवरी को मनाया जाता है. इस दिन पुरुष और महिला दोनों एक दूसरे को लकड़ी की चम्मच तोहफे में देते हैं. इन्हें लव स्पून्स कहते हैं. चम्मच में एक खास डिज़ाइन होता है जिसमें उस व्यक्ति का प्रेम संदेश छिपा होता है. 

6) फिलिपींस में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (Philippines Valentine Day) 

अन्य देशों की तरह यहाँ पर भी वेलेंटाइन डे मनाया जाता है लेकिन यहाँ के लोगों ने एक अलग रिवाज शुरू किया है. इसके मुताबिक इस दिन हजारों जोड़े अपना वेडिंग डे मनाते हैं. इस दिन हजारों लोग मॉल या दूसरे स्थानों पर इकट्ठे होकर सामूहिक विवाह करते हैं.

7) इंग्लैंड में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (England Valentine Day) 

वेलेंटाइन डे की शाम को इंग्लैंड की लड़कियां जिस पुरुष को चाहती है उसके लिए एक उपाय करती हैं. वे शाम को अपने तकिये के चारों कोनों पर एक-एक तेजपत्ता रखती है साथ ही एक तेजपत्ता तकिये के बीच रखती हैं. इस तरह कुल 5 तेजपत्ते रखे जाते हैं. ऐसा करने से उनका पति उनके सपने में आता है. 

8) दक्षिण अफ्रीका में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (South Africa Valentine Day) 

दक्षिण अफ्रीका में भी वेलेंटाइन डे मनाने का एक अजीब रिवाज है. इस दिन महिलाएं अपने प्रेमी का नाम अपने कपड़ों की आस्तीन पर टाँक लेती हैं. वहीं पुरुष अपने बाजयों पर दिल बांधते हैं. 

9) ब्राज़ील में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (Brazil Valentine Day) 

ब्राज़ील में वेलेंटाइन डे 12 जून को मनाया जाता है. इस दिन दोस्त और रिश्तेदारों के साथ मिलकर वेलेंटाइन डे को सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन कुंवारी लड़कियां अपने मनचाहे पति को पाने के लिए Simpatias नाम का अनुष्ठान करती हैं.

10) जापान में वेलेंटाइन डे कैसे मनाया जाता है? (Japan Valentine Day) 

जापान में वेलेंटाइन डे का दिन पुरुषों को समर्पित होता है. इस दिन महिलाएं अपने जीवन में जितने भी पुरुष हैं जैसे पिता, भाई, पति, प्रेमी, दोस्त सभी को आभार प्रकट करने के लिए चॉकलेट देती हैं. इस दिन वे पुरुष को खुश रखती हैं और पुरुष केवल आनंद लेते हैं.

वेलेंटाइन डे मनाने का तरीका भले ही हर देश का अलग हो लेकिन हर कोई अपने प्यार को पाना चाहता है. प्रेम से दुनिया बदली जा सकती है दुनिया में शांति लाई जा सकती है. इसलिए पूरी दुनिया प्रेम को महत्व देती है.

यह भी पढ़ें: 

पति-पत्नी में दोस्ती का रिश्ता बढ़ाता है प्यार

अर्जुन ही नहीं इन 8 एक्टर ने लगाया ज्यादा उम्र की एक्ट्रेस से दिल

Relationship tips in Hindi: आखिर शादी के बाद पति पत्नी को कैसे रहना चाहिए?

error: Content is protected !!